Informational Internet

Email क्या है और किसने बनाया?

Email क्या है

Email क्या है और किसने बनाया? — हम अपने जीवन में Email का उपयोग हर दिन करते है, आप भी करते होगे और आप ये जानते भी है पर ये भी हो सकता है की आपको न पता हो कि आप ईमेल का उपयोग कहा पर करते है तो हम आपको बता रहे है जब भी आप किसी वेबसाइट पर जाते है तो अगर आप वहा पर अपना account बना रहे है तो आप अपनी ईमेल का उपयोग कर रहे है.

इसी तरह अगर आप अपने Android Phone में Youtube या फिर Google Play Store को access करना चाहते है तो आपको Email की जरुरत होगी जिससे आप in application में sign in कर पाते है और इनका लुफ्त उठा पाते हो तो ऐसे में अगर आप हर दिन Youtube का उपयोग करते है तो आप ईमेल का भी उपयोग करते है भले ही आप Directly नही पर आप indirectly Email का उपयोग कर रहे है.

Email का ऑफिसियल work में ज्यादा उपयोग होता है जैसे की किसी ऑफिस में काम में जैसे किसी client या फिर staff को कोई सूचना देनी है तो वहा पर ईमेल का उपयोग किया जाता है, इसके द्वारा आप अपने दोस्तों या फिर आप जिसे चाहे उसे अपना कोई भी message भेज सकते है जो की पूरी तरह free होता है तो चलिए अब जानते है Email क्या है और इसका इतिहास.

Email क्या है (What is Email in Hindi)

ईमेल का full form है Electronic Mail जिसे हम short में e-mail, email के नाम से जानते है, Email एक प्रकार का message होता है जो किसी एक यूजर द्वारा दुसरे यूजर के मध्य संचार (संपर्क) करने भेजा जाता है जिसमे आप text, image, files या और कोई भी attachment भेज सकते है पर इसके लिये आपको network की need होती है.

इसमें एक digitally type किये गये message को Email Client के द्वारा भेजा जाता है, Email Address में तीन भाग होते है पहला username तथा दूसरा @ (at the rate) इसे seprator भी कहते है तथा अंतिम में domain name होता है जिसे service provider भी कहा जाता है आप नीचे की image देखे.

Email किसने बनाया

सन 1972 में Ray Tomlinson ने दुनिया का सबसे पहला ईमेल भेजा और इन्होने @ की खोज भी की, इन्होने दुनिया का सबसे पहला ईमेल खुद को ही भेजा था इन्हें Email का अविष्कारक माना जाता है तथा इसके बाद 30 अगस्त 1982 में अमेरिकी सरकार ने भारतीय अमेरिकी वीए शिवा अय्यदुरई को अधिकारिक रूप से Email का खोज करने की मान्यता दि, इन्होने 1978 में एक कंप्यूटर प्रोग्राम तैयार किया जाता था जिसे Email कहा गया इसमें Inbox, Outbox, Folders, Memo, Attachments option थे.

कुछ Popular Webmail Services

विकिपीडिया के अनुसार कुछ पोपुलर वेब आधारित ईमेल सेवाये

  • जीमेल
  • याहूमेल
  • रेडिफमेल
  • हॉटमेल
  • इपत्र
  • सिफ़ी
  • इंडियाटाइम्स
  • जपाक मेल
  • एओएल मेल

तो दोस्तों ये था Email क्या है और किसने बनाया अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर share जरुर करे और आप हमें सोशल मीडिया पर फॉलो भी कर सकते है.

अन्य पढ़े :

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment