Blogger Make Money Trending Now WordPress

Event Blogging क्या है और कैसे करते है?

Event Blogging

हेल्लो फ्रेंड्स, आज इस पोस्ट में हम आपको बतायेगे Event Blogging क्या है और event blogging कैसे करते है, इस पोस्ट को पूरा पढने के बाद आपको event blogging से सम्बंधित लगभग सभी डाउट clear हो जायेगे.

आपने पिछले कुछ सालों में सुना होगा की event blogging में कोई भी बहुत सारा पैसा कमा सकता है, और ये सच भी है अगर आपने event blogging को मन लगाकर किया और आपका blog रैंक हुआ तो आप ये समझ लीजिये एक दिन में लाखों कमा सकते है.

बहुत से लोग होते है जो की सिर्फ और सिर्फ event blogging ही करते है, क्योकि उन्हें व्ही अच्छा लगता है और इसके बाद जब भी कोई event आता है तो वो एक से दो दिन में ही लाखों में कमा लेते है.

लोग इवेंट ब्लॉगिंग को पसंद इसलिए ज्यादा करने लगे क्योकि इसमें आपको काम बहुत ही कम करना पड़ता है और आपको रिजल्ट्स बहुत ही अच्छे मिलते है कहने का मतलब आपकी कमाई बहुत अच्छी होती है.

Event Blogging क्या है

इवेंट ब्लॉगिंग भी blogging का एक हिस्सा है पर इसे हर दिन को Target न करके किसी एक या दो निश्चित दिनों के लिए किया जाता है जैसे की कोई festival या फिर कोई big event जिस चीज़ को ज्यादा सर्च करते हो.

जैसे की दीपावली या फिर क्रिसमस या न्यू इयर….आदि इसी तरह पूरे वर्ष में बहुत सारे event आते है जिनमे आपको बहुत सा traffic मिल सकता है, और आपको तो पता ही होगा की जहा traffic वहा money.

तो अगर आप भी करना चाहते है event blogging तो आपको कुछ बातें बताउगा आप उन्हें फॉलो कीजिये तो आप का blog रैंक करेगा, पर इसमें कम्पटीशन बहुत ज्यादा होता है तो बिलकुल से कॉंफिडेंट होकर ये कहना की आपका blog in टिप्स से रैंक करेगा सही नही लग रहा है.

पर फिर भी आप कोशिश कीजिये रैंक जरुर करेगा मैंने खुद try किया था गणेशा चतुर्थी पर तो मेरा फर्स्ट पेज में रैंक हुआ था, तो आज वही टिप्स आपके साथ साझा करूगा तो अब आप पर निर्भर करता है की आप कितना work करते है.

Event blogging कैसे करे

इसके लिये आपको जिस तरह से जो काम करना है वो हम उसी तरह से पॉइंट में साझा कर रहे है, इसके लिये आपको सबसे पहले ये बात याद रखना है की आपको event से कम से कम एक माह पहले काम शुरू कर देना है अच्छा होगा अगर आप कम से कम 45 दिन पहले शुरू करें.

1 – find event

सबसे पहले आपको उस event को find करना है जिस पर आप काम करना चाहते है इसके लिये आप पूरे वर्ष के त्योहारों की सूची देखिये और उसमे से आप ये निश्चित कीजिये की आपको इस event पर काम करना है.

2 – Keyword Research

अब आपको keyword research करना है और उसमे से कुछ अच्छी search किये जाने वाले keyword अलग से नोट कर लेना है इसके लिये आप Google Keyword Planner या फिर Ahref या फिर Semrush का उपयोग कर सकते है.

जिसमे आपको किसी भी एक keyword को अपना मुख्य keyword मान कर काम करना है और बाकि के कई keyword को आप tag और पोस्ट में भी use कर सकते है.

3 – Select Perfect Domain

जब आप अपने लिये एक परफेक्ट event को select करले तो इसके बाद आपको उस event के लिये एक perfect domain choose करना होता है, अब आपको मै recommend करूगा की आप top level domain के साथ काम करे या फिर आप blogspot के subdomain के साथ काम कर सकते है.

अपने लिये domain ढूढने के लिये आप NameMesh का उपयोग कर सकते है ये आपको बहुत सरे suggetion देगा जिससे आपको आसानी होगी क्योकि अब किसी भी event पर .com domain मिलना possible नही है.

4 – Choose Your Plateform

domain लेने के बाद आपको अब ये देखना है अगर आप इतने पैसे लगा सकते है की आप VPS Server ले सकते है तो आप wordpress को choose कर सकते है नही तो आप blogger पर अपने domain को होस्ट करले.

5 – Post Writing

अब अपने blog का सेटअप करने के बाद आपको अब अपने blog पर पोस्ट लिखना शुरू कर देना है, अगर कोई छोटा event है तो तो आपका काम 10 पोस्ट में हो जायेगा पर अगर बड़ा event है जैसे की न्यू इयर, दीपावली, गणतंत्र दिवस … तो आपको कम से कम 15 पोस्ट लिखना है.

अगर आप ज्यादा पोस्ट लिखना चाहते है तो आप लिख सकते है इसमें कोई भी लिमिट नही है की आपको इतनी ही पोस्ट लिखनी है.

6 – image Collecting

पोस्ट लिखते समय आपको उसमें से कुछ पोस्ट ऐसी लिखनी है जिसमे की आपको एक पोस्ट में कम से कम 20 image लगानी है, और वो image उस festival से related हो जैसे की अगर आप होली पर लिख रहे है तो वो image होली पर शुभकामनायें देने वाली हो.

image आप गूगल से कॉपीराइट free वाली डाउनलोड कर सकते है इसके आलावा आप कैनवा जैसे tool से image बना भी सकते है.

7 – backlink बनाना

अब आपका सबसे इम्पोर्टेन्ट काम है की आपको अपने blog के लिये backlink बनानी है blog से ज्यादा आपको पोस्ट के लिये backlink बनानी है आप हमेशा यही कोशिश कीजिये आप low quality backlink को ignore करदे और हमेशा high quality backlink बनाने की सोचे.

backlink बनाने के लिये आप PBN (Private Blog Network) और Web 2.0 और Comment करके और Forum submission से बना सकते है. आप इसके लिये लिंक exchange भी try कर सकते है.

तो दोस्तों ये event blogging के बारे में पूरी जानकारी अगर आप को ये पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर share जरुर करे और आप हमें सोशल मीडिया पर फॉलो भी केर सकते है.

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment