Blogger Make Money WordPress

Blog Se Paise Kaise Kamaye | ब्लॉग से पैसे कैसे कमायें

Blog Se Paise Kaise Kamaye

Blog Se Paise Kaise Kamaye : हेल्लो फ्रेंड्स, आज के इस  लेख में हम बात करेगे Blog Se Paise Kaise Kamaye जिसके बारे में हम आज पूरी जानकारी देगे किन किन तरीकों और किस तरह से ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाए जा सकते है.

आज के टाइम में जो भी blogging की फील्ड में नया नया आता है वो बस यही सोचता है की कैसे वो जल्दी से जल्दी अपने blog से अच्छे पैसे कमाए, और इन्ही में से आप भी हो सकते है क्योकि सबका यही मोटो होता है मै भी शुरू में यही सोचता था.

पर अगर आप सोचे की आज ही आपने blog स्टार्ट किया है और आज से ही आप Earning करने लगो तो ऐसा बिलकुल भी नही है blogging में यहाँ पर आपको थोडा समय देना होता है जिससे आप blogging को ठीक से समझ सके और आप लम्बे समय तक blogging कर पायें.

पर इस बीच में आपको ये भी जानना जरुरी होता है की आपके पास क्या क्या तरीके है जिनसे आप पैसे कमा सकते है अपने blog से पैसे कमा सकते है तो आज की Blog Se Paise Kaise Kamaye पोस्ट में हम आपको पूरी जानकारी देगे.

Blog Se Paise Kaise Kamaye | ब्लॉग से पैसे कैसे कमायें

कई सारे ऐसे तरीके है जिनका उपयोग करके आप अपने blog से पैसे कमा सकते है, जिन्हें हम आपको इस पोस्ट में बतायेगे आप इसे पूरा पढ़े,

1 – Advertising Network

सबसे ज्यादा हिंदी bloggers के द्वारा उपयोग किया जाने वाला पैसे कमाने का तरीका है Ad Network और इनमे सबसे ज्यादा भरोसेमंद Google AdSense और लगभग 90 फीसदी blogger Google AdSense का ही उपयोग करते है.

इसके आलावा भी आपको बहुत सारे Advertising Network मिल जायेगे जो आपको अच्छे पैसे कमाने का मौका देते है, बहुत से लोग कुछ नए bloggers को  कहते है की Google AdSense का Approval लेना कठिन है तो आप इस बात से बिलकुल भी न डरे आप अगर नियम का पालन करते है तो आपको Approval तुरंत मिल जायेगा.

AdSense के अलावा आपको Chitika, Infolinks, Bidvertiser, Taboola, आदि कंपनियों के ad लगाने को मिल जायेगे जो भरोसेमंद भी है और आपको अच्छा पैसा भी पे करती है अगर आपको adsense के बारे में कुछ जानना है तो आप नीचे दि सभी पोस्ट को पढ़ें.

2 – Affiliate Marketing

blog से earning करने का दूसरा सबसे ज्यादा English blogger द्वारा उपयोग किया जाने वाला तरीका है Affiliate Marketing जिसमे आप तरह तरह की कंपनियों से जुड़ कर उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करे अपने blog पर अगर आपके blog से या आपकी दि हुई लिंक से वो प्रोडक्ट खरीदा जाता है तो आपको उसका कमीशन दिया जाता है.

इसमें आप Amazon, Flipkart, Paytm, Shareasale, ….आदि कंपनियों से जुड़ सकते है या फिर आप cuelinks नाम की कंपनी से जुड़ जाये यहाँ पत्र आपको सभी कंपनियों के प्रोडक्ट को प्रमोट करने का मौका मिलता है.

3 – Sponsored / Paid Post

जब आपका रेगुलरली अपने blog को अपडेट करते रहते हो तो आपके पास अच्छा traffic आने लगता है जिससे आपकी alexa rank अच्छी होती है और उसी rank को देखकर Different Companies के लोग आपसे Email या फिर किसी और माध्यम से संपर्क करके आपके blog पर उनकी कंपनी का ad करने के लिये कहते है.

जिसमें आपको अच्छा पैसा दिया जाता है, जिसमे आपको उनके कंपनी के प्रोडक्ट का रिव्यु करके एक आर्टिकल आपके blog पर पब्लिश करना होता है या आपको कुछ लोग backlink के लिये पे (Pay) करते है, तो ऐसे में आप Sponsorship से भी अच्छी कमाई कर सकते है.

4 – Services

अगर आपके पास coding, seo, web designing, app developement का knowledge है तो आप अपने blog पर ये सारी service provide कर सकते है जिससे भी आपकी अच्छी कमायी हो सकती है.

इसके अलावा भी अगर आपको किसी क्षेत्र में अच्छा ज्ञान है तो आप उसका एक अलग से website बना कर वहा पर membership दे और उन्हें उस टॉपिक के बारे में बताएं. जिससे आप अच्छे पैसे कमा सकते है.

5 – Product

अगर आपकी कोई कम्पनी है तो आप उसके प्रोडक्ट भी अपने blog पर लगा कर प्रमोट कर सकते है इससे आपकी कम्पनी का बेनिफिट होगा क्योकि आपका प्रोडक्ट worldwide प्रमोट और sell होगा.

6 – Space Selling

ये भी बहुत अच्छा तरीका है क्योकि इसमें आपको कुछ नही करना होता है बस 1 मिनट का समय देकर उस space पर client द्वारा दिए गये कंटेंट को डालना होता है पर space selling के लिये आपके पास अच्छा traffic होना चाहिए.

जब आपके blog पर अच्छा traffic होगा तो लोग आपके blog पर बैनर ad करवाने के लिये आपको पैसे देते है, आप हमारे blog के sidebar में देख सकते है हमने space selling की है.

तो दोस्तों ये था ब्लॉग से पैसे कैसे कमायें | Blog Se Paise Kaise Kamaye के बारे में अगर आपको ये लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर share करे और आप हमें सोशल मीडिया पर फॉलो भी कर सकते है.

अन्य पढ़ें :-

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment

2 Comments