Blogger

Blogger Me GoDaddy Se Custom Domain Kaise Add Kare?

godaddy se custom domain point kare

Hello Bloggers, आज इस Post में मैं आपको GoDaddy से Custom Domain Add करने के बारे में बताऊँगा अगर आपने अभी अपना Blogging Career Start किया है और आप BlogSpot.com Subdomain के साथ Blogging कर रहे है तो मैं आपको Suggest करूँगा की आप Custom Domain जरूर Add करें क्योकि आपको इससे बहुत Benefit मिलेंगे.

Blogger जोकि Google का ही एक Product है इसमें आप Free Blog बना सकते हैं पर Free Blog हमेशा SubDomain के साथ बनते है जो कि देखने में कम अच्छे लगते है इसलिए अपने Blog में Custom Domain जरूर Add करना चाहिये, क्योकि अगर आप Custom Domain का Use करते है तो वो एक Professional Looking Blog लगता है और इसके अलावा भी बहुत से Reason है जो मैं आपको बता रहा हूँ।

Blogger पर Custom Domain Use करने के Benefit –

यहाँ पर मैं आपको Blogger में Custom Domain Use करने के कुछ Benefits बताऊँगा जिनको Read करने के बाद I Hope की आप लोग Custom Domain जरूर Use करोगे।

WordPress पर Website कैसे बनायें – Full Guide

Professional Look –

अगर आप Custom Domain Use करते है तो सबसे पहले आपका Blog Professional दिखने लगता है Sub Domain होने की वजह से Blog का Address काफी बड़ा हो जाता है जिससे कि लोगों को याद करने में कठिनाई होती अगर आप Custom Domain यूज़ करते हैं यह नाम छोटा रहता है और लोग इसे आसानी से याद कर पाते हैं इससे वो दोबारा आपके Blog पर Visit कर पाते हैं।

Blog क्या है? Blogger क्या है? Blogging क्या है?

Alexa Rank –

Subdomain होने के वजह से आपका Blog Address में example.blogspot.com है अगर इसे आप India मे Open करेंगे तो ये hindijankarihub.blogspot.in खुलेगा यही अगर America में Open किया जाएगा तो .in जगह .us आ जाएगा और अगर यह Pakistan में खोला जाता है तो उसकी जगह .pk आ जाएगा इसी तरह हर Country में इसके अलग-अलग Extension आते रहेंगे जिस से कि आप अपने Blog की Alexa Rank को Increase नहीं कर पाओगे और आप तो जानते हो की Blog के लिये Alexa कितनी Important है, और आप तो जानते हो की Blog के लिये Alexa कितनी Important है।

On Page SEO Kya Hai? On Page SEO Ke Liye 10 Tips

Search Rankings –

अगर आप SubDomain के साथ अपना Blog Use करते हैं, तो जब कोई पर सर्च करता है तो आपके Blog में Blogspot.com का Extension देखकर वह Blog पर विजिट नहीं करता इससे आपकी Post की Rank धीरे-धीरे कम होती चली जाएगी और आपका Blog पॉपुलर नहीं हो पाएगा अब आपके Mind में Question होगा की लोग Visit क्यो नही करेगे तो लोगो ये लगेगा की आप नई हो इसीलिये Subdomain Use कर रहे हो।

अब आपके Mind में Question होगा की लोग Visit क्यो नही करेगे तो लोगो ये लगेगा की आप Blogging में New हो इसीलिये Subdomain Use कर रहे हो।

Adsense Approval –

वैसे तो Blog में SubDomain यूज करें या Custom Domain पर Adsense Approve करने में कोई समस्या नही आती है क्योकि Blogger Google का ही Product है इसलिए Adsense Account दोनों एक समान approve हो जाता है, पर आपका Custom Domain है तो Chance बढ़ जाते है AdSense Approve होने के और साथ ही आपको Non Hosted AdSense Account भी मिल जाता है, और साथ ही आपको Non Hosted AdSense Account भी मिल जाता है।

Blogger Mein Custom Domain Name Kaise Add Kare?

Blogger में Custom Domain Add करना बहुत ही आसान है अगर आपका कोई Blog है और आप उसमे Custom Domain Add करना चाहते है तो नीचे दिए गए Step को Follow करें –

सबसे पहले आपको Login करना होगा अपने Domain Registrar में जहाँ से आपने अपना Domain Register किया है वैसे तो मैं इस Post में GoDaddy से Custom Domain Add करने के बारे में बताउगा पर अगर आपने BigRock से Domain Buy किया है तो आप Next Post Ckeck करें।तो अब आपको GoDaddy में Login करना है और Second Tab में अपने Blogger Dashboard को Open करले और अब आप step में समझें।

Part – 1

1 – सबसे पहले आप अपने Computer या फिर Mobile पर blogger.com पर जाइये और अपनी Gmail Id से Login करिये।

2 – अब आप जिस भी ब्लॉग पर Custom Domain Add करना चाहते है उस blog की Setting>>Basics पर जाइये

3 – अब आपके Blog Address के नीचे Setup a Third Party URL For Your Blog लिखा होगा वहाँ Click कीजिये।

blogger me godaddy se custom domain point kare

4 – अब आपको अपना Domain Name डालना है जो आपने खरीदा है। और उसके बाद Save पर Click कीजिये।

blogger me godaddy domain point

5 – अब आपको एक Error Message दिखाई देगा We Have Not Verify Your Authority To This Doamin. Error 12

इसका मतलब ये है की आपने अभी तक DNS(Domain Name Server) को add नही किया है। यहाँ पर आपको 2 CName Records मिलेंगे उन्हें आपको अपने Domain Registrar में add करने है।

Part – 2

अब आपका Blogger का काम अभी के लिये खत्म हो गया अब आपको Godaddy में जाकर CNAME रिकॉर्ड Add करने है।

1 – अब आप Godaddy.com पर Login कीजिये।

2 – Login होने के बाद अपनी Profile पर Click कीजिये और फिर ‘Manage Domains‘ पर Click कीजिये।

godaddy se custom domain point kare

3 – अब आपके सामने आपके Domain की Lsit आ जायेगी और आपको Domain के आगे Three Dot () पर Click करना है।

godaddy se custom domain point kare

4 – यहाँ पर आपको 2 Option दिखेगे जिसमे से आपको Manage DNS पर Click करना है।godaddy se custom domain point kare

5 – अब Manage DNS पर Click करिये और फिर Add पर Click करके आपको New Records Add करने है।

आपको ये Record आपके Blogger में मिलेंगे आप Image में देख सकते है। उन्हें कॉपी करके यहाँ पर add करना है।

6 – सबसे पहले Record पर Add पर क्लिक कीजिये और फिर Host में www डालकर Point To में Blogger पर पहला वाला कोड कॉपी करके डालना है जो की ghs.google.com होगा। और TTL को 1 Hour ही रहने दे  फिर इसे Save कर दीजिये।

blogger me godaddy domain point

godaddy se custom domain point kare

 

7 – Point 6 में बताए गए DNS को Add करने में आपके सामने Error आ सकती है कि Record Already Added या कुछ ऐसा ही Message Show करेगा तो आपको नीचे की Image में Red Box के अंदर वाला Record Edit करना है और वो Detail आपको उसमे Update करनी है पहले से Add Detail को Remove कर देना है।

7 – फिर आप add पर Click कीजिये और फिर Blogger में www के नीचे वाला कोड Copy करके Host में डालना है और उसके आगे वाला Code Point To में डालना है। और फिर Save कर दीजिये।

अब आपको 20 Minute तक का Wait करना है और इसके बाद आपको Blogger में जहाँ आपने Domain Add किया है वहाँ पर Save कर देना है, या फिर आप तुरंत Save पर Click करदे और 20 से 30 minute का Wait करें आपका Domain Successfully Add हो जाएगा।

तो आप इस तरह से Blogger में GoDaddy से Custom Domain Add कर सकते है और अगर आपको इसमें कोई भी Problem आ रही है तो आप Comment में पूछ सकते है।

अगर आपको यह Post अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर Share करना न भूले और हमे Social Media पर भी Follow कर सकते है।

#Blog4Help #DilSeBlogging

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment

2 Comments