Blogger

Free Website Blog कैसे बनायें – Complete Guide

free website blog kaise banaye

Hello Bloggers, क्या आप भी चाहते है की आपकी भी Internet पर Website हो आपका भी Blog हो तो आज इस Post में मैं यही सब बताने वाला हूँ की Free Website Blog कैसे बनाये, Website बनाना कोई कठिन काम नही है बस आपको थोड़ी सी Internet की Knowledge है तो आप Easily Website बना सकते है पर अगर आपके Mind अभी तक ये बात रही हो की Website बनाने के लिये तो पैसा होना चाहिये तो भूल जाइये क्योकि आप Free में भी Website बना सकते है.

पर अगर आपको इसके बारे में बिल्कुल भी नही पता है तो ये आपको कठिन काम लगेगा तो मैं आपको बता दू कि Google आपको Free Website बनाने का Chance देता है तो अब हम आने वाले 10 मिनट में Blogger.com पर Website बनाने के बारे बात करेंगे जिसमे मैं आपको Step By Step Guide करूँगा.

Website क्यों बनाना चाहिये?

अब अगर Mind में ये Question है की Website क्यो बनाना चाहिये तो चलो मैं वो भी Clear कर देता हूं अगर आप चाहते है की Internet पर लोग आपको जाने और आप Internet से घर बैठे पैसे कमायें तो आपको Website बनानी चाहिये इसके अलावा आप Website के Through अपना Business बड़ा कर सकते हो अपनी अलग पहचान बना सकते हो और साथ ही आप Website से पैसे भी कमा सकते हो.

Website Blog को बना कर आप अपने Thoughts को अपने Views को लोगो के साथ पूरे World में Share कर सकते हो जैसे की आप अभी इस Website पर ये Read कर रहे हो तो ऐसे आप अपने thoughts को भी लोगो तक पहुँचा सकते हो.

Free Website Blog बनाने के लिये क्या – क्या चाहिये ?

Website बनाने के लिये आपके पास दो चीज़े होनी जरूरी है,

1 – Gmail Account

2 – Computer/Laptop/Mobile/Tablet

अगर आपके पास ये दो चीज़े है तो बस आप 10 मिनट में इस Post को Read करके अपनी खुद की Website जो की पूरी तरह Free होगी बना सकते हो.

कुछ लोगो के मन में ये Doubt होता है कि Website सिर्फ वही लोग बना सकते है जिनके पास Computer या Laptop होता है तो अब ये सोचना छोड़ दो क्योकि अगर आपका Phone Internet Support करता है तो बिना किसी समस्या के Website बना सकते हो बस फर्क सिर्फ इतना होता है की Computer से 1 Hour का काम 10 मिनट में और Mobile से 10 मिनट का काम 1 Hour में होता है आप मेरे कहने का मतलब समझ गए होगें.

Free Website कैसे बनाते हैं?

Blogger में Free Website बनाने के लिये आपको ज्यादा कुछ नही करना पड़ता है आप इस Post के Steps Follow कीजिये आप बिना किसी Problem के 10 मिनट में Website बना सकते है.

यहाँ पर आपको सबसे First Step में Gmail ID की Need होगी अगर आपके पास नही तो आप बना सकते है और आपको यहाँ पर Gmail ID से login करना होगा.

Step – 1

सबसे पहले आप Blogger.com जाना होगा और वहाँ आपको अपनी Gmail ID से Login करना होगा.

Step – 2

Login होने के बाद आपके सामने एक New Page Open होगा अब आपको यहाँ New Blog पर Click करना है.

Step – 3

New Blog पर Click करने के बाद आपके Browser में Pop Up Page Open होगा जिसमे आपको कुछ Detail Fill करनी होगी.

  1. Title : यहाँ पर आपको अपने Blog का Title लिखना होगा जो आपके Blog नाम आप रखना चाहते है वो यहाँ Fill करें जैसे मैंने अपने Blog के लिये Blog 4 Help डाला है वैसे आप भी कोई Best Name डालें.
  2. Address : यहाँ पर आपको अपने Blog का Address यानि URL डालना होगा हो सकता जो आप डाले वो Available न हो क्योकि बहुत से लोग अपना Blog उस नाम से बनाये हो सकते है तो आप यहाँ अपना Favorite Digit 1234 Add कर सकते है.
  3. Template : यहाँ पर आप अपने Blog के लिये Template यानि Design Select करनी है तो आप कोई भी एक Choose कर सकते है जो आप कभी भी बदल सकते है.
  4. सारी Detail Fill करने के बाद आप Create Blog पर Click करें और आपका Blog Ready हो गया.

free blog

Step – 4

अब आपका Blog बनकर Ready हो गया है अब आपको इसमें अपनी पहली Post Publish करनी चाहिये इसके आपके सामने Dash Board में New Post का Option मिलेगा आप इस पर Click करें अब आपके सामने एक New Page Open होगा आप यहाँ अपनी Post का Title डाले और Post लिखे और publish करदें.
blog

Step – 5

अब आपका अगला Step है कि आप अपने Blog को Design करें और इसके लिए आपको करना ये होगा कि आप अपने Blog की Template को Change करें इसके लिए आपको अपने Blogger Dashboard में जाना होगा और फिर आपको वहाँ पर Theme का Option मिल जायेगा आप उस पर Click करें और फिर आपको Right Side ऊपर Backup/Restore का Option मिलेगा आप यह Click करें.
blog

इसके बाद आप अपनी Theme को Select करें को आपके Mobile या Computer में हो आप उसे Select करके Upload पर Click करें.
free website

अब आपकी Template भी Change हो गयी है और आप अपनी Blogging को Enjoy करें यानी अपने Blog पर Regularly Post Share करते रहें.

I Hope की ये Post Read करने के बाद आपको Free Website Blog बनाने में कोई भी Problem नही होगी फिर अगर आपको कही पर कोई समस्या होती है तो आप Comment में पूछ सकते है.

अगर आपको ये Article पसंद आया तो इसे अपने दोस्तो के साथ Social Media पर Share करना न भूले और हमे Social Media पर भी Follow करें.

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment