WordPress

WordPress Blog में Comment Subscription Text कैसे Change करें?

Comment Subscription Text

Hello Bloggers, आज इस Post के Through आपको बताऊँगा की कैसे आप अपने WordPress Blog में Comment Subscription Text Change कर सकते हो और आपको ये भी बताऊँगा कि आप अपने Blog में Comment Subcription Text Change क्यो करोगे इससे Benefit क्या हैं अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो इस Post को Read कीजिये।

Friends जब भी आपके Blog में कोई New User आता है तो वो आपकी Post Read करता है और आपके Blog से चला जाता है जबकि शायद ही वह Return आपके blog पर जल्दी से आता होगा तो अगर ऐसे आप ये करे की जो भी User आपके Blog में आये वो आपका Subscriber बन जाए तो ऐसे में जब आप New Post Publish करते है आपके Subscriber के पास उसकी Notification पहुच जाती है और उनमे से आपके Blog पर 25 से 30% Visitor आपकी Site पर जरूर आते है उस New Post को Read करने के लिये तो ऐसे में आपका ही Traffic Increase होगा।

पर अगर आप अपने Blog पर Newsletter का अलग से Widget लगते है तो उससे आपको कम Subscriber मिलेंगे क्योकि उसमे Visitor को Email और Name Enter करना होता है तो वह फिर आपके Blog को बहुत कम ही Subscribe करते है ऐसे में अगर आप Direct Comment Field में Subscribe का Option दे देते है तो जो भी User आपकी Site में Comment करेगा उसे दोबारा से अपनी Email और नाम 2नही देना होता है तो वो आपकी Feed को Subscribe कर लेते है।

तो अब आप इसे Add करना चाहते है तो आपको सबसे पहले JetPack Plugin Install करना होगा अगर आपने पहले से किया है तो कोई बात नही आप अब Theme Coding में जाकर कुछ Edit करना है और इसके बाद आपके Blog में भी Comment के नीचे Subscribe का Option आ जाएगा।

अगर आप Hindi Blogger है और मेरी तरह आप भी Hindi में Post लिखते है तो आपको मैं Suggest करुगा कि इसे आप जरूर Edit करें क्योकि आपके Blog पर Hindi Reader भी आते है तो उन्हें English Content दिखता है वो Ignore कर देते है उसे और आपका Loss होता है।

JetPack Comment Subscription Text कैसे Change करें?

यहाँ पर आपको मैं Comment Subscription Text Change करने के दो Mehod बताउगा जो आपको Easy लगे आप वहाँ से कर सकते है हमारा पहले तरीका होगा By Using cPanel और दूसरा WordPress Dashboard से।

1 – By cPanel :

  1. सबसे पहले आप अपने cPanel में Login कीजिये।
  2. File Manager में जाकर आपको public_html Folder को Open करना है।
  3. अब आपको wp-contents को Open करके Plugin Folder में जाकर आपको JetPack Plugin के Folder को Open करना है।
  4. अब आपको Subscription.php File दिखेगा उसे से Click करके आपको उसी File में Text Edit करना है।
  5. ईसके लिये आप Editor में जाकर CTRL+F का use करके आपको “Notify me Follow Up Comment By Email” और “Notify me New Post By Email” को Search करके एसएसपी इनकी जगह पर अपने मन पसंद कीwordpres Line Hindi में जोड़ सकते है।

 

2 – Using Dashboard :

  1. सबसे पहले आप अपने WordPress Dashboard में Login करें।
  2. आप Left Sidebar में Plugin > Editor पर Click करें।
  3. इसके बाद आपको Jetpack Plugin को Select करें।
  4. अब आपको Right Side में Subscription.php Folder को देख कर Select करना है और इसके बाद आपको वहाँ पर ऊपर ही Option मिल जाएगा Text Change करने का आप वह से वो Text अपने Blog की Language में करले।
  5. इसके बाद आपको नीचे जाकर Update File पर Click कर देना है।

comment subscription text change

तो Friends इस तरह से आप अपने Blog में Comment Subscription Text Change कर सकते हो अगर आप ऐसा करते है तो मुझे 100% Believe है कि इसका आपको Positive Result जरूर मिलेगा और इस तरह से आपके Blog का Traffic भी 25 से 30% Increase होगा तो आप इसे एक बार जरूर Try करें।

और आप चाहे तो आप इसके अलावा अपने Blog के Footer या Sidebar में भी Newsletter Subscription Widget जरूर लगा दे इससे आपको बहुत Benefit होगा अगर आप Long Time तक Blogging करना चाहते है तो आपको Email Marketing को करना होगा अगर आप इसे Ignore कर रहे है तो आप बहुत Big Mistake कर रहे है।

आप Email Marketing के लिये Free Service जैसे की JetPack ( Only For WordPress ) और Feed burner ( Blogger & WordPress ) का Use कर सकते है अगर आप इसके लिये Pay कर सकते है तो आप MailChimp और Awebar जैसी Service Use कर सकते है जो की आपको के सारे Extra Features Provide करती है।

तो Friends, आप इस तरह से अपने Blog में Comment Subscription Text Change करके और Email Marketing Use करके अच्छा Traffic ला सकते है, मैं आशा करता हूँ कि अब आपको इस Process में कोई भी Problem नही होगी अगर आपको कुछ भी इससे Related पूछना है तो आप Comment में पूछ सकते है।

अगर आपको ये Post पसंद आयी तो आप इसे अपने दोस्तो के साथ इसे Social Media पर Share जरूर करें और आप हमे Sovial Media पर Follow भी कर सकते है।

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment

2 Comments