Blogger Google AdSense Make Money WordPress

Google AdSense क्या है और कैसे काम करता है?

Google AdSense क्या है, google adsense kya hai
Author Ria

Google AdSense क्या है और कैसे काम करता है? CPC क्या है? और भी जितने आपके Google AdSense से जुड़े doubt है वो आज इस लेख में मै आपके सारे doubt clear करने की कोशिश करुगी तो आप इस Article को ध्यान से read करे.

आप लोगो में से बहुत से लोग ऐसे होगे जिन्होंने Google AdSense का नाम तो सुना ही होगा और उनमे से कुछ ऐसे भी लोग होगे जो की इसके बारे में जानते होगे पर कुछ लोगो को इसके बारे में ज्यादा कुछ पता नही होगा. तो चलिए जानते है Google AdSense जब आप कोई ऑनलाइन काम करते है जैसे की blogging, youtube तो लगभग सभी का यही मोटो होता है कि वो इन्टरनेट से अच्छे पैसे कमाए.

और ये कोई ताज्जुब की बात नही है बहुत से ऐसे लोग है जो ऑनलाइन work करके लाखों रूपये का महीना कमाते है और अगर इनमे से सबसे ज्यादा किसी चीज़ से लोग पैसे कमाते है तो वो है Google AdSense. पर अगर आप सोचे की आपने कोई blog बनाकर उसमे Google AdSense के ad लगा दिए है और इससे आपकी कमाई शुरू हो जाएगी तो आप गलत है इससे पैसे कमाने के लिये आपको दिन रात मेहनत करनी पडती है और फिर आप तो जानते ही होगे की मेहनत का फल मीठा होता है.

Google AdSense क्या है? (What is Google AdSense)

AdSense, Google का ही एक Product है जो publishers की website या blog पर text, image ad और youtuber की video पर video ad दिखाता है. Mostly bloggers इसी पर निर्भर होते है अगर आपके पास fully approved AdSense account है तो आप अपने blog या फिर वेबसाइट पर Google AdSense के ad लगाकर अच्छा revenue कमा सकते है. ये आपको दो तरीके से पैसे देता है जो कुछ इस प्रकार है;

Impression

AdSense आपको आपके blog पर लगे हुए ad कितनी बार देखे गये है उसके अनुसार पैसे देता है पर ये आपको 1000 view होने के बाद ही मिलेगे और इसका कितना मिलेगा ये हर दिन तय होता है इसका कोई निश्चित नही है की आपको एक दिन में कितना दिया जायेगा.

Clicks

AdSense के पैसे देने का दूसरा तरीका है की आपके blog या वेबसाइट पर लगे हुए ads पर आपके visitors ने कितनी बार क्लिक किया है, इसका एक क्लिक का आपको कितना पैसा दिया जायेगा ये CPC पर निर्भर करता है और ये पुरे दिन भर बदलती रहती है.

अगर आपके पास एक approved AdSense account है तो आप जैसे चाहे उस तरह अपने blog या वेबसाइट पर ad लगा सकते है अपने मन पसंद का उन्हें look दे सकते है और उन्हें अपनी जरुरत के अनुसार placement दे सकते है मतलब कौन सा ad कहा पर दिखेगा. अगर आपके blog पर traffic है तो आपके ad पर click होगे जिससे आपकी earning बढ़ेगी और जब आपकी earning 100$ पूरी हो जाएगी तो आप उसे ले सकते है जो आपके bank account में दि जाएगी.

और ऐसे ही सारे नियम और फीचर youtube पर भी मिलते है पर आप youtube में ad placement नही कर सकते है, आज के समय में लोग blog पढने से ज्यादा youtube पर video देखना पसंद करते है इसीलिए आज youtube world की 2nd बेस्ट वेबसाइट है.

AdSense कैसे काम करता है?

Google AdSense दो लोगो पर निर्भर करता है पहला publisher ( blogger, youtuber) और दूसरा advertiser ( जिनके ad आपको blog और website पर दिखते है) उदाहरण के लिये मेरी एक website है और उस पर मैंने Google AdSense की ad लगायी है और इस समय पर मेरी website में facebook की ad दिख रही है तो इसमें मै publisher हुई क्योकि मैंने अपने site पर ad लगायी है और facebook जिसके ad मेरी साईट पर दिख रहे है वो advertiser हुआ.

अगर आप सोचे की आप बिना AdSense के facebook की ad अपनी site पर दिखा सके तो ऐसा बहुत मुश्किल है क्योकि इसके लिये आपको facebook से contact करना पड़ेगा और पता नही वो आपको advertise करने के लिये देते है या नही तो ऐसे में Google AdSense आपकी help करता है आपको बिना किसी से बात किये बड़ी से बड़ी कंपनियों के ad दिखाने को मिल जाता है.

अब आपके mind में ये सवाल होगा की Google AdSense को ad कैसे मिलते है तो Google ने Google AdWords नाम से एक service चला रखी है जिसे अब Google Ads कर दिया गया है उसमे जिसको भी अपनी कंपनी का ad करना होता है वो अपना account बनाता है और अपने जरुरत के अनुसार ऑडियंस को टारगेट करता है और प्रमोट करता है अपने प्रोडक्ट को.

सभी advertiser अपनी कंपनी की ad को किसी न किसी keyword पर पर करते है तो ऐसे में जब कोई यूजर गूगल में वो keyword सर्च करता है और कही विजिट करता है तो उसे उससे सम्बंधित ad दिखाई देते है ताकि वो यूजर उन ads पर क्लिक करे जिससे आपका revenue generate होता है.

CPC क्या है? (What is CPC)

Google AdSense में CPC मतलब “Cost Per Click” होता है ये आपकी ad पर एक क्लिक होने पर कितना पैसा pay किया जायेगा इसी पर निर्भर करता है ये keyword और location के अनुसार बदलती रहती है.

क्या एक साथ दो AdSense account रख सकते है?

नही, Google AdSense एक व्यक्ति को केवल एक ही खाता (account) रखने की अनुमति देता है पर अगर आपके पास और ज्यादा website है तो आप उन्हें अपने उसी Google AdSense खाते से जोड़ कर उनसे revenue कमा सकते है इसकी कोई भी सीमा निर्धारित नही है की आप एक खाते में कितनी साईट add करके उन पर ad run कर सकते है. पर अगर आपके पास एक से ज्यादा Google AdSense खाता है और इसका पता AdSense टीम को चलता है तो वो आपके account को disable कर देगे.

AdSense टीम से संपर्क कैसे करे

अगर आपको AdSense में किसी भी प्रकार की समस्या हो रही है तो आप AdSense फोरम में AdSense team से contact कर सकते है जहा पर आपके problem का solution मिल जायेगा. Google AdSense Forum की लिंक नीचे दि गयी है आप यहाँ से जाकर अपना खाता बनाकर उनसे सम्पर्क करके अपनी समस्या बता कर उसका हल पा सकते है.

AdSense Forum

Google AdSense क्या है और कैसे काम करता है उससे सम्बंधित सारी जानकारी मैंने आपके लिये इस आर्टिकल में दे दि है अगर आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट में बता सकते है मै आपके सवाल का सटीक जवाब देने की कोशिश करुगी.

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो आप इसे सोशल मीडिया पर share करे और आप हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करे जिससे आप हमारे अपडेट को miss न कर पाये.

अन्य पढ़े :-

A Little Introduction Of

Ria

रिया blog4help की लेखिका है ये हाल ही में इस साईट से जुडी है इनकी रूचि तकनीक और इन्टरनेट के विषय पर लिखने में है.

Leave a Comment