Internet

Facebook क्या है?

Facebook क्या है, facebook kya hai

Facebook क्या है: आज हम 21वीं सदी में अपना जीवन व्यतीत कर रहे है जिसमे संचार व्यवस्था 20वीं सदी से कई गुणा ज्यादा बेहतर है क्योकि आप इन्टरनेट के माध्यम से आप हिंदुस्तान में बैठकर अमेरिका में बैठे अपने दोस्त से सिर्फ कुछ ही सेकंड में बातें कर सकते है और अब तो न सिर्फ बातें बल्कि आप विडियो कालिंग के जरिये उनके साथ न होकर भी उनके पास होने का अनुभव महसूस कर सकते हो.

और इस बात का तो शायद उनको भी न अंदाज़ा रहा होगा कि आने वाले समय इन्टरनेट इतना बेहतर हो जायेगा जिन्होंने इन्टरनेट का अविष्कार किया था, और इन्टरनेट के पोपुलर होने का सबसे बड़ा फैक्टर ये भी था की यहाँ पर लोगो को अच्छी चीज़े पूरी तरह free में available थी जैसे की आज आप हमारे blog पर facebook के बारे में पढ़ रहे है बिलकुल free में.

शायद अगर आपको किसी भी चीज़ के बारे में आज से कुछ सालों पहले जब की इन्टरनेट नही था तब अगर आपको जवाहरलाल नेहरु या फिर महात्मा गाँधी के बारे में ही क्यों न होता तो उसके लिये आपको कोई बुक purchase करनी पड़ती जिसके लिये आपको पैसे लगाने पड़ते पर इन्टरनेट की वजह से ये सब free में available है.

साथ ही आपके पास ऐसे tool भी उपलब्ध है जिनका अगर आप अच्छे से उपयोग करते है तो ये आपके लिये बहुत मददगार साबित हो सकते है जैसे की facebook, twitter, ईमेल, youtube आदि.

हमें बचपन से ही यही सिखाया जाता है की लोगो को समूह बना कर और एक दुसरे के बीच में प्रेम बनाकर रहना चाहिए जिससे की किसी प्रकार की समस्या में हम एक दुसरे की मदद कर सके तो ऐसे में इन्टरनेट पर भी ऐसे ही ग्रुप बनाकर रहने के लिये कुछ सोशल वेबसाइट लांच की गयी जिनमे से बहुत सी कुछ दिन चली और इसके बाद कुछ कुछ ऐसा हुआ की उन्हें बंद करना पड़ा.

पर उन्ही सोशल मीडिया साइट्स में से एक ऐसी भी है जो की आज बच्चे बच्चे की जुबान पर उसका नाम है और वो है facebook तो चलिए अब हम जानते है facebook के बारे में detail में ये कैसे बना क्यों बना ये सब हम इस पोस्ट में बात करेगे.

Facebook क्या है?

facebook एक सोशल मीडिया वेबसाइट है जिसे 04 फ़रवरी 2004 में मार्क जुकरबेर्ग और उनके 3 दोस्त एदुआर्दो सवेरिन, डस्टिन मास्कोविट्ज़ और क्रिस ह्यूजेज ने मिलकर बनाया था शुरुआत में इसका नाम “द फेसबुक” था जिसे बाद में बदलकर केवल facebook कर दिया गया.

इसके जरिये आप अपने दोस्तों और अपने परिवार के साथ जुड़ कर रह सकते है उनसे दूर होते हुए भी और साथ ही इसमें आप किसी भी देश के facebook यूजर को friend request भेज सकते है और आप facebook messenger के जरिये उन्हें मेसेज भेज सकते है और इसमें आप किसी भी सेलेब्रिटी के पेज को लाइक करके उसके साथ जुड़े रह कर उसके हर एक moment को जो की वो facebook पर share करता है और आप उसे लाइक कर सकते है उसमे टिपण्णी भी कर सकते है.

facebook आज लगभग 70 भाषाओ में उपलब्ध है जिसे आप सुविधा अनुसार बदल सकते है.

Facebook के मुख्य अधिकारी

मार्क जुकरबर्ग – सीईओ

डस्टिन मास्कोविट्ज़ – सह-संस्थापक

क्रिस ह्यूजेज – सह – संस्थापक

शैरिल सैंडबर्ग – चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर

मैट कोह्लर – प्रोडक्ट मैनेजमेंट/ के उपाध्यक्ष

facebook के रोचक तथ्य

  • facebook के सीईओ मार्क को सैलरी के तौर पर साल का केवल एक डालर मिलता है.
  • facebook का colour नीला इसलिए है क्योकि मार्क को colour ब्लाइंडनेस है.
  • 83 % ऐसी वैश्याये है जिनके facebook पर पेज बने हुए है.
  • अगर आप facebook पर लॉग इन करके कोई भी कम करते है इन्टरनेट पर तो facebook उसे record कर रहा है.
  • अगर facebook का सर्वर डाउन हो जाये तो इसे हर मिनट 25k $ का नुकसान होगा.

तो दोस्तों ये थी जानकारी facebook क्या है के बारे में अगर आपको ये लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर share करे और आप हमे सोशल मीडिया पर फॉलो भी कर सकते है.

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment