Informational Internet

यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2019 — UP New Ration Card List 2019

up ration card list 2019

यूपी नई राशन कार्ड लिस्ट 2019 | एपीएल BPL लिस्ट 2019 | यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2019 | उत्तर प्रदेश की नई राशन कार्ड लिस्ट 2019

हेल्लो दोस्तों, आज इस पोस्ट के द्वारा हम आपको उत्तर प्रदेश की नई राशन कार्ड लिस्ट 2019 तथा APL और BPL राशन कार्ड की लिस्ट के बारे में बतायेगे. तो अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है जैसे की अगर आप अपना या किसी और का नाम राशन कार्ड की सूची में देखना चाहते है तो यह आपके लिये बहुत ही महत्वपूर्ण पोस्ट है.

क्योकि आपको इस पोस्ट में हम बतायेगे कैसे आप अपने घर पर बैठ कर किसी का भी नाम यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2019 में देख सकते है और साथ ही आपको यह भी बतायेगे की ऑनलाइन कैसे अपना नाम APL या BPL सूची में देखे तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े.

यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2019

जैसा की आप सभी लोग जानते है की उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड को तीन भागों में बाटा गया है जो की है एपीएल, बीपीएल तथा अन्त्योदय जिसमे की गरीबी रेखा से उपर वाले परिवारों को एपीएल तथा गरीबी रेखा से नीचे वाले परिवारों को बीपीएल और बहुत ही अधिक गरीब परिवारों को अन्त्योदय कार्ड प्रदान किया जाता है.

यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2019 के लाभ

  1. यूपी नई राशन कार्ड सूची जारी होने से आप अपने नाम अपने घर में बैठकर देख सकते है.
  2. अगर परिवार के किसी भी सदस्य का नाम राशन कार्ड में नही अंकित है तो आप ऑनलाइन उसके लिये आवेदन कर सकते है.
  3. अगर आप बीपीएल कार्ड धारक है तो आपको सरकारी कामकाजों में बहुत ही अधिक छूट मिलेगी.
  4. साथ ही इसके द्वारा आप राशन भी ले पायेगे.

यूपी राशन कार्ड लिस्ट में नाम कैसे देखे

पहला तरीका

  • सबसे पहले आपको नीचे दि गयी वेबसाइट पर जाना है इसके बाद आपको अपना जिला चुनना है.
यहाँ क्लिक करें
  • इसके बाद आपको अपना block या टाउन चुनना है.
  • इसके बाद आपके सामने आपके ग्रामसभा की लिस्ट खुल जाएगी उसमे से अपने गाँव या शहर का नाम चुने और इसके बाद आपकी ग्रामसभा के जितने भी कोटेदार है उनकी लिस्ट आ जाएगी.
  • अब आपको अपने कोटेदार के नाम के आगे देखना है जितने भी राशन कार्ड बने है वो संख्या नीले रंग से लिखी हुई मिल जाएगी उस पर क्लिक करना है इसके बाद आपको सामने सूची खुल जाएगी उसमे अपना नाम देख सकते है. और उसे डाउनलोड करके उसका प्रिंट भी अपने पास रख सकते है.

दूसरा तरीका (लिस्ट में अपना नाम खोजें)

इस विधि का उपयोग करके आप अपना  नाम यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2019 में खोज सकते है, उसके लिये सबसे पहले आपको नीचे दि गयी वेबसाइट पर जाना है और जिसमे आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसे आपको पूरा भरना है और अगर आप उसमे सही जानकारी भरते है तो आपका राशन कार्ड आपको दिखाया जायेगा.

यहाँ क्लिक करें

अगर आपकी राशन कार्ड से सम्बंधित कोई भी शिकायत है तो आप टोलफ्री number 1800 1800 150 या फिर 1967 पर संपर्क कर सकते है.

यूपी राशन कार्ड नई सूची डाउनलोड करें

यहाँ क्लिक करें

अपना राशन कार्ड ढूढे

यहाँ क्लिक करें

   

दोस्तों अगर आपको यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2019 पर लिखा गया ये आर्टिकल अच्छा लगा और इससे आपकी मदद हुई तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर share करना न भूले और आप हमें सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर सकते है.

Read More : डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जीवन परिचय | Dr. Sarvepalli Radhakrishnan Biography in Hindi

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment

2 Comments