Always There For You

6 Killer Tricks Blog Traffic Increase करने की।

Blog Traffic Kaise Badhaye

Hello दोस्तों, आज की इस Post में हम बात करने वाले है Blog Traffic बढ़ाने की 6 Killer Tips और Tricks के बारे में अगर आप ये जानना चाहते है तो इस Post को Last तक Read करें।

Blogger अपने Blog से कमाई करने के लिए अपने Blog पर बहुत मेहनत करते हैं। लोग दूसरे Successful Blogger के पैसे और उनकी Blogging से हुई Income को देखते है।

लेकिन कोई भी उस शुरुआती Time में कड़ी मेहनत पर ध्यान नहीं देता जब उन्होंने उस Blog को शुरू किया था, Blogging आपको बहुत पैसे दे सकती है लेकिन हां, इसके लिए कड़ी मेहनत और धैर्य की आवश्यकता होती है।

ऐसा नहीं है कि आप आज एक Blog Start करते हैं और आप कुछ हफ्तों में बहुत Dollor कमाते हैं। Blogging कभी-कभी बहुत ही Boring हो सकती है।

और ऐसा हो सकता है कि आप अपने Blog पर 50 से 100 Visitors को लाने के लिए भी संघर्ष कर सकते हैं यदि आपको सही Blog Traffic लाने के लिए सही प्रक्रिया और रणनीति नहीं पता है।

कड़ी मेहनत के साथ आपको Smart होना चाहिए अकेले कड़ी मेहनत काम नहीं करती, आपको Traffic लाने और Visitors को अपने Blog पर Return करने की Main बातें जानना चाहिए।

Internet पर “अपने Blog पर Traffic कैसे लाएं”, “अधिक Visitors को कैसे प्राप्त करें” और बहुत कुछ इन सब पर Youtube में वीडियो से भरे हुए हैं।

लेकिन आप खुद जानते हैं कि उनमें से 70-80% केवल अपने Marketting के लिए हैं यह बहुत आम बात है।

जैसे : आप अपने Blog पर और अधिक Traffic लाने के लिए एक Video देखते हैं और पूरे Video में Speaker कहता रहता है, “हम आपको बेहतरीन तरीके बताएंगे” .. हम आपको यह बताएंगे और वह ।और क्या !! अब आप Video के अंत तक पहुंच गए हैं।

उन्होंने आपको कुछ नहीं बताया और अब आपसे अपना Course या Ebook खरीदने के लिये कहता है। लेकिन भले ही आप उस Video को देखकर उनका Course खरीदते है।

यह निश्चित नहीं है कि वो जो Course या Ebook दे रहे है उसमे से आपको पूरा समझ आ जाये। मेरे कहने का मतलब ये है आप पहले Blogs पर Visit कीजिये और Bloggers के द्वारा लिखे गये Article Read कीजिये।

जब आपको Basic Knowledge हो जाये और ये भी हो सकता है की आप पूरा का पूरा System ही समझ जाये Blog Traffic बढ़ाने का।

मैं ये नही कहता की आप उन Video में बताये गये Course आप न Buy करे। और एक बात मैं आपको यहाँ Clear कर देना चाहता हूँ की मैं यहाँ पर आपको किसी भी Ebook या Course को खरीदने के लिये नही कहुगा।

और इस Post में हम Blog Traffic बढ़ाने की Tricks के बताऊँगा। और ये आशा करता हूँ की अगर आप इनको सही तरीके से उपयोग करते है तो आप निश्चित ही अपने Blog पर Traffic लाने में सफल होंगे।

Blog Traffic Badhane ki 6 Killer Tricks :

1 : Write High Quality Content :

Blogs के लिए Quality Content इतना क्यों Important है क्या आपने कभी सोचा है क्यों सभी Blogger और SEO Expert यही Advice देते है की “Write Quality Content On Your Blog.”

मुझे पता है आप में से बहुत लोग सोच रहे होंगे, इसमें क्या नया है? है ना? हमने इसे बहुत बार पढ़ा है यह सही है But हम में से ज्यादातर को यह पता नहीं है कि Quality Content का क्या मतलब है।

What is Quality Content :

Quality Content मतलब आपका Content बहुत जानकारीपूर्ण होना चाहिए और इसमें आपके Visitors को Return लाने की Power होनी चाहिए और उन्हें फिर आपके Blog पर जाने के लिए मजबूर होना चाहिए।

आपकी Post पूरी तरह Research करके लिखा जाना चाहिए और आपको उस बारे में बहुत अच्छा ज्ञान होना चाहिए, जो आप अपने Blog पर लिख रहे हैं।

इसलिए, किसी भी Topic पर लिखने से पहले उसपर Reasearch करना बहुत महत्वपूर्ण है।

2 : Use Catchy And Relevant Title :

अपने Blog Post का Title Select करते Time ये जरूर याद रखे की Title थोड़ा Catchy यानि जिसे पढ़ने के बाद कोई भी उस Post को पढ़ने के लिये बेचैन हो जाये।

हमेशा ऐसे Title भी न Select करे जो की आज के Time में Viral है और आने वाले 10 दिन में वो उस के बारे में कोई Search भी न करे।

हमेशा अगर आप कोई Viral Post लिखना चाहते है तो Top 10 या Top 5 का Use करे।

Ex- Top 10 Mobile Phones In India, Top 5 Player In IPL 2018,….

3 : Keyword Research :

Importance Of Keyword Research : आप में से बहुत से लोगो ने “Keyword Research” सुना होगा, लेकिन कुछ लोगों के पास कोई Idea नहीं होगा जिससे की वो Keyword Research करें।

Keyword Research का मतलब उन Keywords को Analyze करना है जो आप अपने Post में उपयोग करने जा रहे हैं।

Keyword Research ठीक से किए जाने की जरूरत है क्योंकि सही Keyword केवल आपको Ranking पाने और आपकी Post से कमाई में मदद करेंगे।

यह आपकी Keywords की List के लिए Keyword density और Search Volume का अध्ययन करने में आपकी सहायता करेगा, जो आप अपने Post में उपयोग करने की योजना बना रहे हैं।

High Volume और Low या Medium Density वाले Keyword की जांच करें, यदि Low न हो High Density वाले Keyword के लिए Competition करना बहुत मुश्किल है।

Keyword Research के लिए कई Free और Paid Tools उपलब्ध हैं यदि आपका Google पर Account है, तो आप Free में Google Keyword Planner का भी उपयोग कर सकते हैं।

लेकिन यदि आप Keyword के बारे में अधिक Detail चाहते हैं, तो Depth Analysis के लिए आपको कुछ पैसा खर्च करने की आवश्यकता है।

Market में उपलब्ध Keyword Research के लिए बहुत सारे Paid टूल हैं।

“Long Tail Keyword Are A Gold Mine.”

4 : Use Your SEO Techniques / Strategies To Optimize Your Articles :

Importance Of SEO For Blogs : आपके पास Best Writing Skill हो सकती हैं, आपका Content बहुत Useful और Super Amazing हो सकती है लेकिन इसके लिए एक Addon की जरूरत भी है। और वह Addon SEO है।

SEO का अर्थ है Search Engine Optimization आपको अपने Articles को Optimize करने की आवश्यकता है।

Need के हिसाब से Keyword Placement करे और हां, याद रखे Keyword Stuffing न करें। Post के Title, Titles में Keyword का उपयोग करें।

Titles को H1 / H2 / H3 बनाएं और अपने Focus Keyword का उपयोग करने की कोशिश करें, यदि संभव हो तो।

अपने Content को अधिक Attractive बनाने के लिए Related Image को Add करें, Images के लिए ALT Attributes का उपयोग करें।

बहुत सारी Website हैं जिनसे आप SEO को अच्छी तरह सीख सकते हैं। और सच में SEO Ranking में आपकी मदद करता है।

On Page और Off Page SEO करें, SEO के बारे में अधिक से अधिक जानें और इसे अपने खुद के Blog या Website पर लागू करें।

SEO आपको Organic Traffic प्राप्त करने में मदद करेगा जो कि अधिक उपयोगी है, फिर Social Traffic.

5 : Link Building

क्या आपको मालूम है कि Google उन Websites को ज्यादा महत्त्व देता है जिनके पास Quality वाले Link ज्यादा होते है।

Google सोचता है कि इस Content का उपयोग इतना होगा कि बहुत सारे लोग अपने Content को इसके साथ जोड़ रहे हैं। बल्कि, यह बात Manual नहीं है कि 24 X 7 काम कर रहे Google Bot हैं।

और आपको वास्तव में अपने Blog के लिए High Quality वाले Backlinks बनाना होगा। यदि आप अच्छा लिखते हैं तो लोग आपसे जुड़ना पसंद करेंगे।

और Backlinks पाने का सबसे Best तरीका है High DA और PA वाले Blogs पर Guest Post लिखना।

और साथ ही Blog पर Comment करके भी आप Backlinks पा सकते है पर याद रहे की आप हमेशा Good Site पर ही Comment करें किसी भी Porn Site पर नही।

6 : Publish And Promote It :

Blog Promotion : आजकल में Writing और अपने Content को Publish करना ही पर्याप्त नहीं है, जब कि Blogging इतनी Competitive हो गई है।

यदि आप एक Topic पर लिख रहे हैं  “WordPress Blog कैसे बनायें?”, “SEO क्या है?”, तो आप अकेले नहीं हैं लाखों लोग उसी Topic पर लिख रहे हैं।

यह सिर्फ एक उदाहरण था, बस एक Topic को Choose करें और Google में इसके लिए Search करें आप एक ही Topic पर बहुत सारे Result प्राप्त करेंगे।

So, आपको अपने Blog के OutReach को बढ़ाने के लिए अपनी Post को Promote करना होगा। इससे आपके Blog और Blog Visitors में Increasement होगी।

अधिक लोगों को आपके Content के बारे में पता चल जाएगा और यदि यह इसके लायक है, तो वे इसे Share भी करेंगे।

आपको इसे Seriously बढ़ावा देना होगा Serious मतलब Serious !!

Facebook का उपयोग करें, Facebook Traffic पाने के लिए सबसे अच्छा Source हो सकता है। कुछ बेहतरीन Social Media Website जहां आपको बड़ी संख्या में Visitors को प्राप्त करने के लिए अपनी Post लिखना चाहिए।

Ex : Pinterest, Tumblr, Quora, Google+, Twitter, Instagram आदि ..

तो Friends ये थी कुछ Tricks अपने Blog Traffic पाने की अगर आपको ये Post अच्छी लगी तो इसे Social Media पर Dosto के साथ Share करना न भूले। और अगर आपका इससे Related कोई भी सवाल है तो आप Comment में पूछ सकते है।