Internet

Google क्या है? – What is Google in Hindi

what is google in hindi
Author Ria

Google क्या है (What is Google in Hindi)

क्या आप जानते है Google क्या है (What is Google in Hindi) अगर आप लगभग 20 साल पिछली life में जाकर देखे तो वहा पर आपको Internet तो मिलेगा पर उस समय पर इनफार्मेशन की बहुत ही कमी थी.

और न ही आज की तरह आपके पास जिओ का सिम था की जिससे आप जितना चाहे उतना internet का उपयोग कर सके, तब उस समय पर लोग ज्यादा से ज्यादा अपने सवालो को किताबों और अपने फ्रेंड्स की मदद से ही सोल्व करना पसंद करते थे. न की आज की तरह की चाहे जितना भी छोटा सवाल क्यों न हो आप उसे तुरंत internet पर ढूढ़ते है. जिसका कारण था internet पर ज्यादा जानकारी न मौजूद होना.

उस समय पर दो लड़के इस समस्या का निकारण लेकर आये जिससे की सभी को सारी इनफार्मेशन internet पर मिल जाये इसके लिये उन्होंने Google की शुरुआत की तो अब इस लेख में हम आपको बतायेगे Google क्या है (What is Google in Hindi).

Google क्या है (What is Google in Hindi)

Google आज के समय का सबसे ज्यादा उपयोग में लाया जाने वाला Search Engine है जिसमे आप दुनिया की कोई भी चीज़ सर्च करोगे तो आपको बहुत ही आसानी से मिल जाएगी. एक Search Engine होने के साथ ही Google एक multinational Company है जो की आपको बहुत सारी सेवाएं प्रदान करती है.

जैसे – Internet Analytics, विज्ञापन सेवा, Google Drive, Cloud Computing, Play Store तथा और कई प्रोडक्ट है और इसके अलावा गूगल का खुद का browser भी है जिसे Chrome कहते है और आज जो आप इतने सस्ते mobile का उपयोग कर पाते है और अच्छे से अच्छे फीचर के साथ वो एंड्राइड भी अब Google का ही है हालाँकि Google ने इसे खरीदा था.

सन 2016 में Google में mobile के क्षेत्र में अपना नाम बनाने के लिये mobile इंडस्ट्री में कदम रखा और Google Pixel नाम का Mobile Launch किया जो की आज Top selling फ़ोन में से एक है. Google की एक दिन की की कमाई 6.7 करोड़ कमाती है मतलब हर सेकंड लगभग 658$ यानि करीब 43000 रूपये.

Google का इतिहास (History of Google in Hindi)

इसमें कोई दो राय नही है की गूगल आज अरबो खरबों की कंपनी है, जिसने Oxford Dictionary में अपनी जगह बनायी है और यह एक क्रिया (Verb) है, इसे बनाने वाले Stanford University, California के दो Students थे, सन 1995 में वो वही पे आपस में मिले थे और तब Google नाम के search engine की शुरुआत हुई थी.

  • सन 1996 में Google के Founder Larry Page और Co-Founder Sergey Brin पीएचडी की पढाई कर रहे थे तो उन्होंने अपने रिसर्च प्रोजेक्ट में कुछ नया करना चाहा और वो कुछ ऐसा करना चाहते थे की अगर हम Website को Rank करे और दुसरे Website से तुलना करे तो काफी अच्छा होगा, और उस समय पर उनका रैंक करने का तरीका था की सर्च इंजन पर सर्च किया गया word जितनी बार उस पेज पर होगा वो उसे उसके हिसाब से रैंक करेगे, शुरुआत में इसे उन्होंने BACKRUB नाम दिया था.
  • 1997 में दोनों ने Search इंजन का नाम बदलकर Google कर दिया जो की Mathematical शब्द Googol को गलत लिखने से बना और Google का मतलब होता है 1 के पीछे 100 जीरो.
  • 1998 में Google का पहला Doodle Homepage बनाया गया था, लेकिन अब Google 2000 से भी ज्यादा Doodle Homepage बदलता है पूरी दुनिया में अब गूगल की एक special Doodle टीम है.
  • सन 2000 में गूगल ने AdWords की शुरुआत की थी, जो की आज दुनिया की सबसे बडी Online Advertisement की सेवा देने वाली कंपनी है, इसमें आपको text ad, video ad और mobile ad की service दि जाती है, 2018 में इसका नाम बदलकर Google Ads कर दिया गया.
  • सन 2004 में google ने April Fool के din Gmail को launch किया, साथ ही gmail के डाटा को स्टोर करने के लिये अच्छा खासा space भी दिया और आज के समय में और भी ज्यादा दे रहा है.
  • Google ने 2004 – 05 में Keyhole नाम की एक Map बनाने वाली Company को खरीद लिया और आज के समय आप जिसे Google Map के नाम से जानते है जो आपको किसी भी अंजान जगह पर बिना किसी की मदद के पंहुचा सकती है और साथ ही आप Google Earth App के जरिये 360 View भी देख सकते है.
  • 2006 में गूगल ने Video Sharing Website Youtube को खरीद लिया जिसे आप बहुत अच्छे से जानते होगे, आज के समय में Youtube पर लगभग प्रति मिनट 60 घंटे के video अपलोड होते है.
  • इसके बाद सन 2007 में गूगल ने एंड्राइड को खरीद लिया और जो आज के समय में mobile का सबसे अच्छा ऑपरेटिंग सिस्टम माना जाता है.
  • कंपनी ने सन 2008 में अपना खुद का web browser लांच किया जिसे आप Google Chrome के नाम से जानते है.
  • 2011 में Larry page Google के नए CEO बने इनके पहले Eric Schmid थे.
  • 2011 में Google + नाम का सोशल plateform लांच किया.
  • 2012 में एंड्राइड 4.1 Jelly Bean का अपडेट आया और Google Nexus 7 Tablet को भी Launch किया गया.
  • 09 July, 2012 में Google Now और Google Voice Search Feature की शुरुआत की गयी जिसे अब Google Assistant के नाम से जाना जाता है.
  • सन 2013 में Google Glass आया जिसके जरिये आप अपने फ़ोन को अपने चश्मे के जरिये चला सकते है.
  • 2015 में VR HEAD SET की शुरुआत हुई थी अब ये काफी पोपुलर हो गया है.
  • सन 2016 में Google Loon Project के जरिये जहा इन्टरनेट नही है वहा इन्टरनेट पहुचाया गया और इसी वर्ष गूगल ने अपना पहला mobile Pixel Launch किया.
  • Google होम की शुरुआत भी 2016 में ही की गयी थी जिसके जरिये आप घर के सारे Electronic Device को बोल कर चला सकते हो और साथ ही ये आपको कुछ सवालो के जवाब भी देता है.
  • 2017 में गूगल के Google I/O में Google ai को लांच किया गया जहा पर आपको AI Tools मिलेगे और साथ ही आप Google Lens की भी शुरुआत की जिसके जरिये आप किसी का भी फोटो लेकर ये जन सकते हो की वो क्या है?
  • Google के तत्कालीन CEO सुंदर पिचाई है जिन्हें 10 अगस्त 2015 को नियुक्त किया गया था.
  • Google Earth के Founder का नाम Brian McClendon है.

तो दोस्तों ये Google क्या है (What is Google in Hindi) के बारे में अगर आपको ये लेख पसंद आय तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर share करे और आप हमें सोशल मीडिया पर फोलो भी कर सकते है.

अगर आपको Google क्या है (What is Google in Hindi) लेख में कोई भी त्रुटि मिलती है तो आप हमें संपर्क करके बता सकते है हमने पहले ही ठीक तरह से जाँच कर पब्लिश किया है पर फिर भी अगर कोई त्रुटि है तो हमें सूचित जरुर करे हम आपके आभारी होगे.

अन्य पढ़े :-

A Little Introduction Of

Ria

रिया blog4help की लेखिका है ये हाल ही में इस साईट से जुडी है इनकी रूचि तकनीक और इन्टरनेट के विषय पर लिखने में है.

Leave a Comment