Blogger WordPress

Blogger Blog Ko WordPress Me Transfer Kaise Kare – Full Guide In Hindi

blogger shift to wordpress

Hello Bloggers, Blogger Google के द्वारा Provide की जाने वाली एक Free Service है जिस पर आप अपना Blog बना कर अपने Thoughts को दुनिया भर में लोगों के साथ Share कर सकते है और अगर आप Blogging की Field में New है तो ये आपके लिये बहुत ही Better Plateform है Blogging सीखने के लिये पर अगर आप Blogging को As A Business करना चाहते है तो मैं आपको Suggest करूँगा की आप WordPress में आ जाए क्योकि यहाँ पर आपको अपनी Website को Manage करने की पूरी आज़ादी होती है तो Finally इस Post में हम बात करेंगे की Blogger Blog को WordPress में Transfer कैसे करें?

तो सबसे पहले हम बात कर लेते है WordPress में Shift या Transfer होने से पहले आपको क्या Setting करनी होगी और आपको क्या – क्या चाहिये तो इस बारे में हम पहले बात कर लेते है क्योकि अगर आप WordPress में Transfer कर रहे है तो I Think आप WordPress में New होंगे तो आपको इन बातो को जानना बहुत जरूरी है।

1 – WordPress की Basic Knowledge :

अगर आप WordPress में Transfer कर रहे है तो आपको WordPress की Basic Knowledge होनी चाहिये Mean आप अपने Blog को ठीक तरह से Manage कर पायें और उसकी Customization और Settings को भी आप पूरी तरह से समझ पाये।

2 – Hosting :

Hosting शायद आप इसके बारे में जानते होंगे तो WordPress एक Free Service है But ये आपको Hosting Provide नही करती है उसे आपको ही Buy करना होता है तो अब आपका Next Step होगा की आप एक Better Web Hosting Buy करें पर Hosting लेते Time आपको थोड़ा सा सोचना पड़ेगा कि आप कहा से Buy करें आप चाहे तो आप BlueHost, BigRock, GoDaddy से Buy कर सकते है।

3 – Install WordPress On Hosting :

अब आपका Next Step होगा कि आप अपने Hosting में WordPress को Install करें इसके लिये आपको आपकी Hosting Company की ओर से cPanel के Login Credentials Provide किये जायेगें आप वहाँ से Login करके Insatll कर सकते है या फिर आप हमारी ये Post Read करें।

BlogSpot Blog को WordPress पर कैसे Shift करें?

अब मैं ये सोचता हूँ कि आपने ऊपर बताये हुए सभी Points को Read कर लिया होगा और उनको पूरा भी कर लिया होगा तो अब Time आता है कि आप अब अपने Blog को Blogger से WordPress पर ले जा सकते है तो चलिये अब हम इस पर बात करते है तो अब जैसा की आपने अपनी Hosting में WordPress Install कर लिया है है तो आप अपने Gadget (PC, Laptop) में WordPress Admin Panel Open कीजिये।

1 – Export Your Blogger Blog

सबसे पहले आपको अपने Blogger Blog का Backup Export करना है इसके लिये आप अपने Blogger में Login कीजिये और आप जिस भी Blog को WordPress पर Transfer करना चाहते है उसको Select कीजिये और Setting पर Click कीजिये और Other पर जाइये और Blog Tools में Export Blog पर Click कीजिये। ( Go To Blogger And Click On Setting >> Other >> Export Blog )

blogger blog bacup kaise kare

blogger blog bacup kaise kare

अब आपके सामने एक Popup Page Open होगा इसमें आपको Save To Your Computer पर Click करना है, आपके Blog के Size के हिसाब से इस Process में 3 – 5 Minute का Time लग सकता है।

blogger blog bacup kaise kare

blogger blog bacup kaise kare

2 – Import Your Blogger Backup To WordPress :

अब जैसा की आपने Blogger का Backup Download कर लिया है तो अब आपको उस Backup को WordPress में Import करना है इसके लिये आपको WordPress में Login करना होगा और इसे बाद Tool >> Import पर Click करना है अब आपके सामने कुछ ऐसा Page Open होगा जो आप Image में देख सकते है और यहाँ पर आपको Blogger > Install Now करना है आप Image में देख सकते है।

wordpress blogger backup import

wordpress blogger backup import

wordpress blogger backup import

wordpress blogger backup import

इसके बाद आपके सामने कुछ ऐसा Page Open होगा जहा आपको Run Importer पर Click करना है और अब आपके सामने कुछ इस तरह का Page आएगा जिसमे आपको अपने Blogger Blog के Backup को Select करके Update File And Import पर Click करना है।

wordpress blogger backup choose

wordpress blogger backup choose

अब आपकी सभी Post जो कि Blogger में थी सभी आपके WordPress में Transfer होगी पर इस Process में थोड़ा Time लगेगा जब ये Process Complete हो जाएगी तो आपसे Author के बारे में पूछेगा अब आप जिस नाम से रखना चाहते है वो आप Select कर ले और Done पर Click करें इसके बाद Next Page में आपको Have Fun का Message दिखेगा वहाँ Click करके अपनी Process को पूरा करें।

अब आपका Blogger Blog WordPress पर Transfer हो चुका है अब आप WordPress का Enjoy कर सकते है।

Blogger Blog को WordPress में Shift करने के बाद क्या करें?

WordPress Blog पर आपका Backup Upload करने के बाद अब आपको अपने Blogger Blog को Redirect करना होगा अपने WordPress Blog में जिससे की आपके Blogger Visitor आपके WordPress Blog पर पहुच सके।

Blogger Blog को WordPress Blog में Redirect कैसे करें?

Redirect करने के लिये आप सबसे पहले Blogger Dashboard पर जाइये और Theme पर Click कीजिये इसके बाद आपको Edit HTML पर Click करना है और इसके बाद Theme के <Head> में आपको नीचे दिया हुआ Code Paste करना है।

<meta content=’0;url=https://www.blog4help.com’ http-equiv=’refresh’/>

पर इसमें आपको इस Coding में कुछ Add करना है जहाँ पर https://Blog4Help.com/ लिखा है आप वहाँ पर अपने Blog का URL डाल दें। इसके बाद Paste करें और Save Theme पर Click करके Theme Save करदें।

अब आपके Blog का Redirection हो चुका है आप अपने Blog को Open करके देख सकते है। अब आपके आने वाले Visitor आपके WordPress Blog पर जायेंगे, इस तरह से आप अपने Blogger Blog के Traffic को भी भी अपने WordPress Blog तक ले जा सकते है।

तो Friends, I Hope की आपको Blogger Blog को WordPress पर Transfer करने में अब कोई भी Problem नही होगी पर अगर आपको कोई Doubt है या कही Problem आ रही है तो आप Comment में पूछ सकते है।

अगर आपको ये Post पसंद आयी तो इसे अपने दोस्तो के साथ Social Media पर Share करना न भूले और हमे Social Media पर Follow भी कर सकते है।

#Blop4Help #DilSeBlogging

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment

4 Comments