Always There For You

25 Best Free SEO Tools

Hello Bloggers, आज के इस Post में हम बात करने वाले है Best Free SEO Tools के बारे में अगर आप इनके बारे में जानना चाहते है तो इस Post को Last तक Read करें।

SEO लगातार विकसित हो रहा है लेकिन जो उसके Fundamental है वो वही रहेंगे। लेकिन हमें एक अच्छी तरह से Coding की गयी Website बनाना चाहिये जो Performance, User Experience और Search Engines Optimized हो।

अपनी Site पर High Quality Content लिखना और Social Sharing कर के अपने Blog या Website का Promotion करना चाहिये।

एक अच्छा सा ईमेल Email Subscribe Form बनाएं, याद करने की बात यह है कि कोई भी Website के SEO Solution या Shortcut को ठीक से एक Website का Optimization करने के लिए आपको समय की आवश्यकता होती है क्योकि Black Hat SEO ज्यादा दिन तक काम नही करता है।

हालांकि कई लोगों ने Proove किया है कि अकेले काम और समय व्यतीत करने से कोई गारंटी नहीं है; की आप का SEO सही हो रहा है।

सही Tools Use करना और Ethical Search Engines के Rules Follow करना और Methodical Strategy को Follow करना ही “Key Of Success” है।

Best Free SEO Tools

1 : Google Webmaster Tool :

GWT बहुत ही Important हैं ज्यादातर लोग इसका Use नहीं करते हैं इसमें कुछ महान विशेषताएं हैं और मेरे पसंदीदा Tools में से एक है; Fetch AS Google जो आपको आपकी Website पर New Content को Search Engine में Index कराने में मदद करता है।

2 : Google Analytics :

Google Analytics बहुत महत्वपूर्ण Tool है, इसकी मदद से आप अपने Blog या Website पर आने वाले Traffic को Monitor कर सकते है और अपनी Perday Comparision कर सकते है।

3 : Google+ :

इस पर बहुत से लोग Debate करते है लेकिन यदि आप ठीक से Plan करते हैं तो आपको यहाँ से Benefit भी बहुत मिलता हैं।

अगर आप अपना Content यहाँ Share करते है तो आप को यहाँ से बहुत ज्यादा Traffic मिल सकता है।

4 : Youtube :

Traffic के लिये आप Youtube का भी Use कर सकते है, क्योकि Youtube दूसरा सबसे बड़ा Search Engine है और साथ ही लोगों को Video पसंद है।

तो आप Channel बनाइये और वहाँ से अपने Website को Promote कीजिये। और यह ज्यादा Hard Work भी नही है।

5 : Uptime Robot :

Uptime Robots Plugin आपकी Website के Uptime को Monitor करता है।

6 : Pingdom :

PingDom Tool यह देखने में मदद करता है कि आपकी Website की Performance कैसी है, और उसको Analysis करती है। यह आपको Improve करने की जरूरत के बारे में Good Advice भी देता है।

7 : TinyJPG :

JPEG Pictures को Compress करें, यह Quality को Loss किये बिना आपकी Picture के File Size को बेहद कम कर सकता है।

8 : Ahrefs :

इस Tool को Multiple Purpose के लिये बहुत से Blogger Use करते है, जैसे कि Competitor की Site को Analysis करने के लिए।

और Keyword से Related Content ढूंढने के लिये और अपने KeyWord Explorer Tool के माध्यम से Keyword Research करने के लिए।

9 : Open Site Explorer :

इस Tool की मदद से आप Competitor की Site Analysis कर सकते हो।

10 : Google KeyWord Planner :

Google KeyWord Planner की मदद से आप Search Volume के आधार पर KeyWord के बारे में पता लगा सकते हो।

11 SEO Chrome Extensions :

Google Chrome SEO Extension Page के SEO को Analyze करने के लिए सबसे अच्छा है।

12 : Broken Link Checker :

Broken Link Checker आपकी Site में Broke हुई Link के बारे में आपको बताता है, यह Plugin SEO Tools के लिए Post, Page, Image, Comment, Redirect और Scan करता है।

13 : Google XML Sitemap :

Google XML Sitemap यह Plugin एक पूर्ण XML Sitemap बना देगा और Automatically उसमें New Content जोड़ देगा क्योंकि Website Grow कर रही है।

14 : W3 Total Cache :

यह CSS, JavaScript, Posts, Pages और Feeds के साथ-साथ Browser Cache और CDN ( Content Delivery Network ) के साथ काम करता है।

15 : WP Facebook Open Graph Protocal :

यह Plugin WordPress Content में Open Graph Data जोड़ता है इसका मतलब यह है कि यह Fix करता है कि Post और Page Facebook, Google+ और Linkedin में अच्छी तरह से प्रदर्शित होते हैं।

16 : WP Smush :

SEO Optimized Pictures के लिए, क्योकि Pictures आपकी Website पर Organic Traffic प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

17 : Yoast SEO Plugin:

यह एक ऐसा Plugin है जो Search Engines द्वारा आपकी Website के Content को Search करने के Chances बढ़ाता है, Basically यह आपकी Website के SEO को बढ़ावा देने में Help करता है।

18 : CommentLuv Premium :

CommentLuv Premium एक Popular WordPress Plugin है जो आपके Readers को Attract करेगा, आपकी Comment Share करेगा और आपकी Post को Viral कर देगा।

19 : JetPack Plugin:

JetPack एक Plugin है, जो आपकी Website पर Security, Site Stats और Site Management प्रदान करता है।

20 : SEOPressor :

इसमें आपके सभी Pages, Post, Custom Post Format को Manage करेगा या फिर Simple Word में कहे तो ये आपकी पूरी Website को Manage करने की Power है।

21 : Rank Reveal :

Rank Reveal एक Paid Service है जो आपको उन KeyWords को ढूंढने में मदद देता है जिनके लिए आप Rank कर रहे है।

और जिसके लिए आप Future में Top Rank कर सकते हैं और जिसे आप कभी भी नहीं जानते थे यह आपको Low Competition वाले Long Tail Keyword को खोजने के लिए सक्षम बनाता है।

22 : Ultimate Video SEO Plugin :

यह Video SEO Plugin Automatically Schema Video Object MarkUp बनाता है और Search Result Page पर Video Thumbnail दिखाने में मदद करता है।

23 : All In One SEO Pack :

यदि आप उन Blogger की List में से एक हैं, जो SEO को समझ नहीं पाते हैं और Page Optimization के लिए शायद ही कोई काम करते हैं, तो आपको इस Plugin का उपयोग करना होगा।

यह Automatically Meta Description, आपके Blog Post के लिए Meta KeyWord Generate कर सकता है। यह Best SEO Strategy का Use करके आपके Title को Automatically Optimize कर सकता है।

इसके अतिरिक्त, यह आपके किसी भी Post के अंदर आपकी सभी Pictures में Optional Tag Add कर सकता है

24 : WP Social SEO Booster :

यह Plugin आपकी Website को Social Optimized बनाने के बारे में है। हम सभी जानते हैं कि Google SERP पर WEB Page Rank करने के लिए Social Signals पर विचार कर रहा है।

और इसलिए हमें हर कदम सोच समझ कर लेना चाहिए चाहे छोटा या बड़ा हमारी Site को और अधिक Users और User Friendly बना सकता है।

25 : SEO Friendly Images :

SEO Friendly Images WordPress Plugin Automatically प्रत्येक Indivisual Post पर सभी Image के लिए ALT और Title Tag जोड़ने में मदद करता है।

यह आपके Post Title को Keyword के रूप में Use करेगा और फिर इसका Implement करेगा।

तो Friends ये थे 25 Best Free SEO Tools अगर आपको ये Post पसंद आयी तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर Share कीजिये। अगर आपका इस Post से Related कोई भी सवाल है तो आप Comment में पूछ सकते है. आप हमें सोशल मीडिया पर फॉलो भी कर सकते है.