Blogger WordPress

Blog में Google Font कैसे Use करे – पूरी जानकारी

Blog में Google Font कैसे Use करे

Blog में Google Font कैसे Use करे : क्या आप अपने blog को दुसरो से अलग बनाना चाहते है तो शायद आपका जवाब Yes होगा क्योकि हर कोई चाहता है की वो यूनिक blog बनाये जिससे विजिटर आपके blog पर आकर्षित हो और आका traffic बढे तो आपको अपने blog का font बदलना होगा क्योकि अगर आप ऐसे ही सिंपल font का उपयोग करते है तो उसमे उतना प्रोफेशनल लुक नही दिखता है.

आपने बहुत से blog पर देखा होगा की उनके font और डिजाईन आपको इतनी ज्यादा रास आती है की आप उनमे बार बार विजिट करते है सिर्फ font और डिजाईन के लिये न की किसी पोस्ट को read करने के लिये अगर आप आज सक्सेसफुल blogger से बात करोगे तो आपको यही सलाह देगे की आपके अच्छे कंटेंट के साथ आपके blog का डिजाईन और उसके font और उसका यूजर एक्सपीरियंस भी अच्छा होना चाहिए.

अगर आपने ई चीजों पर ध्यान दे दिया तो समझ लो आप सक्सेस हो गये पर आप तुरंत तो सफल नही होगे इसके लिये आपको समय लगेगा कहा जाता है की सफलता का कोई शॉर्टकट नही है सफलता आपको लम्बे रास्ते पर ही चलने से मिलेगी तो आइये अब हम आपको बताते है की Blog में Google Font कैसे Use करे, जिससे आपका blog प्रोफेशनल हो.

Web Font क्या होते है?

अगर आप कंप्यूटर का उपयोग करते है तो आपने देखा होगा की आप उसमे तरह तरह की डिजाईन के font का उपयोग कर सकते है जो की आपको पसंद आये इसी तरह आप अपने blog या वेबसाइट में भी अपनी मर्ज़ी से जो चाहे वो Web Font उपयोग कर सकते है Web font कई तरह के होते है जो कुछ इस तरह है.

Web font के प्रकार (Types of Web font)

Serif font – ये Classical font होते है.

Slab Serif font – ये impressive और large font type होता है जिसे पोस्टर या बैनर बनाने में उपयोग किया जाता है.

Sans Serif font – इसमें modern font होते है जिन्हें blog और वेबसाइट में उपयोग किया जाता है.

Script Font – ये stylish font है जिन्हें क्रिएटिविटी के लिये उपयोग किया जाता है.

Handwritten Font – ये font दिखने में ऐसे होते है जैसे इन्हें किसी ने हाथ से लिखा हो.

अब शायद आपको ये पता चल गया होगा की आपको अपने वेबसाइट या blog के लिये Sans Serif font का उपयोग करना है जो की आपको Google fonts में आसानी से मिल जाते है तो चलिए अब जानते है Blog में Google Font कैसे Use करे?

Blog में Google Font कैसे Use करे?

अगर आपको अपने blog या वेबसाइट पर गूगल fonts का उपयोग करना है तो सिम्पली आपको अपने blog पर अपने पसंदीदा font को import करके  font family को change करना होगा ये काफी आसान है पर अगर आप पहली बार कर रहे है तो ये आपके लिये थोडा सा complicated हो सकता है उसके लिये आप निचे दिए गये step को फॉलो करे.

Step – 1

सबसे पहले आपको Google Fonts  पर जाकर अपनी मन पसंद का font choose करना होगा उसके बाद जो font आपको पसंद आये उसके दायें तरफ दिए गये + के निसान पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपको एक floating bar दिखेगा जिसमे आपको उस पर क्लिक करना है.

अब आपके पास दो तरीके है अपने blog में font import करने के मै आपको दोनों तरीके बता रहा हूँ जो आपको ठीक लगे आप उसे उपयोग कर सकते है  पहला तरीका है Standard और दूसरा है @import

1 – Standard Methode

आपको नीचे दिए image को फॉलो करना है जिसमे सबसे पहले आपको Standard पर क्लिक करना है और इसके बाद नीचे गये Code को कॉपी कर लेना है.

और इसके बाद आपको blog में लॉग इन करके Appearance > Editor में जाकर header.php file को open करना है और <head> के नीचे कॉपी किये गये कोड को पेस्ट कर देना है तो इससे आपके blog पर Google font load होने लगेगे और इसके बाद आपको अपने Theme के CSS में जाकर font family को बदल देना है.

इसके लिये आपको style.css file को ओपन करना है और इसके बाद आपको font-family: को Search करना है और उसके बाद font-family: के आगे जिस font का नाम लिखा होगा उसका नाम हटा कर आपको अपने पसंद के font का नाम लिख देना है और file सेव कर देना है बस आपने अपने blog के font style को बदल दिया है.

2 – Import

इसके तरीके का उपयोग करने के लिये आपको Google font पर @import को select करना है और इसके बाद दिए गये कोड को कॉपी कर लेना है पर आपको यहाँ से <style> और </style> के बीच का कोड ही कॉपी करना है और फिर आपको इसे अपने blog पर जाकर Appearance > Editor को open करना है और style.css को ओपन करके कॉपी किये हुए कोड को पेस्ट कर देना है.

फिर आपको font-family: को Search करना है और उसके बाद font-family: के आगे जिस font का नाम लिखा होगा उसका नाम हटा कर आपको अपने पसंद के font का नाम लिख देना है और file सेव कर देना है बस आपने अपने blog के font style को बदल दिया है.

अगर आप अपने blogger blog का font बदलना है तो आप नीचे दिए गये step को फॉलो करे.

Blogger में Google Font कैसे install करें?

blogger में google font add करने के लिये आपको अपने पसंद के font पर + पर क्लिक करना है और फिर floating bar में standard choose करना है और आपको दिए गये कोड को कॉपी करना है.

Step – 1

अब आपको blogger में लॉग इन करना है और इसके बाद आपको theme > edit html पर क्लिक करना है, इसके बाद आपको CTRL + F दबाकर Stylesheet सर्च करना है और  बाद आपको निचे image में देखे जो आपको stylesheet का यूआरएल मिल रहा है उसकी जगह पर google font का पहला कोड paste करदे.

Step – 2

इस step में आपको फिर से CTRL + F दबाकर font-family को सर्च करना है और इसके बाद आपको जितने भी font-family दिखे उसके जगह पर google font में दिए गये दुसरे कोड को paste कर दे बीएस आपका काम हो गये है और आपको अपने blog पर गूगल font install कर लिया है.

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आपको Blog में Google Font कैसे Use करे पूरी तरह समझ आ गया होगा अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर share करे और आप हमे सोशल मीडिया पर फॉलो भी कर सकते है.

Read More:

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment