Biography

Ajinkya Rahane Biography – अजिंक्य रहाने का जीवन परिचय

ajinkya rahane biography

हमारे देश भारत में क्रिकेट एक धर्म की तरह बन गया है और क्रिकेटर को किसी सेलेब्रिटी से कम नही समझा जाता है आज इस लेख में हम आपको बतायेगे अजिंक्य रहाने का जीवन परिचय (Ajinkya Rahane Biography).

अजिंक्य रहाने एक भारतीय क्रिकेटर है और दायें हाथ के बल्लेबाज और साथ ही काम पड़ने पर विकेटकीपिंग भी कर लेते है, अजिंक्य रहाने का क्रिकेट करियर बहुत ही रोचक रहा उन्हें तो यंग राहुल द्रविण भी कहा जाने लगा था.

अजिंक्य रहाने का जीवन परिचय – Ajinkya Rahane Biography

Ajinkya Rahane Biography

Name

Date of Birth

Age

Height

Weight

Father

Mother

Brother

Sister

Wife

Batting Style

Bowling Style

Role

Favorite Shot

Ajinkya Madhukar Rahane

06 June 1988

30 Years (2018)

5’7″

60Kg

Madhukar Baburao Rahane

Sujata Rahane

Shashank Rahane

Apoorva Rahane

Radhika Dhopavkar

Raght Handed

Right Arm Medium

Batsman

Cover Drive

अजिंक्य रहाने का जन्म 06 जून, 1988 को अश्वी केडी, महाराष्ट्र में हुआ था, इनके पिता का मधुकर बाबुराव रहाने और माता का नाम सुजाता रहाने है, अजिंक्य रहाने का एक छोटा भाई शशांक रहाने और एक बहन अपूर्वा रहाने है.

जब रहाने केवल 7 साल के थे तो उनके पिता जी उनके क्रिकेट कोचिंग का खर्चा नही दे प् रहे थे तो उन्होंने रहाने को एक छोटे से कोचिंग कैंप में लेकर गये जो की डोम्बिवली में पड़ता है. पैसे न होने के कारण अजिंक्य की माँ इनके छोटे भाई को गोद में लेकर अजिंक्य को कोचिंग छोड़ने जाती थी और वापस बुलाने भी जाती थी.

रहाने जब अपनी माँ को पैदल चलते हुए देखते अपने साथ में तो उनसे कहते थे आप auto से चली जाओ पर उनकी माँ बताती है मेरे लिये यह कहना बहुत ही मुश्किल होता था की हम हर रोज रिक्शा नही कर सकते है और इस तरह का संघर्ष वो हर रोज करते थे.

अजिंक्य रहाने काफी शर्मीले स्वाभाव के है, इसके लिये उनके पिता ने उन्हें क्लासेज भी करवाई की उनकी हिचक दूर हो जाये, अजिंक्य रहाने कराटे में ब्लैक बेल्ट है इन्होने अपनी इंटरमीडिएट तक की शिक्षा डोम्बिवली से की और बाद में ग्रेजुएशन भी पूरा कर लिया.

17 साल की उम्र में पहली बार उन्हें किसी अंतर्राष्ट्रीय खिलाडी प्रवीण आमरे से ट्रेनिंग लेने का मौका मिला जिसमे उन्होंने खूब क्रिकेट के गुण सीखे और बहुत ही जल्द अपने अच्छे प्रदर्शन से  स्कूल और क्लब क्रिकेट में छा गये जिसका फायदा उन्हें मिला U-19 टीम में उनका चयन हुआ.

Rahane Under–19 Debut

वर्ष 2007 में अजिंक्य रहाने को न्यूजीलैंड दौरे के लिये India U-19 टीम में चुना गया, और इसी दौरे पर क्रिकेट के स्टार रविन्द्र जडेजा, विराट कोहली, केन विलियमसन, टीम साउथी, इशांत शर्मा और ट्रेंट बोल्ट ने डेब्यू किया था और इन्ही के खिलाफ दो शतक लगाकर रहाने ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा.

First Class Debut

2007 में होने वाली करांची में आयोजित मोहम्मद निसार ट्राफी में करांची अर्बन और मुंबई के बीच मैच खेला जाना था पर जो भी टीम के रेगुलर खिलाडी थे किसी न किसी अलग कारण से खेलने के लिये उपस्थित नही थे.

अब इस मौके पर न चाहते हुए भी चयन कर्ताओं ने बी ग्रेड के खिलाडियों का चयन किया जिसमे एक नाम अजिंक्य रहाने का भी था, और इसके बाद रहाने ने अपने पहले ही मैच में ओपन करते हुए शानदार शतक ठोक डाला और इस मैच में उन्होंने अपने पार्टनर के साथ मिलकर 247 रन की पार्टनरशिप की थी.

इसी तरह की अच्छी परफॉरमेंस के सहारे उन्होंने 2007- 08 के सीजन में ईरानी ट्राफी, लिस्ट A , रणजी ट्राफी में डेब्यू किया, और दलीप ट्राफी के एक मैच में उन्होंने 172 रन बना कर फर्स्ट क्लास के मैच में अपनी कड़ी प्रतिद्वंदिता साबित करदी.

रणजी ट्राफी डेब्यू

रणजी के 2008 – 09 के सीजन में 1089 रन बना कर वो उन गिने चुने खिलाडियों की सूची में शामिल हो गए जिन्होंने के सीजन में 1000 रन बनाये हो, और इस सीजन में अजिंक्य रहाने के जोरदार प्रदर्शन के चलते ही मुंबई अपनी 38वी रणजी ट्राफी जीतने में कामयाब रहा.

और 2008 – 09 की तरह रहाने के परफॉरमेंस 2000 – 10 में भी रहा और उन्होंने हैदराबाद के खिलाफ खेलते हुए 265 नॉटआउट बनाकर रणजी ट्राफी का सर्वेश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर बनाया.

2011 में ईरानी ट्राफी के एक मैच में खेलते हुए उन्होंने बहुत ही शानदार 152 रन बनाये थे जिसके बाद उन्हें भारतीय टेस्ट टीम में जगह मिली आगे जानते है उनके टेस्ट डेब्यू के बारे में.

Ajinkya Rahane Test Debut

आख़िरकार लगभग 16 महीने के इंतजार के बाद उन्हें अपने आदर्श सचिन तेंदुलकर के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हें टेस्ट में मौका दिया गया और इस मैच में शिखर धवन और रवींद्र जडेजा ने भी अपने डेब्यू किये.

इस मैच में रहाने को बतौर मिडिल आर्डर बैटमैन बनकर खेलना पड़ा क्योकि इस मैच में सचिन तेंदुलकर जैसे महान खिलाडी शामिल थे तो इस मैच में रहाने का प्रदर्शन कुछ खास नही था उन्होंने पहली पारी में 7 रन और दूसरी पारी में 1 रन बनाये पर यह मैच भारत जीता था.

अब तक रहाने अपने टेस्ट करियर में 50 टेस्ट मैच की 86 परियो में 3150 रन 40.90 की औसत से बनाये है जिसमे उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 188 का है.

Ajinkya Rahane ODI Debut

रहाने लिस्ट अ के मैच खेलते हुए लगातार अच्छी परफॉरमेंस कर रहे थे ज्सिके बाद भारतीय चयनकर्ताओं की नज़र रहाने पर पड़ी है और उन्हें इंग्लैंड दौरे के लिये भेज दिया गया जहा उन्होंने अपने डेब्यू मैच में शानदार 40 रन बनाये और इस ले को पूरी सीरीज में बरक़रार रखा.

अजिंक्य रहाने टेस्ट क्रिकेट से ज्यादा ODI Cricket में सफल रहे और अब तक 90 मैच की 87 परियो में 35.26 की औसत से 2962 रन बना चुके है जिसमे उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 111 है.

Rahane T20 Debut

एक दिवसीय क्रिकेट में अच्छी परफॉरमेंस के चलते अजिंक्य रहाने को टी20 में भी मौका दिया गया, जिसमे उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले टी20 मैच के लिये चुना गया जिसमे उन्होंने अपने डेब्यू मैच में ही 39 गेंदों में 61 रन बनाकर, अपने टी20 करियर की शानदार शुरुआत की.

आज तक रहाने ने 20 टी 20 मैच की 20 परियो में 20.83 की औसत से 375 रन बनाये है जिसमे उनका उच्चतम स्कोर 61 है.

IPL Debut

रहाने को टी20 का अच्छा खिलाडी नहीं मन जाता है पर फिर भी 2012 में राजस्थान रोयल्स द्वारा खरीद लिया गया, और इसके बाद उनका आईपीएल में प्रदर्शन सुधरता गया और एक समय पर वो राजस्थान रोयल्स की बैटिंग की रीढ़ की हड्डी बन गये थे.

तो दोस्तों ये था Ajinkya Rahane Biography – अजिंक्य रहाने का जीवन परिचय हमें उम्मीद है की आपको ये लेख पसंद आया होगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर share जरुर करे.

ये भी पढ़ें :-

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment