Informational Internet

Barcode क्या है कैसे काम करता है? | Barcode Scanner क्या है?

Barcode क्या है कैसे काम करता है?

Barcode क्या है कैसे काम करता है? Barcode Scanner क्या है? — आज के इस modern युग में हमें कुछ भी खरीदना है तो हम सबसे ज्यादा शॉपिंग मॉल में प्रेफर करते है और हमारी दूसरी चॉइस होती है market तो ऐसे में आपने देखा होगा आप जब भी Big Bazaar जैसे बड़े मॉल में जाते है तो आपके द्वारा पसंद किये गये प्रोडक्ट तो एक machine द्वारा स्कैन किया जाता है.

तो उस समय पर जिस device से आपके पसंद किये गये प्रोडक्ट को स्कैन किया जाता है वो Barcode Scanner होती है और जिस कोड को स्कैन किया जाता है आपके प्रोडक्ट से उसे Barcode कहते है तो जानते है detail में Barcode क्या है कैसे काम करता है?

Barcode क्या है? – What is Barcode in Hindi

आज के समय में लगभग सभी प्रोडक्ट में Barcode आता है जिसका फायदा होता है की आप उसे स्कैन करके उस प्रोडक्ट के बारे में detail में जन सकते है जिससे आपको डुप्लीकेट प्रोडक्ट मिलने की सम्भावना नही होती है.

Barcode एक Machine Readable Code है जिसे आम इन्सान read नही कर सकता है, Barcode का रंग काला होता है और मोटी और पतली लाइन में होता है जो machine द्वारा ही पढ़े जा सकते है इनका उपयोग बड़े बड़े बिज़नस में किया जाता है जिससे की उस कम्पनी के customers उस कंपनी के बारे में सारी detail जान पाते है और उन्हें ट्रैक कर सके.

Barcode का एक और भी फायदा होता है की इसकी वजह से काम जल्दी होते है जिससे आपका समय बर्बाद नही होता है उदाहरण के लिये जब आप मॉल में सामान खरीदते है और बिलिंग के लिये जाते है तो वहीं पर आपके प्रोडक्ट के Barcode को स्कैन करके आपको मिनटों में बिल दे दिया जाता है क्योकि Barcode स्कैन होने से ही प्रोडक्ट की सारी detail कंप्यूटर में आ जाती है.

अगर यही काम वो type करे कंप्यूटर में तब आपको बिल provide करे तो आप सोचे की आपका कितना टाइम बर्बाद होगा शुरुआत में इन्हें बहुत ही कम लोग जानते थे पर आज टेक्नोलॉजी इतनी विकसित हो चुकी है आप Barcode को अपने mobile के जरिये भी read कर सकते है.

Barcode Scanner क्या है? – What is Barcode Scanner in Hindi

जैसा की हमने आपको उपर बताया की Barcode एक मशीन द्वारा पढ़ा जाने वाला Code है जिसके द्वारा आपको कुछ ही मिली सेकंड में उस प्रोडक्ट की सारी जानकारी मिल जाती है जो की उस Barcode में embed की जाती है और इस Barcode को पढने वाली मशीन Barcode Scanner कहलाती है.

अब अगर चाहे तो आप अपने mobile में भी Barcode को स्कैन कर सकते है कुछ mobile से स्कैनर default रूप से होता है पर कुछ में आपको App डाउनलोड करनी होती है तो आपका mobile भी एक Barcode Scanner हुआ.

Barcode कई तरह के होते है कुछ को हम अपने mobile से स्कैन नही कर सकते है उसके लिये ही Scanner बनाये जाते है आप इसका उदाहरन मॉल में देख सकते है ये Scanner Computer से connect किया जाता है और इसमें आगे एक reader लगा होता है और वो info को read करके उसकी detail computer में पहुचा देता है. और ये काम मिली सेकंड में होता है.

Barcode कैसे काम करता है? How Barcode Works in Hindi

बारकोड को कई कंपनियां बनाती है जिसमे कई तरह के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का उपयोग किया जाता है Barcode अलग अलग प्रोडक्ट के लिये अलग अलग तैयार किये जाते है जिससे की प्रोडक्ट की पहचान आसानी से हो जाती है.

जब हम किसी मॉल में जाकर वहा कोई प्रोडक्ट खरीदते है और जब हम उसकी बिलिंग करने के लिउए काउंटर पर आते है तो एक मशीन के द्वारा प्रोडक्ट के स्कैन किया जाता है किसी मॉल में यह बड़े बड़े स्कैनर भी लगे होते है और आपके प्रोडक्ट का बिल आपको बहुत ही जल्द दे दिया जाता है क्योकि Barcode के द्वारा उस प्रोडक्ट का प्राइस और name, बैच no आदि detail कंप्यूटर में आ जाती है और वो तुरंत आपको बिल reciept दे पाते है.

और इस तरह से आपका समय भी बचता है और मॉल में भीड़ नही लगती इसके अलावा प्रोडक्ट में कितना डिस्काउंट है ये उसी से हो जाता है जिससे आपके सरे काम फटाफट होते है ये सब Barcode की वजह से ही संभव है.

तो दोस्तों मै उम्मीद करता हूँ की आपको Barcode क्या है कैसे काम करता है? Barcode Scanner क्या है पोस्ट अच्छी लगी होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर share करे और आप हमें सोशल मीडिया पर फॉलो भी कर सकते है.

अन्य पढ़ें :

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment