Festivals Trending Now

15 August Special – ये 10 बाते आपको जरुर पता होनी चाहिए

15 August Special - ये 10 बाते आपको जरुर पता होनी चाहिए

हेल्लो दोस्तों, आज इस पोस्ट में हम बात करेगे 15 August Special – ये 10 बाते आपको जरुर पता होनी चाहिए के ये 10 बारे में अगर आप भी सच्चे भारतीय है और अपने देश से प्यार करते है तो आपको बाते जरुर पता होनी चाहिए और इसके लिये आपको इस पोस्ट को पूरा पढना होगा.

15 August Special – ये 10 बाते आपको जरुर पता होनी चाहिए

भारत को आजाद कराने में महात्मा गाँधी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी पर जब 15 अगस्त 1947 को भारत आजाद हुआ तो वो इसके जश्न में शामिल नही हो पाये थे.महात्मा गाँधी आज़ादी के दिन दिल्ली से हजारों किलोमीटर दूर बंगाल के नोआखाली में थे और वो वहा पर हिन्दू और मुश्लिम के बीच हो रहे दंगे को रोकने के लिये अनशन पर थे.

जब यह तय हो गया की 15 अगस्त को हमारा देश आजाद होगा, तब पंडित जवाहर लाल नेहरु और सरदार बल्लभ भाई पटेल ने महात्मा गाँधी को पत्र लिखा और उसमे बताया की 15 अगस्त हमारा पहला स्वधीनता दिवस होगा “और आप राष्ट्रपिता है” इसमें शामिल होकर आप सभी को आशीर्वाद दे.

“महात्मा गाँधी ने इस पत्र का जवाब दिया था कि, जब कलकत्ते में हिन्दू और मुश्लिम एक दुसरे की जन ले रहे है तो ऐसे में भला मै जश्न मनाने कैसे आ सकता हूँ, इस दंगे को रोकने के लिये मै अपनी जान दे दुगा.”

“जवाहर लाल नेहरु ने ऐतिहासिक भाषण ट्रस्ट विथ डेस्टनी 14 अगस्त की मध्य रात्रि को वायसराय लॉज ( मौजूदा राष्ट्रपति भवन ) से दिया था. इस भाषण को पूरी दुनिया ने सुना था लेकिन महात्मा गाँधी ने नही क्योकि वो उस दिन नौ बजे सोने चले गये थे.”

“15 अगस्त, 1947 को लार्ड माउंटबेटन ने अपने दफ्तर में काम किया और दोपहर में नेहरु ने उन्हें अपने मंत्रिमंडल की सूची दि और बाद में इंडिया गेट के पास प्रिंसेस गार्डन में एक सभा को संबोधित किया.”

हर स्वतंत्रता दिवस पर प्रधान मंत्री लाल किले पर झंडा फहराते है लेकिन 15 अगस्त 1947 को ऐसा नही हुआ था. लोकसभा के सचिवालय के एक शोध पत्र के मुताबिक नेहरु जी ने 16 अगस्त 1947 को झंडा फहराया था.

15 अगस्त तक भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा निर्धारण नही हुआ था इसका फैसला 17 अगस्त को हुआ और रेडक्लिफ लाइन की घोषणा हुई.

भारत आज़ाद तो 15 अगस्त 1947 को ही हो गया था पर उस समय भारत का कोई राष्ट्र गान नही था जबकि रवींद्र नाथ टैगोर ने 1911 में ही जन गण मन लिख दिया था पर इसे मान्यता 1950 में ही मिली.

15 अगस्त को भारत के तीन और भी ऐसे देश है जिनका स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है – दक्षिण कोरिया जापान से 15 अगस्त 1945 को आजाद हुआ और ब्रिटेन से बहरीन 15 अगस्त 1971 को आजाद हुआ और फ्रांस से कांगो 1960 में आजाद हुआ.

तो दोस्तों ये 15 August Special – ये 10 बाते आपको जरुर पता होनी चाहिए अगर आपको ये पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ share जरुर करे और आप हमें सोशल मीडिया पर फॉलो भी कर सकते है.

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment