Informational

Resume और CV के बीच क्या अंतर है?

Resume और CV के बीच क्या अंतर है?

Resume और CV के बीच क्या अंतर है? — क्या आपको सीवी और रिज्यूमे के बीच अंतर पता है? शायद नही! यहां पर हम आपको सीवी और रिज्यूमे के बीच का अंतर समझाने की कोशिश कर रहे है. अधिकतर लोगों को सीवी और रिज्यूमे के बीच का अंतर पता नही होता है, शायद इसलिए कैंडिडेट जॉब इंटरव्यू में Resume की जगह CV और CV की जगह Resume लेकर चले जाते है.

जब भी आप नौकरी ढूंढने जाते है तो सबसे पहले आपको Resume या CV की जरूरत पड़ती है, Resume में आपके एजुकेशन, लाईफ, अचीवमेंट्स, आदि के बारे में लिखा होता है, लेकिन क्या आप जानते है कि जॉब के लिए कुछ लोग रिज्यूमे बुलाते है तो कुछ लोग सीवी.

अगर आप भी Resume और CV के बीच कंफ्यूज है तो आइये जानते है Resume और CV के बीच का अंतर जो आपके आज तक के सारे कंफ्यूजन दूर कर देगा.

Resume और CV के बीच क्या अंतर है?

तो यहाँ पर हम आपको बतायेगे की Resume क्या होता है और CV क्या है जिससे आपको पूरी तरह से पता चल जायेगा की CV और Resume क्या होता है और Resume और CV के बीच क्या अंतर है जिससे आपको आगे चलकर किसी भी प्रकार की समस्या नही होगी.

Resume क्या है?

जब भी आप किसी नौकरी के लिए अप्लाई कर रहे है और अगर आपको रिज्यूमे सबमिट करने के लिए कहा गया है, तो इसका मतलब है, Resume वह फॉरमेट होता है जिसमें आपके बारे में संक्षिप्त में लिखा होता है, Resume सिर्फ सरसरी निगाह से देखा जाता है, इसलिए इसमें आपके बारे में जो भी लिखा जाता है वह शॉर्ट में होता है.

दरअसल Resume नौकरी के लिए इंटरव्यू तक ले जाने वाला रास्ता होता है जो अधिकतर ईमैल के द्वारा भेजा जाता है इसलिए रिज्यूमे में हर चीज शॉर्ट में रखी जाती है इसमें आपकी स्किल्स और क्वालिफिकेशन के बारे में और आपके क्षेत्र के स्पेशलाइजेशन के बारे में लिखा होता है.

Resume से रिक्रूटर को आपके अनुभव और उस जॉब के लिए दिए गये क्वालिफिकेशन के बारे में पता चलता है रिज्यूमे सिर्फ एक या दो पेज का ही होता है, रिज्यूमे में सिर्फ जरूरी बाते ही लिखी जाती है ये जरूरी नही की इसमें हर जॉब, अवार्ड और अचीवमेंट्स के बारे में लिखा जाए, रिज्यूमे सिर्फ उस जॉब के इंचरव्यू तक पहुंचने का एक रास्ता है और इंटरव्यू के दौरान आपसे सीवी मांगा जाता है, Resume नही.

CV क्या है?

CV का मतलब होता है Curriculum Vitae यह लैटिन भाषा के शब्दों से मिलकर बना है जिसका मतलब होता है ‘कोर्स ऑफ लाइफ’. सीवी हमेशा आपके बारे में डिटेल में बताता है और इसकी लंबाई 2 से 3 पेज तक की होती है, कभी कभी यह 4 पेज का भी हो सकता है लेकिन इससे ज्यादा नही.

सीवी में आपकी अब तक की सारी डिटेल होती है जैसे स्किल्स की लिस्ट, अब तक के सभी जॉब्स और पोजिशन, डिग्री के बारे में और स्पेशलाइजेशन के बारे में लिखा होता है, CV में आप अपने लाईफ के अचीवमेंट्स के बारे में भी लिख सकते है साथ ही आपकी अब तक के किए गये काम में आपके योगदान और अचीवमेंट के बारे में भी लिखा होता है.

सीवी हमेशा इंटरव्यू के दौरान मांगा जाता है ताकि आपके बारें में सबकुछ जाना जा सके, CV अधिकतर फ्रेशर कैंडिडेट से मांगा जाता है क्योंकि उन लोगों को जॉब्स के बारे में अधिकतर पता नही होता है.

तो दोस्तों हम उम्मीद करते है आपको Resume और CV के बीच क्या अंतर है पता चल गया होगा अगर आपको ये लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर share जरुर करे और आप हमें सोशल मीडिया पर फॉलो भी कर सकते है.

ये भी पढ़े :

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment