Internet Make Money

CPA Marketing क्या है और कैसे करें?

cpa marketing

Hello Bloggers, आज की इस Post में हम बात करने वाले है CPA Marketing क्या है और कैसे करें? ( What Is CPA Marketing ) अगर आप भी जानना चाहते है की ये क्या है और इसको कैसे करते है और इसके Benefit क्या है तो आप इस Post को Last तक Read कीजिये।

Friends आपने बहुत सुना होगा CPA Marketing के बारे में अगर नही सुना तो आज इस Post में आप पूरी तरह से सुन भी लगे और जान भी लेंगे।

CPA का मतलब होता है “Cost Per Action”.

अब हम उन Points की बात करते है जो की हम यहाँ पर Discuss करने वाले है;

  • CPA Marketing क्या है?
  • इसे कौन कर सकता है?
  • इसके लिये Eligibility क्या है?
  • कितना Time लगेगा इसको Start करने में?
  • CPA करने के लिये कुछ Tips
  • इससे पैसे कैसे मिलेंगे ( How To Monetize )

CPA Marketing क्या है?

CPA Marketing एक बहुत ही Popular Way है Internet से घर बैठे पैसे ( Money ) कमाने का और यह बहुत ही Simple भी है क्योकि इसमें आपको तुरंत पैसा मिल जाता है जब कोई आपकी Affiliate Link पर Click करता है और कोई एक Action Complete करता है।

और वो Action कुछ इस तरह के हो सकते है;
अपनी Email Address Provide करना।
किसी Product के लिये Free Trail के लिये Sign Up करना।
कोई Mobile App Download करना।
किसी Quote के लिये Request करना।
यह इस लिये Easy और Comfortable है क्योकि इसमें आपको तब पैसा मिलता है जब आप कोई भी Product की Sale नही करते है।

जबकि Affiliate Marketing में ऐसा नही होता है उसमे आपको तब Pay किया जाता है जब कोई User आपकी Affiliate Link पर Click करके कोई Product Buy करता है।
CPA कौन कर सकता है?
इसे करने के लिये वो हर इंसान कर सकता है जिसके पास कुछ qualities हो जो की इस तरह है आप को लोगो से बातें करना पसंद हो, किसी चीज़ के बारे में लिखना पसंद हो और उसको explain करना आता हो और साथ ही आप लोगो को अपनी बात मानने के लिये राजी ( Accept ) भी कर लेते हो।

और यह उनके लिये और ज्यादा Best है जिनके पास Already एक Blog या Website है और उस पर थोड़ा सा भी traffic है तो ये बहुत ही Best हो सकता है उनके लिये अगर उन्होंने इसे ठीक से समझ लिया तो।

इसके लिये Eligibility क्या है?

इसके लिये आपको कोई Professional Requirment की जरूरत नही है बस आप के पास इतनी Ability हो की आप Social Media, Websites, Blogs, Videos और Paid Ad के Through CPA Link को Promote कर सकते हो।

और साथ ही लोगो को इसके लिये Convince करना इसके बारे में बताकर और साथ ही इसके Benefits को Explain करके अगर मैं सीधे शब्दो में कहू तो आपको अपनी बात लोगो को मनवानी है वो कैसे भी अगर आप ऐसा कर लेते है तो आप बहुत अच्छा Income कर सकते है।

इसको Start करने में कितना Time लगेगा?

CPA Marketing से पैसे कमाने के लिये आपको कितना Time लगेगा ये अब आप जानेंगे;

CPA Marketing, Start करके और इससे पैसे कमाने के लिये आपको तब तक Wait करना होगा जब तक की आपको कोई Offer नही मिलता है Promote करने के लिये और वो CPA Network द्वारा Accept हई किया जाता है।

अगर हम बात करे Offer की तो वो आपको Turant मिल जायेगा पर उसे CPA Network द्वारा Accept करने मे 7 से 10 दिन तक लग जाते है। लेकिन एक बार Accept हो जाने के बाद आप अपनी इच्छा अनुसार उसे Promote कर सकते है और अपनी इच्छा अनुसार Income भी कर सकते है।

Some CPA Tips By B4H:

1 : Find Defferent Offer ( अलग Offer ढूढे ):

सबसे पहला STEP है की आप अपने लिये Defferent और Best Offer Find करे जो की CPA Network में Available है और इन्हें पाने का सबसे Best Way है odigger.com और offervault.com ये दोनों ही Website CPA Offer Provide करने के लिये Search Engines द्वारा जानी जाती है।

2 : Select Your Perfect Offer ( Best Offer चुनें ):

अगर आपके पास कोई Blog या Niche Website है तो आप उससे Related Offer Select करें पर इस बात का हमेशा ध्यान रखे की वो Offer आपके Blog और Visitors के लिये Relevant हो।

Ex: अगर आप अपने Blog पर WordPress के बारे में बताते है तो आप कोई Blogging Ebook या फिर Themes और Plugin का Offer Choose करें; आप मेरे कहने का मतलब समझ गये होंगे।

3 : आपको ये Accept करना होगा:

आप ये बात माने या न माने पर आज कल Marketers के द्वारा धोखा-धड़ी की जाती है जिसकी वजह से CPA Network उसको और Strict बना दिए है मतलब अब अगर आप Fraud करते है तो आप अपने Offer Access नही कर पायेंगे इसलिये हमेशा आपको उनके Rules Follow करने होंगे।

अब मैं जो Tips आपको बताऊँगा वो आपको इसमें Help करेगी।

4 : Be Honest ( ईमानदारी से काम करें ):

आप अपने Offer को Promote तो करेगे पर इस बात का ध्यान रखते हुए आप कोई Sबतायेगे वो बिलकुल सही जानकारी होगी आपको कोई Trick का Use नही करना है क्योंकि CPA Network ऐसे लोगो को पसंद नही करता है और उनके Account Disable कर देता है।

5 : Offer के बारे में जाने

आप जो भी Offer लेना चाहते है Promote करने के लिये अगर आप उसके बारे में पहले से जानते है उसके Benefits और उसके Loss के बारे में तो ये आपका Plus Point होगा अगर आप नही जानते है तो जब आप Application Fill करेगे तो आपसे पूछा जायेगा और फिर आपको इसके बारे में Guide किया जायेगा।

6 : अपनी Reach ( पहुँच ) बढ़ाये:

जब आप Application fill करेगे तो आपसे इसके बारे में पूछा जायेगा की आप जो Offer चाहते है उस को आप किसी तरह से Promote करेगे तो आप अपना Right Way बताये जो की आप को लगता है की आप उससे कर पायेंगे।

Ex: Email Marketing, Mobile Ads, Writing An Article या और कुछ।

7 : Optimize Your Blog:

आप एक बार कोई CPA Offer पा जाते है तो अब आपका Main target होता है कि आप अब इसे Promote करे और वो भी अपने Blog पर अगर आपके पास है तो; क्योकि यह सबसे Best तरीका है Affiliate Link पर Click पाने का।

इसके आलावा आप अपने Blog के Sidebar और Header में Banner Ad बनाकर Place कीजिये और भी कुछ ऐसी जगह पर Ad बना कर लगाइये जहाँ से आपको उम्मीद है आप को Click मिलेंगे।

इससे पैसे कैसे मिलेंगे?

यहाँ पर जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया है कि आपको Click का पैसा मिलेगा और यहाँ पर आपको एक Click का Rate 0.10$ से 10$ तक का मिलेगा और आपके Offer के ऊपर Depend करेगा कि आप किस तरह के Product को Promote कर रहे है।

पर कुछ ऐसे Niche या Product है जिनमे आपको एक Click का 50$ तक भी मिल सकता है और वो है Insurance, Attorney, Antivirus Software और भी है यहाँ से आप बिना कोई Product Sell किया 100$ तक एक दिन में कमा सकते हो।

आप एक बार Imagine कीजिये की अगर आपको 10$ एक Click का मिलता है तो अगर 10 User ने Click कर दिए तो आप Easily 100 $ कमा सकते हो।

अगर आप अच्छी Earning करना चाहते है तो आप ऐसे Offer को Promote कीजिये जो की लोगो के लिये Relevant और Useful हो और साथ ही Best Rate भी देता हो।

तो Friends ये था CPA Marketing क्या है और कैसे करें ( What is CPA Marketting ) अगर आपका इससे Related कोई भी सवाल है तो आप Comment में पूछ सकते है। और अगर आपको ये Article अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share कीजिये और उन्हें भी कुछ Idea दीजिये कुछ बड़ा करने का।
“आज के ज़माने के साथ कदम मिलाकर चलते रहिये और बने रहिये लगातर हमारे साथ”

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment

4 Comments