Biography

Ashish Nehra Biography in Hindi — आशीष नेहरा का जीवन परिचय

ashish nehra biography

Ashish Nehra Biography — किसी ने शायद सच ही कहा है की हम सभी में कोई न कोई हुनर छुपा होता है और वो किसी का छिपा जाता है किसी का छप जाता है, आज इस लेख में हम किसी ऐसे ही शख्स की बात करेगे जिनका नाम है आशीष दीवान सिंह नेहरा और आज हम इन्ही के जीवन से आपका परिचय करायेगे (Ashish Nehra Biography).

नेहरा जी बाएं हाथ के तेज गेंदबाज थे जिहोने कई वर्षो तक भारतीय क्रिकेट में अपना योगदान दिया, दरअसल नेहरा जी के पास गेंदबाज़ी की वो कला थी जिसकी वजह से वो गेंद को दोनों तरफ स्विंग कराते थे और जिसके कारण बल्लेबाज़ उन्हें आसानी से नही खेल पाते थे.

आशीष नेहरा जीवन परिचय – Ashish Nehra Biography

आशीष नेहरा का जन्म 29 अप्रैल 1979 को दिल्ली में हुआ था, इनके पिता का नाम दीवान सिंह नेहरा और माता का नाम सुमित्रा नेहरा है, आशीष की शुरुआती पढाई दिल्ली से हुई और वो बचपन से ही क्रिकेट खेलना बहुत पसंद करते थे.

उनके क्रिकेट के प्रति इस प्रेम को उनके माता और पिता ने समझा और उनका सहयोग भी किया, और हमेशा ही नेहरा जी को आगे बढ़ने के लिये प्रोतसाहित किया.

आशीष नेहरा के छोटे भाई का नाम भानु नेहरा और नेहरा जी गर्लफ्रेंड और पत्नी रुश्मा नेहरा है, नेहरा जी का एक बेटा भी है जिसका नाम आरुष नेहरा है.

आशीष नेहरा क्रिकेट करियर – Ashish Nehra Cricket Career

प्रारंभिक करियर

आशीष नेहरा ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत 1997 – 98 में दिल्ली की टीम की तरफ से प्रथम श्रेणी का क्रिकेट खेलकर की थी.

अन्तर्राष्ट्रीय करियर

गृहनगर दिल्ली की तरफ से लगातार 2 साल खेलने के बाद आखिरकार नेहरा जी वो मौका मिल गया और उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम की तरफ से खेलने का मौका मिला.

वर्ष 2003 में Ashish Nehra ने अपने क्रिकेट करियर का सबसे पहला वर्ल्डकप खेला, जिसमे उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए 23 रन देकर 6 विकेट लिये और ये उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

घरेलू करियर

नेहरा जी ने 2009 के आईपीएल के दुसरे सीजन में शानदार गेंदबाज़ी करके खूब सुर्खियाँ बटोरी, भारतीय राष्ट्रीय टीम से बाहर होने के बाद नेहरा जी ने अपनी घरेलू टीम दिल्ली के लिये शानदार प्रदर्शन जरी रखा और 2013 – 14 में रणजी ट्राफी में उन्होंने 10 ओवरों में मात्र 16 रन देकर 6 विकेट लिये.

जिसके चलते विदर्भ की टीम मात्र 88 रनों पर सिमट गयी औए यह कारनामा नेहरा जी ने दिल्ली के रोशनारा क्लब ग्राउंड पर किया था.

आईपीएल करियर

2007 और 08 के सीजन में टखने की चोट के चलते आशीष नेहरा दिल्ली की तरफ से नहीं खेल पाये थे पर चोट के ठीक होते ही वो आईपीएल में शामिल हुए इसमें उन पर मुबई इंडियन्स ने अपनी बोली लगायी.

राजस्थान रोयल्स के खिलाफ खेलते हुए आशीष नेहरा 07 मई 2008 को मैन ऑफ़ द मैच जीता, इसके बाद 2009 में उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स कि तरफ से भी खेला और 2011 के विश्वकप में भी उन्होंने अच्चा प्रदर्शन किया

Records

आशीष नेहरा के रिकार्ड्स की बात करें तो किसी भी भारतीय गेंदबाज़ द्वारा वर्ल्ड कप में बेहतरीन प्रदर्शन करने का रिकॉर्ड आशीष नेहरा के पास है, उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ २००३ वर्ल्ड कप में 23 रन देकर 6 विकेट लिए|

इसके इलावा नेहरा पहले ऐसे भारतीय गेंदबाज़ हैं जिन्होंने one day internationals में 2 बार 6 से ज्यादा विकेट्स लिए|

ऐसा नहीं है कि उनकी प्रतिभा पर किसी को कोई शक था, लेकिन फ़िटनेस उनकी दुश्मन बनी हुई थी| वैसे आशीष नेहरा ने मीडिया में हमेशा अपने-आपको दूर रखा है| यहां तक कि उन्होंने बांग्लादेश के ख़िलाफ़ मैच से पहले कहा कि वह आज भी अपने पुराने मोबाइल के साथ ही खुश हैं और वह फेसबुक और ट्विटर पर भी नहीं हैं|

अब उनका उद्देश्य युवा खिलाड़ियों को अपने अनुभव से मार्गदर्शन देना है, जैसा कि तब देखने में भी आया जब बांग्लादेश के ख़िलाफ़ सांस रोक देने वाले आखिरी ओवर में वह हार्दिक पांड्या और पूर्व कप्तान धोनी से लगातार बात करते रहे थे|

नेहरा ने 12 अक्टूबर, 2017 को घोषणा की थी कि वह न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला ट्वेंटी -20 इंटरनैशनल के बाद सभी प्रकार के क्रिकेट से रिटायर होंगे जो 1 नवंबर को फिरोज शाह कोटला में खेला जाना था और उसके बाद उन्होंने सन्यास ले लिया.

जो भी हो, 38 साल के आशीष नेहरा ने दिखा दिया है कि उम्र उनके लिए एक केवल एक नंबर है|.

अन्य पढ़े :

⇒ डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जीवन परिचय | Dr. Sarvepalli Radhakrishnan Biography in Hindi

⇒ महर्षि दयानन्द सरस्वती का जीवन परिचय, शिक्षा और महान कार्य

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment