Informational Internet

Google Plus क्या है और किसने बनाया?

Google Plus क्या है और किसने बनाया

Google Plus क्या है और किसने बनाया — आज हम अपना जीवन 21वीं सदी में व्यतीत कर रहे हैं और ऐसे में तकनीक भी हमसे एक कदम आगे ही चल रही है, क्योंकि आज हमारे जीवन को सुखमय बनाने के लिए तरह तरह की तकनीक सामने आ रही है जिनमें से एक है स्मार्टफोन जिसकी वजह से आप अपने दोस्तों अपने रिश्तेदारों से दूर होते हुए भी उनके पास होने का एहसास पाते हैं.

इनका सबसे बड़ा कारण है सोशल मीडिया जिसकी वजह से हम आज एक दूसरे से जुड़े हुए हैं जिनमें कुछ प्रमुख सोशल मीडिया वेबसाइट है जैसे कि Facebook, Twitter, Google Plus आदि आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे Google Plus क्या है और किसने बनाया.

अपने नाम तो सुना ही होगा गूगल प्लस का और हो सकता है आपको पता भी हो यह क्या है कैसे बना और किसने बनाया पर अगर आपको नहीं पता तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़िए और इससे पढ़ने के बाद आप पूरी तरह जान जाएंगे Google Plus क्या है और किसने बनाया तो चलिए शुरू करते हैं.

जब भी आप किसी काम के लिए Internet का उपयोग करते हैं अगर आप किसी ऐसी भी वेबसाइट पर विजिट करते हैं जहां पर कि आपको अपना अकाउंट बनाना होता है तो वहां पर आपको साइनअप करते समय एक common चीज देखी होगी साइन इन विद गूगल प्लस (Sign in with Google Plus) ऐसा आपने देखा होगा तो अब हम जानेंगे गूगल प्लस के बारे में.

Google Plus क्या है (Google Plus Kya Hai)

Google Plus, Google का ही एक प्रोडक्ट है जिसे 28 June, 2011 को लांच किया गया था गूगल प्लस एक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट और एप्लीकेशन है जिसमे आपको फेसबुक जैसे ही मिलते जुलते फीचर्स मिलते हैं गूगल प्लस पर आप पोस्ट के माध्यम से अपना स्टेटस अपडेट कर सकते हैं और अपनी बातों को एक साथ ना जाने कितने लोगों के साथ रख सकते हैं.

गूगल प्लस में आप अपने मित्रों या दूसरे लोगों को भी अपने सर्किल में ऐड कर सकते हैं और गूगल प्लस के हैंग आउट फीचर की मदद से आप अपने गूगल प्लस दोस्तों के साथ वीडियो कॉल भी कर सकते हैं वह भी बिल्कुल फ्री हालांकि अब वीडियो कॉलिंग फीचर इतना अचंभित नहीं रहा.

लेकिन जब वीडियो कॉलिंग के लिए लोगों के पास बहुत ही कम साधन थे उस समय पर गूगल प्लस की मदद से लोग अपने दोस्तों से या अपने रिलेटिव से वीडियो कॉलिंग करते थे तो हम उम्मीद करते हैं कि आपको समझ में आ गया होगा कि गूगल प्लस क्या होता है.

Note : हमारे पास Google Plus के बारे कुछ और जानकारी भी है पर हमने उसे यहाँ लिखना उचित नही समझा क्योकि यह जल्द ही बंद होने वाला है.

क्या Google Plus बंद हो जायेगा?

जी हा, 2018 में गूगल प्लस में डाटा चोरी होने के कारण इसकी मुख्य कंपनी Google ने यह निर्णय लिया है की अगस्त 2019 में Google Plus को हमेशा के लिये बंद कर दिया जायेगा अगर आपका कोई जरुरी डाटा Google plus पर है तो आप उसे अगस्त 2019 तक निकल सकते है क्योकि इसके बाद गूगल प्लस का अस्तित्व नही रहेगा.

दोस्तों हम उम्मीद करते है की आपको Google Plus क्या है और किसने बनाया लेख पसंद आया होगा तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर share जरुर करे और आप हमें सोशल मीडिया पर फॉलो भी कर सकते है.

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment