Internet Make Money

Facebook Marketing क्या है?

what is Facebook Marketing

Hello Bloggers, आज इस Post में हम बात करेंगे Facebook Marketing क्या है और कैसे करें ( What Is Facebook Marketing ). अगर आप भी जानना चाहते है की ये क्या है और कैसे करे तो इस Post को Last तक Read कीजिये।

हम इस Post में जिन Points के बारे में Discuss करेंगे वो कुछ इस तरह है;

Facebook Marketing क्या है?

  • इसे कौन कर सकता है?
  • इसको कैसे करते है?
  • इससे पैसे कैसे कमाते है?
    तो अब बात आती है इन Points को Discuss करने की तो वो अब हम शुरू करते हैं।

Facebook Marketing क्या है?

Facebook Marketing एक बहुत ही अच्छा Way है Internet से पैसे कमाने का और ये Affiliate Mraketing का ही रूप है, इसे कुछ Affiliate Marketers Facebook पर अपनी Affilaite Link को Promote करते है और जब कोई User उस Link पर Click करके कोई Product Buy करता है तो उस Product का Commission उन्हें दिया है।

Ex: जैसे आप Facebook Marketing करना चाहते है तो आपको Simply सबसे पहले affiliate Marketing Account Create करना होगा और फिर वहाँ से कोई भी Product आप Choose करे Sell करने के लिये जैसे आपने एक Mobile Phone Choose किया, इसके बाद उसी Link को आपको Facebook में Share करना होगा या फिर उसे facebook Ad के Through भी Promote करते है और उस Link पर Click करके जब कोई User उस Mobile को Buy करेगा तो आपको उसका Commission मिलेगा।

इसे कौन कर सकता है?

इसको वो हर इंसान कर सकता है जिसका Facebook Account है और उसे Facebook Use करना पसंद है, और उसके पास कुछ ऐसी Skills होनी चाहिये जिससे को वो Appeal करने वाली Post और Images बना सकता हो।

इसके आलावा अपने Facebook Page वो Promote कर सकता हो, और लोगो को Attract करने की भी Ability होनी चाहिये।

कुल मिला कर आप को अपनी Link से लोगो को Product Buy करवाना है और इसके आप जो कर सकते हो वो करें।

इसको कैसे करते है?

इसको करने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी Company का Affiliate Account बनाइये और मैं तो आपको Recommend करुगा की आप कम से कम 4 या 5 Companies के Affiliate Account बनाइये और फिर वहाँ से उन Product को Promote करने के लिये Select कीजिये और Link Generate कीजिये जिनमे की लोग ज्यादा Buy करना Like करते हो यानि सामान daily Use का हो या फिर कोई ऐसी चीज़ जिसके बिन लोगो का काम न होता हो।

इससे क्या होगा की आपकी Sell बढ़ेगी और आप अच्छा Eran करेगे; आपको उसमे भले ही Commission कम मिले पर आप उसी तरह के Product को करिये जो ज्यादा Sale दे सके आपको।

अब इसके बाद आपको Facebook पर एक Page बनाना है और उसे Share करके उसकी Fan following Increase करनी है, मेरा मतलब उसके Like Increase करने है और फिर उस पर आप वो Link Share कीजिये,
और इसके बाद अपनी Profile पर भी वो Link Share कीजिये और Friends को Message कीजिये की अगर वो कोई Product Buy करते है जो कि वो Online Shop करते हो तो आप उनसे कहिये की आपकी Link से उसको buy करे और आप उस Product की Link उन्हें दे दीजिये।

या फिर आप अगर Websites और Blogs के बारे में जानते है तो आप Themes और Plugins को promote कीजिये अपने Page पर और हो सके तो आप उन्हें यानि उन Affiliate Link को Facebook Ad के Through Promote कीजिये।

जिससे आपको अच्छी Reach मिलेगी और आप अच्छा Earn करेंगे अब आपके मन में एक Question होगा की facebook पर Promote करने के लिये पैसे लगते है ह् वो लगते है पर आप एक बार सोचिये एक सिन Promote करने का सिर्फ ₹65 Charge लेते है Facebook वाले और अगर आप Promote करते है;
तो आपके ₹65 ही लगेंगे पर अगर आपने कोई ₹5000 का Product Promote किया और उस पर आपको बिलकुल से कम Commission मिलेगा तो 5% उसके हिसाब से ₹250 Commission आपका हुआ और अगर किसी एक ने भी उस Product को Buy कर लिया तो आपको ₹250 मिलेंगे और फिर इसमें से आप ₹65 कम कर दीजिये तो बचते है ₹185 आपके हुए।

और फिर अगर आप Promote करते है जरुरी तो नही की कोई एक ही वो Product Buy करे आपके 10 या 20 या 50 Sale भी मिल सकती है तो अब आप Guess कर सकते है कि आप इससे कितना अच्छा Earn कर सकते है।

इसके आलावा भी आप इससे पैसे कमा सकते है जो आपको नीचे बता रहा हूँ;

इससे पैसे कैसे कमायें?

वैसे तो मैंने आपको इससे पैसे कमाने के बारे में ऊपर बता ही दिया है पर फिर कुछ और Different Way बताता हूँ इससे पैसे कैसे कमाओगे।

अगर आप अपने Facebook Page में अच्छे Visitors लाने में Success होते है तो आप ये समझ लो की आप इतना अच्छा पैसा कमाओगे की आप सोच भी नही सकते हो,

सबसे पहले तो आप Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते है और इसके बाद आपके पास जो दूसरा Way है वो है की आप दुसरो के Facebook Page और उनके Blog को Promote कर के पैसे कमा सकते हो इसके लिये आपको अपनी Reach को Increase करना होगा और लोगो से बात करना होगा।

Friends, ये था Facebook Marketing क्या है और कैसे करें ( What is Facebook Marketing ). और मैं उम्मीद करता हूँ की आपको ये अच्छे से समझ आ गया होगा; अगर फिर भी आपको कोई Problem या कही पर इसे समझने में Problem आयी हो तो आप Comment में पूछ सकते है। और अगर आपको ये Post अच्छी लगी तो इसे दोस्तों के साथ Social Media पर Share करना न भूले।

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment