Internet

Domain Name क्या है कैसे काम करता है?

Domain Name क्या है कैसे काम करता है?
Author Ria

Domain Name क्या है? (What is Domain Name) : जब भी आपने google पर कुछ भी सर्च किया होगा तो आप उस जानकारी को पूरा पढने के लिये किसी न किसी वेबसाइट पर जाते है, और वो वेबसाइट किसी न किसी domain name से ही बनी होती है पर ये domain name क्या होता है कैसे काम करता है तो आज इस आर्टिकल में मै आपको domain name क्या है कैसे काम करता है के बारे में बताउंगी.

Domain Name क्या है?

Domain Name या DNS (Domain Naming System) एक ऐसी नामकरण प्रणाली है जिसका उपयोग करके आप किसी भी वेबसाइट को इन्टरनेट पर identify कर सकते है. आप जितनी भी वेबसाइट को इन्टरनेट पर देखते है वो किसी न किसी IP Address से connect होते है.

IP Address एक numeric Value होती है जो कि browser को बताता है की इन्टरनेट पर यह website किस सर्वर पर और कहा पर मौजूद है. Computer एक machine होती है जिसे इंसानों जैसे name याद रखना संभव नही है इसलिए computer को याद करने के लिये इन्हें numeric value की need होती है और वो value IP Address होती है.

पर इंसानों को numeric value याद रखने में problem होती है इसलिए DNS प्रणाली के द्वारा उन  IP Address को एक नाम दिया गया जो की मनुष्य आसानी से याद रख सकते है.

Domain Name कैसे काम करता है?

शायद आप जानते होगे की सभी वेबसाइट किसी न किसी server (Web Hosting) पर Host (Store) होते है, जब भी आप browser में किसी domain name को डाल कर enter करते है तो आपका browser उस domain के जरिये आपके enter किये गये domain की IP को find करता है.

और इसके बाद उस IP के द्वारा उसी सर्वर से (जहा पर वो वेबसाइट का डाटा स्टोर है) उस वेबसाइट को open करता है और तभी आप उस वेबसाइट को देख पाते है जिसका domain आपने enter किया है.

Domain के प्रकार (Types of Domain)

ये कई प्रकार के होते है पर जिनका मुख्यतः domain name 2 प्रकार के सबसे ज्यादा उपयोग होते है.

Top Level Domain name (TLD)

TLD यानि Top Level Domain extension का महत्व बहुत ज्यादा होता है Search Engine भी इन्हें ज्यादा महत्व देते है, ये हर इंडस्ट्री के लिये अलग अलग है पर उन्हें किसी भी इंडस्ट्री में उपयोग कर सकते है.

.com (Commercial)

.net (networking)

.gov (Government)

.org (Organization)

.edu (Education)

.name (Name)

.info (Information)

.biz (Business)

Country Code Top Level Domain name (ccTLD)

ccTLD यानि Country Code Top Level Domain extension का भी बहुत महत्व होता है और इन्हें भी search engine TLD के जैसी ही priority देते है पर इन्हें देख कर आप आसानी से ये बता सकते है की ये किस country की website है क्योकि ये country कोड based होते है.

.in (India)

.us (USA)

.cn (China)

.pk (Pakistan)

.ru (Russia)

.br (Brazil)

.ca (Canada)

Second Level Domain क्या है?

Top Level Domain extension के पहले का हिस्सा second level domain होता है जिसे आप खुद ही तय करते है पर top level domain पहले से ही निश्चित होता है.

Subdomain name क्या है?

अब मुझे लगता है की आपको ये पता चल गया होगा की domain क्या है अब मैं आपको बता दूं की subdomain आपके मैं domain का ही एक भाग होता है आप इसे खरीद नही सकते है, आप इसे खुद ही बना सकते है पर इसके लिये आपके पास Top Level domain होना चाहिए तो आप उसका subdomain बना सकते है.

example : अगर blog4help.com का subdomain बनाये तो कुछ इस तरह होगा hindi. blog4help.com जहा आप hindi की जगह पर कोई भी नाम दे सकते है जैसे – demo या आपका अपना नाम आदि.

Top Domain Name Providers

Bigrock

GoDaddy

Domain.com

Namecheap

1and1

Ipage

Znetlive

[highlight color=”red”]Note[/highlight] : ICANN (The Internet Corporation For Assigned Names And Numbers) नाम की एक संस्था है जो की in सभी कंपनियों को allow करती है domain name sell करने के लिये.

तो bloggers अब मुझे पूरी उम्मीद है की आपको मेरे द्वारा दि गयी ये जानकारी अच्छी लगी होगी तो इसे सोशल मीडिया पर share करना न भूले और आप हमे सोशल मीडिया पर फॉलो भी कर सकते है.

अन्य पढ़े :

A Little Introduction Of

Ria

रिया blog4help की लेखिका है ये हाल ही में इस साईट से जुडी है इनकी रूचि तकनीक और इन्टरनेट के विषय पर लिखने में है.

Leave a Comment