Informational Insurance

Down Payment क्या है?

Down Payment क्या है

Down Payment क्या है? (What is Down Payment in Hindi) — जब भी कोई Festival का सीजन आता है तो आपको Newspaper और टीवी या फिर आपको Banner के जरिये बहुत से जगहों पर लिखा हुआ मिल जाता है, आज ही अपनी मनपसंद बाइक ले जाइये मात्र 1999 की Down Payment पर या इसी प्रकार के बहुत सारे ऑफर आपको दिए जाते है.

तो क्या आप जानते है ये ऑफर आपको क्यों दिए जाते है और इससे आपका क्या फायदा है और आपका क्या नुकसान है या फिर क्या आपको पता है की Down Payment क्या होती है तो आज मै आपको इस Article में Down Payment क्या है के बारे में बताउगी.

Down Payment क्या है?

Down Payment, भुगतान कुल राशि का प्रारंभिक हिस्सा होता है जिसे ऑफर करने वाली कंपनियां तय करती है और देने (भुगतान) के बाद आप उस सामान को अपने साथ ले जा सकते है और बाकि की बची राशि को आप ऋण या नकदी के रूप में भुगतान करते है, इसका उपयोग कार और घर जैसे महंगे सामानों की खरीद के लिए उपयोग किया जाता है.

डाउन पेमेन्ट का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि ऋण संस्था के पास आंशिक रिजर्व बैंकिंग सिस्टम में क़र्ज़ के लिए धन जमा करने के लिए पर्याप्त पूंजी है और उधारकर्ता द्वारा चुकाने की स्थिति में कर्ज़ के कारण कुछ शेष राशि वसूलने के लिए पर्याप्त पूंजी है.

अचल संपत्ति में, संपत्ति को डिफ़ॉल्ट रूप से कर्ज सुरक्षित करने के लिए गारंटी के रूप में उपयोग किया जाता है. यदि उधारकर्ता कर्ज चुकाने में विफल रहता है, तो कर्जदाता कानूनी रूप से संपत्ति बेचने और ऋण पर बकाया राशि को वसूल करने के लिए पर्याप्त आय का एक हिस्सा बनाए रखने के हकदार है, जिसमें फीस और ब्याज शामिल है.

इस मामले में एक Down Payment कर्जदाता के जोखिम को गारंटी के मूल्य से कम कर देता है, जिससे कि कर्जदाता को डिफ़ॉल्ट स्थिति में पूरी राशि वसूल कर मिल जाये.

Down Payment इस प्रकार निर्धारित किया जाता है कि उधारकर्ता दीर्घकालिक निवेश के लिए कुछ निश्चित राशि जमा में सक्षम है, जो कर्जदाता, सबूत के रूप में मांग कर सकता है कि उधारकर्ता का वित्त अच्छा है, और उधारकर्ता अपने सामर्थ्य से अधिक उधार नहीं ले रहा है.

यदि उधारकर्ता पूरी तरह से कर्ज का भुगतान करने में असमर्थ है, तो वह कर्जदाता कंपनी Down Payment की राशि जब्त कर लेती है, और इसके लिये आप कही भी अपील नही कर सकते है क्योकि इनका यही नियम होता है.

तो दोस्तों मै उम्मीद करता हूँ की आप Down Payment क्या है लेख पसंद आया होगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर share करना न भूले और आप हमें सोशल मीडिया पर फॉलो भी कर सकते है.

इन्हें भी पढ़े :

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment