Blogger

Blog क्या है? Blogger क्या है? Blogging क्या है?

blog

Hello Bloggers, इस Article में हम आपको बतायेंगे की Blog क्या होता है, आपने ये नाम बहुत सुना होगा आपके Friends आपसे कहते होंगे की मैंने Blog बनाया है।

पर अगर आप उसने पूछें की Blog क्या होता है तो शायद कुछ ही इस बात का Answer आपको दे पायेगें की ब्लॉग क्या होता है, क्योकि लोग Start करने से पहले किसी चीज़ के बारे में Deeply नही जानते है।

और यही होता है उनकी असफलता का कारण क्योकि जब आप किसी चीज़ के बारे में पूरी तरह नही जानते है तो आप उसमे अपना Best नही दे सकते है।

So, Friends अगर आपके सामने भी ऐसी कोई Situation आ जाये और आपसे ही कोई पूछ ले की ब्लॉग क्या होता है, तो वहाँ पर आपको शर्मिंदा न होना पड़े।

इसीलिये हमने Blog के बारे में वो सभी बातें इस Article में बतायी है जिसको बताने के बाद लोग आपको यही कहेंगे की ये Blogger है।

Blog क्या है?

Blog एक Web Page होता है जहाँ पर हर घंटे, हर दिन, कुछ न कुछ New Post Publish होती रहती है, और आपको उनसे Help मिलती है।

ब्लॉग एक Website होता है, जिसे Diary की तरह लिखा जाता है, Blog के Topic General या Special भी हो सकते है जिन्हें Niche कहते है।

लगभग सभी ब्लॉग मे Text और कुछ Photo, Video भी हो सकते है अगर हम बात करें Hindi में तो Blog को चिट्ठा कहा जाता है।

और चिट्ठा Word के Founder Indian Blogger Alok Kumar जी है जो कि आज Internet पर छाया हुआ है, और चिट्ठा को Google ने अपनी Dictionary में भी शामिल कर लिया है।

Blog एक English Word है जिसे Weblog से Short किया गया है 1997 में Jorn Berger ने Found किया था और फिर इसे 1999 में Merholz ने Short करके Blog कर दिया।

जो आज आप लोग जानते है और Internet पर लोगो को नशा सा चढ़ा है Blog लिखने का।

आप ये तो जानते ही होंगे कि आज से लगभग 20 साल पहले जब इतना Internet का चलन नही था तब लोग अपने Ideas, Views को Books या Letter के Through लोगो तक Share करते थे।

पर आज के इस Modern Era में इन सब का Rage End हो गया है और जो Trending में है वो है Internet तो अब लोग Internet के Through अपनी Konwledge, Views, Ideas सबके साथ Share करते है।

आज हर कोई चाहता है की वो Blog लिखे और इसका सबसे बड़ा Reason है Harsh Agrawal और Amit Agrawal जिन्होंने Indian लोगो को Blogging के बारे में बताया और इससे होने वाले Benefit को भी।

जो लोग Blog लिखते है उन्हें Blogger कहते है और आप जो काम Blog पर करते है उसे Blogging कहते है।

Blogging क्या है?

Blog बना कर उस पर Article लिखना और उसे Maintain करना ही Blogging कहलाता है, Blogging आप किसी भी Topic या Niche पर कर सकते है वो आपके ऊपर Depend करता है की आपको किस पर ज्यादा Knowledge और Interest है।

Blogging में अपने Knowledge को अपने Style में दुसरो के सामने रख सकते है, उनसे अपने Views Share कर सकते है, आज Blogging Learning और Earning का बहुत बड़ा Source बन चुका है।

आप Blogging करके अच्छे पैसे से साथ Internet पर अपना नाम भी Famous कर सकते है इसके लिये आपके पास जज्बा होना चाहिये।

Blogger क्या है?

