Always There For You

25 WordPress Security Tips in Hindi

25 WordPress Security Tips

Hello bloggers, आज के इस Post में हम बात करेगे WordPress Security की जिसमे WordPress Website को Hack होने से कैसे बचाये इस Topic में आज हम Discuss करेगे। अगर आप ये जानना चाहते है तो इस Post को Last तक Read करें।

WordPress Security जब हम ये Word सुनते है तो हमें बड़ा अजजेब सा लगता है की क्या हमें WordPress को भी Secure रखना पड़ेगा।

WordPress को भी Hack होने का खतरा है अगर आप भी यही सोच रहे है तो भूल जाओ की WordPress को कोई खतरा नही है, और WordPress Hack नही हो सकती है।

जी हां, जितना सभी चीज़ों पर खतरा है Hack होने का उतना ही खतरा है WordPress पर बने हुए Blog या Websites के Hack होने का भी।

पर अगर आप इस बारे में थोड़ा सा भी ध्यान दे तो आप Easily अपने WordPress Blog या Website को hack होने से बचा सकते है।

यदि आपकी Website आपके Business का Important हिस्सा है, तो आपको अपने WordPress Website की Security पर अतिरिक्त ध्यान देना शुरू करना होगा।

इस Post में हम आपको Best WordPress Website Security Tips के बारे में बतायेंगे; जो आपके WordPress Security को Improve करेगी और आपकी Site को Hackers और Malware से सुरक्षित रखेगी।

Top 25 Tips For WordPress Security:

यहाँ पर बतायी गयी Tips को अगर आप Follow करते है तो I’m Sure की आपकी WordPress Website Clean, Secure और Hack Free रहेगी।

  1. सबसे पहले या इस बात का ध्यान हमेशा रखें की आपके Computer , Browser, Router हमेशा UP-To-Date रहे और उनमे किसी भी प्रकार का कोई भी Spyware, Malware या Virus नही होना चाहिए।
  2. रास्ते में चलते हुए या घर के आस या कही भी किसी Public WI-Fi का Use न करे और न ही अपने से कही भी किसी को Hotspot से Data Sharing करे।
  3. अपने Server से Connect करते समय आपको हमेशा एक SFTP Connection का उपयोग करना चाहिए।
  4. अगर आप एक ही Server पर कई Blog चलाते हैं, तो उन्हें अलग User द्वारा यालग अलग Database में रख़े।
  5. अपने Username के रूप में Admin का उपयोग न करें Username में WordPress में एक New User बनाये और उस User को Administrator बना कर इसके बाद, Admin Username को हटा दें।
  6. User Name में किसी नाम के बजाय कोई Email ID का Use करें और उस Email को Secret रखे मतलब ज्यादा उस Email का Use न करे।
  7. आप Login Page URL को भी Customize कर सकते हैं और उसे किसी Page के URL की तरह कर सकते हैं। जब Hacker आपके Login Page का सीधा URL डालेंगे, तो उन्हें Error के आलावा कुछ नही दिखेगा।
  8. Common Password का Use न करे Password हमेशा Complecated ही रखे, उसके लिये आप iPassword और Lastpass जैसे Tools का Use कर सकते हैं।
  9. Password बनाने के दौरान हमेशा CLU Rule का उपयोग करें मतलब CLU – Complex Long Unique!!! अपने Website Password को Regularly बदलें Uppercase और Lowercase Letters, Numbers और Special Character का Use करें।
  10. Brute Force Attacks के जोखिम को कम करने के लिए Two Factor Authentication (2FA) का Use करे।
  11. Two Factor Authentication के लिए Google Authenticator और Rublon Plugin जैसे Tools का Use करें।
  12. Failed Login Attempts के लिए LockDown केया Use करे। इससे जब भी Repeated गलत Passwords के साथ Hacking का प्रयास होता है, तो Account Lock हो जाता है, और आपको इसके बारे में Notify किया जाता है।
  13. आप एक निश्चित IP Address से Login करने के Attempts की संख्या को सीमित कर सकते हैं। इसके लिये WP Security और Firewallhave जैसे Plugins की मदद से Login Form के लिए Default URL (/ wp-admin /) को बदलना है।
  14. जो लोग आपके Blog पर काम कर रहे है उनको कभी भी Administrator या Editor के रूप में न रखे रखे, उन्हें Author तक ही सीमित रखे।
  15. जब तक आपको जरुरत हो तब तक ही अपने Admin Panel में Login रहे और इसके बाद उसे Logout करके ही बंद करें।
  16. इसके लिये आप Idle User Logout Plugin की Help ले सकते है, इसके लिये आपको Time Duration Set करें और ज्यादा Security के लिए ‘wp-admin को Disable करदे।’
  17. और अधिक Security के लिये आप अपने WP Login Page में Security Question Add कर सकते है। आप WP Security Question Plugin का भी Use कर सकते है।
  18. सभी Inactive User और Unknown User Account को भी Delete करदें।
  19. Wp-admin Directory किसी भी WordPress Website का Heart है। यह सुरक्षित और सुरक्षित रखने के लिए wp-admin Directory को Password से protect करें, इस तरह से Website Owner 2 Password का Use करके Dashboard तक पहुंच सकते हैं, ऐसे में एक Password Login Page को secure करता है, और दूसरा WordPress Admin Area को।
  20. SSL (Secure Sockets Layer) Certificate का Implement करने से Admin Panel को Secure करता है। और इसके साथ ही SSL Server और Browser के बीच Data Transfer को रोकता है जिससे Hackers को आपकी Info को पाने लिये बहुत अधिक मेहनत करनी होती है।
  21. SSL Certificate Google पर आपकी Website की Ranking को Increase करता है। Google बिना SSL वाली Websites को इनकी तुलना में काम Priorty देता है।
  22. Php Error Reporting को बंद करें।
  23. Wp-config.php File आपके WordPress Installation के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी रखती है, और आपकी Site की Root Directory में सबसे Important File है। अपने wp-config.php File को किसी दूसरी Directory में Move करे जिससे इसे Hacker Access नही कर पाएंगे।
  24. Cookies Encryption के लिये WordPress Sucuri Plugin की Help ले।
  25. WordPress में Editor द्वारा File Editing को Disable करें, क्योकि यह सबसे आसान तरीका है कि Hacker आपकी Files को बदल सकता है।

Final Words :

तो Friends ये कुछ WordPress Security के Tips जिनका Use करके आप अपने wordPress Blog या Website को Protect कर सकते है।

अगर आपको ये Post पसंद आयी तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर Share करे और आप हमें सोशल मीडिया पर फॉलो भी कर सकते है.