Always There For You

Bill Gates Biography in Hindi

Bill Gates ke Bare Me Hindi Me

हेल्लो दोस्तों, इस पोस्ट में हम बताने वाले दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स के बारे में और इसमें हम बात करेगे Bill Gates Biography in Hindi तो चलिए शुरू करते है.

Bill Gates Biography in Hindi :

बिल गेट्स ( Bill Gates) एक अमेरिकन उद्योग के प्रभावशाली व्यक्ति, महान निवेशक, कंप्यूटर प्रोग्रामर और खोजकर्ता हे. गेट्स का जन्म सीऐटल, वाशिंगटन में हुआ. उनके माता-पिता, विलियम एच. गेट्स और मैरी मैक्सवेल गेट्स थे.

उनके पिता एक प्रख्यात वकील थे और उनकी माता यूनाइटेड वे के अन्तर्राज्यीय बैंक प्रणाली में बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर के पद पर कार्यरत थी. गेट्स के नाना जे.डब्लू. मैक्सवेल, राष्ट्रिय बैंक के अध्यक्ष थे. गेट्स को एक बड़ी बहन ख्रिस्ती और एक छोटी बहन लिब्बी है.

बिल गेट्स को विलियम गेट्स III के नाम से भी जाना जाता था. उनके जीवन के प्रारम्भ में ही, गेट्स के माता-पिता उन्हें कानून की शिक्षा देना चाहते थे पर बिल गेट्स को कंप्यूटर और प्रोग्रामिंग का शौक था.

17 वर्ष की आयु में, गेट्स ने एलन के साथ मिलकर, इंटेल 8008 प्रोसेसर(Traf-O-Data) पर आधारित यातायात काउंटर (traffic counter) बनाने के लिए ट्राफ-ओ-डाटा (Intel 8008) के नाम से एक उपक्रम बनाया.

बिल गेट्स (Bill Gates) लेकसाइड स्कूल से वर्ष 1973 में ग्रेजुएट हुए. संयुक्त राज्य में कॉलेज दाखिले के लिए मानकीकृत परीक्षा SATs में उन्होंने 1600में 1590 अंक प्राप्त किए, एवं तत्पश्चात सन् 1973 में हावर्ड कॉलेज (Harvard College) में उनका एडमिशन हुआ.

हालांकि हार्वर्ड में, उन्हें अपने भविष्य के व्यापारिक साझीदार स्टीव बल्ल्मेर (Steve Ballmer) मिले, जिन्हें बाद में उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ के रूप में नियुक्त किया।

उनके कॉलेज के दूसरे वर्ष में, हैरी लेविस द्वारा कक्षा में बताये गए सारी मुश्किलो को उन्होंने अपने तंत्रज्ञान की मदद से दूर किया. हैरी लेविस उनकी कॉलेज के ही एक प्रोफेसर थे. उनके तंत्रज्ञान को पिछले 30 वर्षो के इतिहास में सबसे बड़ी सफलता मिली.

और उनके द्वारा निर्मित किया हुआ सॉफ्टवेयर सबसे आसान और तेज़ साबित हुआ. बाद में उनकी इस उपलब्धि को हॉवर्ड की साइंटिस्ट बुक में भी प्रकाशित किया गया.

जब बिल गेट्स (Bill Gates) एक विद्यार्थी थे तब उन्हें क्या पढ़ना है इसका जरा भी अंदाज़ा नही था, जब वे हॉवर्ड स्कूल के विद्यार्थी थे तब वे अपना ज्यादातर समय विद्यालय के कंप्यूटर का उपयोग करने में व्यतीत करते थे.

1974 की गर्मियों में गेट्स पॉल एलन से मिले, और उन्होंने एक दूसरे से अच्छे सम्बन्ध भी स्थापित किये. अगले ही वर्ष MITS अल्टेयर 8800 बाजार में आया जो इंटेल 8080 CPU पर ही आधारित था, और जैसे ही गेट्स और एलन ने ये सब देखा तो उन्होंने सोचा की खुद की एक सॉफ्टवेयर कंपनी बनाने का यह उनके पास सुनहरा अवसर है.

उस समय गेट्स हॉवर्ड स्कूल के असफल छात्र थे. उन्होंने कंपनी खोलने के इस निर्णय के बारे में अपने माता-पिता को बताया, जिन्होंने कंपनी शुरू करते समय गेट्स की बहुत मदद की.

1975 में, गेट्स और पॉल एलन के साथ मिलकर माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की, जो बाद में विश्व की सबसे बड़ी PC सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी बनी. माइक्रोसॉफ्ट में उनके करियर के दौरान, गेट्स ने कंपनी के अध्यक्ष, सीईओ और मुख्य सॉफ्टवेयर निर्माता का पद ग्रहण कर रखा था और मई 2014 तक वे विश्व के सबसे बड़े वैयक्तिक शेयरहोल्डर बने रहे. गेट्स बहुत सी किताबो के रचयिता और सह-रचयिता भी है.

1987 की शुरुवात में ही, बिल गेट्स को विश्व में सर्वा/धिक संपत्ति वाले लोगो की सूचि में भी शामिल किया गया और 2007-08 की आर्थिक मंदी को अगर छोड़ दिया जाये तो 1995 से 2014 तक वे उन सब में सबसे अमीर थे.

तो 2009 और 2014 के बिच में, उनकी कुल संपत्ति US $40 बिलियन से बढ़कर सीधे US $ 82 बिलियन हो गयी. 2013 और 2014 के मध्य में उनकी संपत्ति फिर से US $ 15 बिलियन बढ़ी. और फिलहाल गेट्स विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति है.

बिल गेट्स ने जनवरी 2000 में ही माइक्रोसॉफ्ट में अपने चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) का पद छोड़ दिया. लेकिन कंपनी के अध्यक्ष और मुख्य सॉफ्टवेयर निर्माता के पद पर वे बने रहे. जून 2006 में, बिल गेट्स ने यह घोषणा की के वे माइक्रोसॉफ्ट में अब फुल टाइम काम करने की बजाये पार्ट टाइम काम करेंगे, और मेंडाल और अपनी संस्था में फुल टाइम काम करेंगे.

क़ानूनी तौर से उन्होंने अपने सारे महत्वपूर्ण कामो को राय ओझी को स्थानांतरित किया और उन्हें मुख्य सॉफ्टवेयर निर्माता बनाया और क्रेग मुंडी को चीफ रिसर्च & स्ट्रेटेजी ऑफिसर बनाया. ओझि ने बाद में कुछ समय बाद कंपनी को छोड़ दिया.

गेट्स का माइक्रोसॉफ्ट में फुल टाइम काम करने का आखरी दिन 27 जून 2008 था. फ़रवरी 2014 में उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट से अपना अध्यक्षता का पद भी छोड़ दिया और एक नए पद तकनिकी सलाहकार  पद विराजमान हुए, ताकि वे नए सीईओ सत्या नाडेला की सहायता कर सके.

Bill Gates Biography in Hindi के बारे कुछ रोचक तथ्य:

दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति बिल गेट्स को कौन नहीं जानता, वे Microsoft Company के संस्थापक हैं और इतना बड़ा आदमी बनने के बाद भी मात्र 10 डाॅलर की घड़ी पहनते है. ये शख्स पैसो का ही नही दिल का भी अमीर है, आइये जानते है Bill Gates Biography in Hindi के रोचक तथ्य।

  1. बिल गेट्स का पूरा नाम है विलियम हेनरी गेट्स तृतीय.
  2. बिल गेट्स की कहानी फकीर से अमीर वाली नही है। बल्कि, वे पहले से ही अमीर है। उनके पिता विलियम एच. गेट्स नामी वकील थे। गेट्स के परदादा बैंक के मालिक थे। उनके बाद बैंक का कामकाज गेट्स की दादी ने संभाला। दादी ने अरबों की संपति अपने पोते के नाम कर दी थी।
  3. Bill gates ने Programing Computer बनाने 13 साल की उम्र में शुरू कर दिए थे।
  4. क्या आप को पता है कि बिल गेट्स को Computer Software Programing से इतना प्यार था कि वह पढ़ाई छोड़ कर इस में ही लगे रहते थे जिसकी वजह से वह 11वीं में फेल हो गए थे.
  5. कहा जाता है कि बिल गेट्स अपनी हाई स्कूल क्लास में लड़कों से ज्यादा लड़कियां चाहते थे. इसके लिए उन्होंने स्कूल का कंप्यूटर सिस्टम हैक कर लिया था.
  6. Bill Gates ने पहला कंप्यूटर प्रोग्राम एक गेम बनाने में इस्तेमाल किया था. इसे “Tic-Tac-Toe” गेम कहते थे. इसमें दो प्लेयर होते थे. एक तो कंप्यूटर और दूसरा एक इंसान.
  7. उन्होंने अपना पहला प्रोग्राम केवल 17 वर्ष की आयु में बेचा था जो कि उनके स्कूल के लिए टाइम टेबल का एक सिस्टम था।
  8. गेट्स ने भी कॉलेज की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी। उन्होंने 1975 में हार्वर्ड युनिवर्सिटी को छोड़ दिया और अपने आप को पूरी तरह से माइक्रोसॉफ्ट के प्रति समर्पित कर दिया। हालांकि 2007 में उसी हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने उन्हें मानद डिग्री देकर सम्मानित किया.
  9. बिल गेट्स ने अपनी 30 साल की उम्र में यह इच्छा व्यक्त की थी की वह करोडपति बनना चाहते है लेकिन यह बात अलग है की सिर्फ 1 साल के बाद ही वह अरबपति बन चुके थे।
  10. 1997 तक वह तक वह आम आदमी की तरह ही उड़ान भरते थे। अब उनके पास अपनी एक प्लेन है जिसको वह अपना ‘बड़ा फिजूलखर्च’ बताते हैं।
  11. बिल गेट्स English के अलावा कोई और भाषा नहीं जानते। उनके जीवन में सबसे बड़ा अफसोस यही है।
  12. बिल गेट्स को 17 की उम्र में लाल बत्ती तोड़ने के जुर्म में जेल की हवा खानी पड़ी थी।
  13. कार के शौकिन गेट्स ने माइक्रोसाॅफ्ट की पार्किंग में एक कर्मचारी की कार को ठोकर मार दी। वे कर्मचारी को अपना बिजनेस कार्ड पकड़ाकर चलते बने और कह गए कि डैमेज ठीक कराने के पैसे आकर ले जाएं। इससे “Send the bill to bill” की कहावत फेमस हो गई।
  14. बिल गेट्स हर सेकेंड में करीब 12,054 रूपए कमाते हैं यानि कि एक दिन में लगभग 102 करोड़ रूपए कमाते हैं।
  15. अगर बिल गेट्स का अपना कोई देश होता तो पुरी दुनिया में वह देश 37वां सबसे अमीर देश होता।
  16. बिल गेट्स अगर पूरी दुनिया में हर व्यक्ति को लगभग बराबर-बराबर रूपए बाटें तो हर एक के हिस्से में करीब 4,983 रूपए आएगें।
  17. हमारे भारत के सबसे महंगे खिलाड़ी “Mahendra Singh Dhoni” हैं. अगर वह अपना पैसा बिलकुल खर्च न करें तो उन्हें बिल गेट्स के बराबर पैसा इकट्टठा करने में 35,000 साल लग जाएगें।
  18. यदि बिल गेट्स 6.5 करोड़ रुपए रोज खर्च करे तो भी अपनी पूरी संपत्ति को खर्च करने में इन्हें 218 साल लगेंगे।
  19. गेट्स अपनी लाइफ में 100 मिलियन डाॅलर (63170 Crore) दान करना चाहते है।
  20. बिल गेट्स के दो बेटियां और एक बेटा है। हर बच्चे को माता पिता से केवल 10 मिलियन डॉलर मिलेंगे जबकि उनकी संपत्ति 72 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा है।
  21. गेट्स हर साल 6.4 करोड़ रूपए प्राॅपर्टी टैक्स के रूप में अदा करते है। जबकि अपने अक्षय कुमार 18 करोड़ रूपए TAX भरते है।
  22. इनके के दिल में भारत के लिए विशेष स्थान है. वह यहां गरीबों के पुनरुत्थान के लिए चलाए जा रहे फाउंडेशन के कार्यक्रमों को देखने हर साल आते हैं.
  23. बिल गेट्स आज भी खाना खाकर अपनी प्लेट खुद ही साफ करते है। वे कहते है कि मुझे ये अच्छा लगता है।
  24. अगर किसी को बिल गेट्स जाना है तो बता दे कि बिल गेट्स के घर का पता है,

1835, 73 एवेन्यू एनई, मेडिना, वॉशिंगटन 98039.

तो दोस्तों ये थी Bill Gates Biography in Hindi अगर आपको ये पसंद आई तो इसे अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर share जरुर करे और आप हमें सोशल मीडिया पर फॉलो भी कर सकते है. अगर आपको ऐसी ही और भी सफलता की कहानिया  पढनी है तो आप कमेंट में बता सकते है.

Content Source : Wikipedia Hindi