Blogger WordPress

Free Theme और Free Template क्यों नही Use करें?

free theme & template

Hello Bloggers, आज की इस Post में मै आपको Free Theme और Free Template को क्यों नही Use करना चाहिए इसके बारे में बताउगा जिसमे मै आपको इनके Positive और Negative दोनों Point बताउगा इसके बाद फिर आप ही decide करेगे की आपको Free Theme या फिर Free Template Use करना है या नही.

Mostly Indian लोगो की यही Problem होती है की वो Free का नाम सुनते ही पागल हो जाते है और फिर वो उसमे ये नही देखते है की इससे उनका क्या Loss होगा उन्हें तो बस कुछ भी हो Free चाहिए ऐसा नही है पहले मै भी यही करता था और ये सबसे साथ होता है  पर जब मुझे पता चला तो मैंने तो इसे use करना छोड़ दिया और सोचा कि आपको  भी इसके बारे में बता दू.

तो सबसे पहले मै आपको ये बता दू की कोई भी आपको अपने Product को Free क्यों देगा अगर उसे उससे कुछ Benefit हो रहा है तो फिर वो जरुर ऐसा करेगा तो इसमें यही होता है अगर आप Free Theme या फिर Free Template का उपयोग करते है तो वो आपके Blog से आपकी Personal इनफार्मेशन को चुरा कर वो आपकी Details को Marketing के लिये उपयोग करते है.

अगर मै आपको Example दू तो आप Godaddy से कोई भी Domain Buy करते है और आप उसमे कितनी भी New Email क्यों न Use करे अगर आपने अपने Account Security के लिये Pay नही किया तो आपके पास इतने ज्यादा Web Design वाले लोगो के Call आते है की आपका Mind Disturb हो जाता है तो क्या आपने कभी सोचा कि इन्हें आपकी Detail मिलती कहा से है तो अब आप समझ गये होगे की मैं क्या कहना चाहता हूँ.

 

तो अब हम अपने टॉपिक में आते है और बात करते है आप को Free Theme और free Template का उपयोग क्यों नही करना चाहिए,

Free Theme या Free Template का उपयोग क्यों नही करे :

अगर आप अपने blog में Free Theme या Free Template का उपयोग कर रहे है तो आप ये समझे की आप अपने Blog का Control किसी और को दे रहे है वो जब चाहे आपके blog से कोई भी Data चुरा सकता है जो आप कभी नही चाहेगे. आप चाहे WordPress पर हो या फिर BlogSpot पर आपको दोनों जगह पर Free Theme और Free Template मिल अज्येगी पर मै आपको Recommend करूगा आप इनका उपयोग कभी न करे.

और ऐसा भी नही है की सभी Theme Provider ऐसा करते है कुछ लोग ऐसे होते है जो की आपके Blog का Data चुराते है पर सभी लोग ऐसा नही करते है. जो Data हैकिंग करते है वो Theme में कुछ Malicious Code को Put करते है जिसकी वजह से आपके Blog से आपके Subscriber की Email और नाम उनके पास जाता रहता है.

या फिर उस Theme या Template में Schema Markup नही करते है जिसकी वजह से आपकी पोस्ट और आपका Blog दोनों Index नही होते है.

Free Theme के फायदे और नुकसान :

अब मै आपको Free Theme या Free Template उपयोग करने के कुछ फायदे और नुक्सन्न के बारे में बताउगा जिसकी मदद से आप और ज्यदा Clear हो जायेगे की आपको free का कुछ भी उपयोग करना है या नही.

1 – SEO Ready और Clean न होना :

Free Theme  में बहुत ही कम होगा की आपको Well Coded Theme मिल जाये उसमे जरुर कुछ न कुछ Issue होता है जिसकी वजह से Theme Blog Loading के Time कई सारी HTTP Request बनाता है जिसकी वजह से Blog Slow Load होता है और Site Mobile फ्रेंडली नही होती है जिसे Google बिलकुल भी Like नही करता है और इसमें Schema Markup भी नही होता है जिससे आपका Blog Index होने में Problem करता है.

2 – Data Stealing :

जो Developer थोडा Bad सोच वाले होते है यानि वो कुछ हैकर Type के होते है वो केवल Theme इसीलिए ही Develope करते है की वो लोगो का Data Hack कर सके और फिर उस Data को वो Marketing में उपयोग करके अच्छे पैसे कमा सके इस लिये वो Theme में कुछ Malicious Code Add करते है जिससे आपके blog का Data उनके Database में Save हो जाता है यही कारण से आपकी Email में वो Message भी दिखाई देते है जिनको आपने कभी Subscribe ही नही किया होता है.

आप कभी भी Nulled या फिर Cracked Theme Download करके install न करे क्योकि इन्ही Theme में आपको ऐसे Code मिल जायेगे जो की आपके Data को hack करते है.

3 – Unsafe For Future :

Theme में Malicious Code रहते है जिसके कारण आपका Blog जो की आपके Control में नही होता है और वो Hacker के Control में होता है और वो आपके Blog को कब Hack करेगा कोई नही जनता है पर वो तभी आपके Blog को hack करते है जब आपका blog Popular हो जाता है इसलिए कभी भी Nulled या Cracked Theme कभी भी Use न करे.

4 – Redirecting :

कुछ Themes में Redirection Code add कर दिए जाते है जिसकी वजह से आपके Blog का कुछ traffic उनके Website पर जाने लगता है जो आप कभी भी नही चाहेगे इसमें Coding को Smartly Add किया जाता है जो की Blog से Temporary Traffic को Redirect करते है जिससे की आपको पता नही चलता है.

5 – Regular SEO Update न मिलना :

Free theme में आपको Regular SEO Update नही मिलते है जबकि Google या फिर कोई और Search Engine हर कुछ महीने में कुछ SEO Update करते है जिससे आपके Traffic में Loss होता है इसलिए हमेशा Paid Theme का Use करे Free Theme या Free Template सभी Sites से Download करके न Use करे.

तो Friends मै आपको यही recommend करूगा की आप हमेशा Paid theme का उपयोग करे क्योंकि free theme और free template आपके Future के लिये Secure नही है तो आपको समझ आ गया होगा की क्यों आपको free की चीज़े उपयोग नही करना चाहिए.

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ Social Media पर share करना न भूले और आप हमे Social Media पर Follow भी कर सकते है

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment

6 Comments