Blogger वो महान आत्मा होती है जो की Blog बना कर अपने ज्ञान को जो भी उसे पता है और उससे किसी कि Help हो सकती है तो उसे Internet पर लोगो के साथ Share करता है।

अपने Blog पर हर दिन कुछ नया लाता रहता है और इस खोज में लगा रहता है की में ऐसा क्या लिखू जिससे लोगो की Help हो।

वो उन सभी चीज़ों के बारे में अपने Blog पर बताता है या बताना चाहता है जो की लोग नही जानते है या कम जानते है, अगर हम सीधे बोले तो Blogging जो करता है वही Blogger होता है।

Blog बनाने के Benefits :

अगर आप Blog बनाते है या Blogging करना चाहते है तो आपको इसके Benefits के बारे में भी पता होना चाहिये तो Blog बनाने से आपको कोई भी Loss नही होता है।

आपको काफी Benefit मिलते है जो में बता रहा हूँ;

  • आप अपने Knowledge को दुसरों के साथ Share करके लोगो की Help के साथ अपने Article को Monetize करके पैसे भी कमा सकते है।
  • Internet की दुनिया में अपनी अलग पहचान बना सकते है।
  • Blogging एक ऐसा World है, जहाँ पर आपको नई से नई चीज़े सीखने को मिलती है जिससे आप सीखते भी है और सिखाते भी है।
  • ब्लॉग बनाना बहुत Easy है आपको थोड़ी सी Internet की Konwledge है तो आप ये कर सकते है।
  • Blog के Through आप अपनी Knowledge को कम Time में ज्यादा लोगो तक पहुँचा सकते हो।
  • ब्लॉग लिखने के लिये आपको कोई भी Bond नही कि आप किस Language में लिख रहे है आप जिसमे अपना Better दे सकते है उस Language को Choose करें।
  • Blogging के लिये अभी तक तो कोई Institute नही Open हुआ है पर आने वाले Time में ऐसा जरूर होगा जब लोग 1 Year का Diploma लेकर Blogging करेगे।
  • Blogging में आपका Knowledge और लोगो से Contact करने की और उनसे बात करने की Power इम्प्रूव होती है।

Free Blog कैसे बनायें?

अगर आप Free में Blog बनाना चाहते है तो हम यहाँ पर आपको कुछ Plateform के नाम बता रहे है आप उनका Use कर के Free में Blog बना सकते है।

1 : Blogger : Blogger Google का ही Product है जिसे Blogspot के नाम जाना जाता है यहाँ पर आपको BlogSpot.com Subdomain के साथ Free में ब्लॉग बनाने का मौका मिलता है, यह Use करने भी बहुत Easy है।

2 : WordPress : यह भी पूरे World में Famous Plateform है इसे बहुत से लोग Use करते है हमारा Blog4Help WordPress पर ही बनाया गया है।

WordPress में आपको Free और Paid दोनों तरह की Service Provide की जाती है।

3 : Joomla : यह भी Free और Open Source Content Management System है, जिसको PHP में लिख गया है, इसे ज्यादा लोग Use नही करते है।

4 : Weebly : यह एक Hosting युक्त Service है इसकेई मदद से आप Third Party Website Drag And Drop Feature के साथ बना सकते है।

तो I Hope कि Blog क्या है ये आपको पता चल गयी होगी अगर इसमें आपको कोई Confusion है तो Comment में बतायें और ये Article कैसा लगा ये भी Comment में जरूर बतायें क्योकि आपका FeedBack बहुत जरूरी है।

और Social Media पर Follow करना न भूले क्योकि वहाँ पर आपको कुछ Special Point और GiveAways की Detail दी जायेगी।

#Blog4Help #DilSeBlogging

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment

2 Comments

  • आपने बहुत अच्छा बताया है भाई बहुत अच्छा पोस्ट है भाई मुझे भी ब्लॉगिंग क्या होती है नही पता था लेकिन आपका यह पोस्ट पढ़ के जान गया भाई
    धन्यवाद भाई जानकारी देने के लिए

    • आपका स्वागत है भाई ऐसी ही और पोस्ट पढ़ने के लिये हमारे साथ जुड़े रहिये..