Informational Internet

Adobe Inc. क्या है और किसने बनाया?

Adobe Inc. क्या है और किसने बनाया?

Adobe Inc. क्या है और किसने बनाया? — अगर आप Computer आदि का उपयोग करते होगे तो Adobe Inc. के बारे में जरुर जानते होगे पर अगर आप Computer आदि का उपयोग नही करते है तो आपने इनके एक सबसे ज्यादा पोपुलर सॉफ्टवेयर को जरुर जानते होगे और उसको जानने के बाद आप भी कहेगे की मै इसे जानता हूँ.

इनका सबसे ज्यादा उपयोग में आने वाला सॉफ्टवेयर है Adobe Photoshop अगर आप किसी भी शॉप पर जाते है जहा पर की फोटोग्राफी का कार्य होता हो तो वहा पर आपको ये सॉफ्टवेयर देखने को जरुर मिल जायेगा इसके आलावा भी Adobe Inc. के कई सारे प्रोडक्ट है जो की इतने ज्यादा प्रचलित नही है क्योकि वो कुछ specific लोगो के ही काम आते है जैसे – Adobe Illustrator, Adobe Dreamweaver, Adobe Reader जैसे कई सॉफ्टवेयर है.

तो आज आपको हम इस लेख के माध्यम से Adobe Inc. क्या है इसे किसने बनाया और Adobe Inc. के CEO आदि के बारे में और भी बहुत सी जानकारी देगे तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें.

Adobe Inc. क्या है (What is Adobe Inc. in Hindi)

Adobe Inc. एक American Software Development कंपनी है जो की publishing, printing, graphic designing आदि के सॉफ्टवेयर बनाते है, इसकी शुरुआत सन 1982 में John Warnock और Charles Geschke ने की थी, ये दोनों ही Xerox Corporation में research team में काम करते थे, बाद में इन्होने Xerox Corporation को छोड़कर अपनी खुद की कंपनी बनायीं.

इन्होने सबसे पहले PostScript नाम का सॉफ्टवेयर तैयार किया जो की एक computer language software था और printer को page का layout बताता था और इनका ये product technology की feild में बहुत पोपुलर हुआ और इन्होने सन 1985 तक इसकी sale को 1.9 मिलियन डालर तक पंहुचा दिया था.

और फिर इसकी मदद से लेज़र प्रिटिंग को आधार बनाया जो बहुत ही ज्यादा popular हुई और इसे US की सरकार भी करने लगी.

Adobe Inc. के CEO कौन है?

वर्तमान में Adobe Inc. के सीईओ एक भारतीय अमेरिकी बिज़नस एग्जीक्यूटिव Shantanu Narayen है, ये Adobe System के सीईओ और Adobe Foundation Board के president भी है.

Adobe Inc. के Software के नाम

Adobe बहुत सारे सॉफ्टवेयर create करती है जो की अलग अलग feild के लिये होते है जैसे की photo editing, graphic designing, file reader आदि और भी कई सारे है आज से कुछ समय पहले Adobe के सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने के लिये भारी रकम चुकानी पडती थी जिसकी वजह से लोग इनका उपयोग ज्यादा नही करते थे.

जिसकी वजह से उन्होंने अपने सभी सॉफ्टवेयर को एक Creative Cloud Plateform में शामिल कर दिया और फिर अपने सॉफ्टवेयर के लिये इन्होने monthly और yearly subscription package बना दिए जिसकी वजह से लोग अब इनके subscription को खरीद कर इनके tools का उपयोग करते है.

Adobe InDesign

आप Adobe InDesign की मदद से आप page layout design कर सकते है इसका मुख्य उपयोग publishing के लिये होता है क्योकि आप इसकी मदद से magazine, book आदि के कवर और posters और banners बना सकते हो.

Adobe Illustrator

इसका उपयोग graphic डिजाईन करने के लिये किया जाता है जैसे की logo, infographics, business card, clipart आदि इसकी एक खासिअत यह है इसमें से आप vector size के graphic डिजाईन कर सकते हो जिसका benefit होता है की आप उन्हें चाहे कितने भी बड़े billboard में set करे पर उनकी quality में कोई भी loss नही होता है.

Adobe Bridge

यह एक प्रकार काorganizer software होता है जिसका उपयोग assest management के रूप में होता है.

Adobe Photoshop

यह बहुत ही काम का सॉफ्टवेयर है इसकी मदद से आप फोटो editing कर सकते है इसका उपयोग आपको हर जगह पर होता हुआ मिल जायेगा यह digital painters और designers के लिये खास tool है.

Adobe Reader

इसकी मदद से आप pdf file read कर सकते है और new pdf file create भी कर सकते है यह mobile और computer दोनों के लिये मौजूद है.

Adobe Flash

आपको जो भी animation और web game internet पर देखने को मिलते है वो Adobe flash के द्वारा ही बनाये जाते है पर HTML5 आने के बाद इसका उपयोग कम हो रहा है.

Adobe Dreamweaver

इसे Macromedia ने सन 1997 में बनाया था जिसे 2005 में Adobe Inc. में अपने में मिला लिया, इसका उपयोग web designing के feild में होता है.

Adobe After Affects

इसका उपयोग video composing industry में होता है इसकी मदद से आप video में ग्रीन स्क्रीन और lightening strikes जैसे बहुत सारे effect डाल सकते हो.

Adobe Premiere Pro

यह भी एक video editing tool है इसकी मदद से आप video में कई सारे effect add कर सकते हो यह Video Editing Industry की जरुरत बन गया है.

तो दोस्तों ये था Adobe Inc. क्या है और किसने बनाया और Adobe Inc. के सीईओ कौन आदि सवालो के जवाब आपको हमने इस लेख में दिए अगर आपको यह पोस्ट पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ share करे और आप हमें सोशल मीडिया पर फॉलो भी कर सकते है.

अन्य पढ़ें :

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment