Always There For You

Ghost Writing क्या है?

What is Ghost Writing in Hindi

Hello Friends, आज के इस Post में हम बात करने वाले है Ghost Writing क्या है और इसे कैसे करें ( What is Ghost writing) अगर आप भी जानना चाहते है की ये क्या है और इसे कैसे करे और इससे पैसे कैसे कमायें तो पढ़ते रहिये इस Post को last तक।

तो चलिये अब हम उन Points की बात करते है जो हम आज इस Post में Describe करने वाले है;

  • Ghost Writing क्या है?
  • यह किसके लिये Perfect है?
  • इसके लिये Eligibility क्या है?
  • इसकी शुरुआत कैसे करें?
  • इससे पैसे कितने और कैसे कमा सकते है?

तो Friends अब हम इन सभी Points पर बात करेगे.

Ghost Writing क्या है?

Ghost Writing, इसके नाम से ही पता चलता है कि इसमें जरूर कुछ Writing (लिखने) का काम होगा; जी हां, Ghost Writing में हम दूसरे के लिये लिखते है और उसके लिये हमें किसी भी प्रकार का कोई भी Credit नही दिया जाता है बल्कि इसके बदले में हमें पैसे ( Money ) दी जाती है।

बहुत से ऐसे Bloggers, Authors और Publisher जो की अपने काम में बहुत ज्यादा Busy होने के कारण Writing के लिये Time नही निकल पाते है तब वो लोग Ghost writer को Hire करते है और इस तरह से वो अपना काम Complete करते है।

Ghost Writing में हमारे द्वारा किया गया सारा काम यानि लिखे गये सभी Articles या फिर वो जिस चीज़ के लिये आपको Hire करता है वो सब वाही Manage करता है उन पर आपका कोई भी अधिकार नही होता है। और न ही उन पर कभी आपका नाम बताया जायेगा बल्कि उसकी जगह आपको जिसने Hire किया है वो अपना नाम देगा और उसके बदले में आपको HandSome Payout करेगा।

GhostWriter के तौर पर आपको Ebooks, Books, Blog Posts, Articles और Press Release लिखने के काम मिल सकते है।

यह किसके लिये Perfect है?

अब बात आती है कि यह किसके लिये Perfect है और इसे कौन कर सकता है; तो For Your Kind Information मैं आपको बता दू की इसके लिये कोई Special Person को God ने नही बनाया है इसे वो हर इंसान कर सकता है जिसे Writing ( लिखना ) पसंद है।

इसकी Eligibility क्या है?

इसके लिये कोई Professional Qualification की Requirment नही होती है बस अगर आपके पास इतना Sense है की आप Clients की बातो को समझ कर और उसकी जरूरतों को ध्यान में रखकर अगर उसकी बतायी बात को एक Article में Convert कर सकते है, तो Ghost Writing आपके लिये Best है और आप इसे कर सकते है।

इसकी शुरुआत कैसे करें?

अगर आपने ऊपर दी हुई सभी बातो तो ध्यान से Read किया है और आपको लगता है की आप के लिये ये Perfect रहेगा तो मैं आपको कुछ Way बताता हूँ, जिनका Use कर के आप भी Ghost writer बन सकते है।

Ghost Writer की Job के लिये आपको कुछ websites पर Visit करना होगा और वहाँ पर आपको बहुत सारे Clients मिल जायेंगे जिन्हें Ghost Writer Hire करना होता है।

  1. http://writezillas.com
  2. Upwork.com
  3. Freelancer.com
  4. Jobforwriter.com
  5. Peopleperhour.com

आप इन Websites ऊपर Visit कीजिये और अपने लिये Perfect Ghost Writing Job ढूढ़िये।

जअब आप इन Websites पर Visit करेगे तो यहाँ पर आपको Ghost Writer नाम से एक Option मिलेगा जो की किसी Page में Redirect होगा, आप वहाँ Click करके जाइये और Register कीजिये।

इन Sites पर आपको Ghost Writing के आलावा भी बहुत से काम करने को मिल जायेगें जिनसे कि आप अच्छी Earning कर सकते है।

इससे पैसे कितने और कैसे कमा सकते है?

इससे अगर हम पैसे कमाने कि बात करे तो आप इससे बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है, लेकिन इसके लिये आपको मन से काम करना होगा।

जब आप Ghost Writing की Basic Level में होंगे यानि जब शुरुआत करेगे तो आप लगभग 10 से 15$ प्रति घंटे कमायेंगे और इसके बाद जब आपको थोड़ा सा और Konowledge हो जायेगा तो आप प्रति घंटे 25 से 30$ कमायेंगे।

लेकिन जब आपको इसका Experience हो जायेगा यानि जब आप काम से काम 6 Month का Experience ले चुके होंगे तो आप इसमें प्रति घंटे 60 से 70$ कमा सकते है।

अब बात आती है की आपको इतने पैसे देगा कौन तो जो आपको Hire करेगा वही आपको Pay करेगा।

तो Friends ये था Ghost Writing क्या है और कैसे करे ( What is Ghost Writing ). और मैं उम्मीद करता हूँ की ये आपको समझ आ गया होगा। फिर भी अगर आपका कोई इससे Related सवाल है तो आप हमसे Comment में पूछ सकते है।

अगर आपको ये Article पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर Share करना न भूले। और हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करे.