Blogger SEO WordPress

209 Google Post Ranking Factor In Hindi

google post ranking factor

Hello Bloggers, आज की इस Post में मैं आपको बताऊँगा Google Post Ranking Factor के बारे में जिसमे मैं आपको 209 Factor बताऊँगा अगर आप उन सभी को Follow करके अपनी Blog Post को लिखते हो तो आपकी Post 100% Top में Rank करेगी और आपके Blog पर Traffic आने में बहुत कम Time लगेगा और आपके पास भी ढेर सारा Traffic होगा जिसके लिए हर Blogger अपना पूरा का पूरा दिन Spend कर देते है।

पर उनमे से किसी को Success मिलती है तो किसी को निराशा ही मिलती है पर अगर आप Google Post Ranking Factor को अच्छी तरह समझ कर Work करते है तो आप Success जरूर मिलेगी बस इसमें थोड़ा सा Time लग सकता है और कुछ नही पर ये कभी नही होगा की आप Success न हो तो चलिये मैं आपको उन Points को बताता हूँ और साथ में मैं उनको थोड़ा थोड़ा Describe भी करता जाऊँगा जिससे आपको समझने में आसानी हो।

Google Post Ranking Factor :

अब हम यहाँ से Start करते है उन सभहि Factors की जिनका Use करके Google Post को Rank करता है।

1 – Domain Age :

Domain Age आपकी Post को Rank करवाने में आपकी Help करता है पर ये इतना ज्यादा Important नही ऐसा Google में Work कर रहे Matt Cutts ने बताया है।

2 – KeyWords Appears In Top Level Domain :

आपने जो Domain लिया है उसमे कितना Popular Keyword है ये भी Ranking में Importance देता है पर इससे आपको Boost तो नही मिलता है कही न कही ये आपको Benefit जरूर देता है।

3 – KeyWord As First Word In Your Domain :

आपने जो Domain लिया है उसको अगर आपने Keyword Research करके लिया है तो आपका Keyword First Word में होना चाहिये Google Post Ranking Factor में ये आपके पास Plus Point होगा.

4 – Domain Registration Lenght :

ये भी Factor बहुत Important है की आपने जो Domain लिया है उसका Registration आपने कितने Years के लिये किया है अगर आपने अपने Domain को Long Time के लिये Register किया है तो ये आपके पास एक Plus Point है आपकी Post को Priority दी जाएगी।

5 – Keyword In Subdomain :

अगर आपने कोई ऐसा Domain लिया है जिसमे कोई भी Keyword नही है तो आप Subdomain में Keyword Use कीजिये और उससे आप Blogging कीजिये या फिर आप जिस Work के लिये ले रहे है तो उससे आपको बहुत ज्यादा Boost मिलता है इस बात को Moz Panel ने Accept किया है।

6 – Domain History :

आप जो भी Domain ले रहे है सबसे पहले उसकी History देखिये कि पहले उस Domain को किसी ने Register तो नही किया और हो सकता है कि किसी Penalty की वजह से उसे Renew न किया हो इसके लिये आप Search Engine का Use कर सकते है।

7 – Exact Domain Match :

आप जो भी Domain लिये है उस Domain से कोई Domain Match तो नही करता है अगर करता है उस Domain को बिल्कुल भी न Buy करें।

Ex – Example.com, Examples.com

8 – Public Vs Private Whois :

अगर आप अपने Domain के Registrant Detail को Hide करवाते है तो ये एक Bad Point है क्योकि इससे Google को लगता है कि आप कुछ Hide करना चाहते है ऐसा Google के Matt Cutts ने कहा है।

9 – Penalized Whois Owner :

अगर आपके किसी Domain को Google ने Blacklist में कर दिया हो तो अगर आप फिर से उसी Whois Data का Use करके Domain लेते है तो Google इसे बिल्कुल भी Rank नही करेगा, Google Post Ranking Factor में ये आपके पास Plus Point होगा.

10 – Country TLD Extension :

अगर आप अपने Site को किसी Particular Country में Rank करवाना चाहते है तो आप Country Level Domain Extension का Use करें (.in , .cn , .uk ) लेकिन अगर आप WorldWide Site Rank करना चाहते है तो फिर आप .com , .org , .net…… का Use करें।

11 – Keyword In Title Tag :

Title Tag Blog के Title को कहते है ये बहुत Important Factor है ये आपको सिर्फ एक बार ही करना होता है।

12 – Title Tags Start With Keyword :

आपके Blog का Title किसी Keyword से Start होता है तो आपके पास ये बहुत Big Plus Point है।

13 – Keyword in Meta Description :

आपके Blog के Meta Description में Keyword का Use करें ये भी Big Factor है Google Post Ranking Factor की List में इसके लिये आप ये Post Read करें – Meta Tags Optimization In Hindi – Full Guide

14 – Keywords In H1 Tags :

ये आपके Title Tag की तरह ही एक Secondry Tag है आप इसमें भी Keyword Use करें तो आपके पास एक और Plus Point होगा है।

15 – Post Lenght :

आप जो भी Article लिखते है उसकी Lenght कितनी है बहुत Big Factor है अगर अब भी आप Avg. 600 Word की Post लिखते है तो आप भूल जाइये की आपकी Post Rank होगी आज के Time में आपको Avg. 1500 Word की Post लिखनी होगी तभी आप Rank कर सकते है।

16 – Table Of Contents :

अगर आप अपनी site पर Table Of Contents का Use करते है तो ये आपके पास एक Plus Point है क्योकि इसे User और Google दोनों बहुत पसंद करते है क्योकि इसकी वजह से Easliy वो अपने Favorite Part में Navigate हो जाते है, Google Post Ranking Factor में ये आपके पास Plus Point होगा.

17 – Keyword Density :

आपकी Post में Keyword Density कितनी है ये भी बहुत Matter करता है Google Post Ranking Factor में आपको अपनी Keyword Density को 3% से कम रखना चाहिये वैसे Yoast SEO में तो Best Density 2.5% ही suggest करते है कहने का मतलब अगर आपकी Post 100 Word की है तो आप उसमे Keyword को 3 बार use कर सकते है पर मैं Personally आपको Suggest करुगा की आप 2 बार Use करे क्योकि अगर Density थोड़ा सा कम है तो कोई Problem नही पर ज्यादा हुई तो Keyword Stuffing होती है जिसे Google Like नही करता है।

18 – LSI Keyword In Content :

LSI का मतलब Latent Semantic Indexing अगर आपके Post में LSI Keyword है तो ये आपके Content को Quality Signal देते है जिसका मतलब आपके पास एक और Plus Point.

LSI Keyword – HP Laptop Price Vs HP Petrol Price.

19 – LSI KeyWord In Title And Metas :

अगर आपके Title और Meta Tags में LSI Keyword Use किये गए है तो ये Google को ये Find करने में Help करते है की Exactly ये Webpage किस लिये है और साथ ही ये आपके Blog में Good Signal भी देते है।

20 – Page Loading Speed Via HTML :

ये भी Big Point है कि आपका Blog कितनी Time में Open होता है इसके लिये आप Google Page Insight Tool का Use करे सकते है।

21 – Page Loading Speed Via Chrome :

Google किसी भी Webpage को Rank करने से पहले उसकी Loading Speed को chrome Browser में Check करता है कि वो Page Chrome में कितना Fast Open होता है,  ये भी एक Big Factor है Google Post Ranking Factor में।

22 – Use Of AMP :

वैसे AMP कोई Direct Google Post Ranking Factor नही है पर ये Google के New Carousel के According Ranking में Help करता है।

23 – Google HummingBird :

ये Google Post Ranking Algorithm है और ये ही Google को Keyword के बारे में Information देता है।

24 – Duplicate Content :

आपके Blog में Duplicate Content नही होना चाहिये क्योकि इसे Google बहुत Dislike करता है इसे आप Search Console में जाकर Check कर सकते है।

25 – Canonical Tag :

अगर आप Canonical Tag का Use करते है तो ये आपकी Site को Duplicate Content की वजह से Google द्वारा Penalize होने से बचाता है।

26 – Image Optimization :

आपकी Image आपके Content के लिये Search Engine को Good Signal Send करती है इसलिये Image Optimization जरूर करे इसके लिये आप Image में ALT Tag, Title, Description और Caption का Use करें, ये भी एक Big Factor है Google Post Ranking Factor में।

27 – Updated Content :

Google के Caffeine Update में अब Google उन्ही Content को Priority देता है जो की Recently Publish होते है या फिर Time To Time Update होते रहते है।

28 – Updated Content Magnitude :

जब भी आप अपनी किसी भी Post को Update करें तो उसे सिर्फ Quick Edit करके ही Update न बल्कि उसमे कुछ New Words Add करे और इसके बाद उसे Update करे इस Type के Update को Google बहुत Like करता है।

29 – Content Update Frequency :

अगर आप अपनी Post को Weekly या Monthly या फिर Quatarly जैसे भी Update करते है उस Frequency को बना कर रखे आप वैसे ही Update करते रहें।

30 – Keyword In Top :

अगर आप Post में अपने Keyword को Top 100 Words में रखते है तो आपके पास ये Plus Point है Google Post Ranking Factor के लिये।

31 – Keyword In H2, H3 Tag :

अपने Post में आप जो भी Keyword Focus करते है अगर आप उस Keyword को H2 और H3 में Use करते है तो आप अपने Content को एक और Good Signal दे रहे है इससे Google आपके Page के Structure को आसानी से समझ लेता है।

32 – OutBound Link Quality :

अगर आप अपने WebPage में किसी दूसरे WebPage की Link देते है तो उस पर आप को ये ध्यान देना होगा कि आप जिस भी Site की Link दे रहे है वो site Trusted हो तो इससे Google को एक good Signal मिलता है और आपके पास एक Plus Point हो जाता है।

33 – Grammar And Spelling Mistake :

अपनी Post का Revision जरूर करे अगर कही पर कोई Grammar या Spelling मिस्टेक है तो सही करे क्योकि ऐसे Pages को google Like नही करता है, ये भी एक Big Factor है Google Post Ranking Factor में।

34 – Copied Content :

अगर आप किसी Index Webpage से Content को copy करके उसे लिखते है तो आपकी Post Rank नही होगी।

35 – Mobile Friendly Site :

अगर आपकी Website Mobile Friendly नही है तो ये आपकी Big Mistake है ऐसे WebPage को Google बिल्कुल भी Like नही करता है।

36 – Mobile Usability :

जो Website Mobile Friendly होती है यानी उन्हें उन्हें आसानी से Mobile में Use कर सकता है Google उनको ज्यादा Proirity देता है क्योकि Google ने पहले ही बोल दिया है “Mobile Friendly First.”

37 – Hidden Content :

अगर आप अपनी Website पर कुछ Content को छिपाते है Mobile Site में तो थोड़ा सा बुरा है क्योकि Google ने ये कहा है की Hidden Content ठीक है पर उसी Video में ये भी कहा है की Critical Content का Visible होना जरूरी है तो अगर आप Colour Change करके Content Hide करते है तो आपको थोड़ा सा Alert रहना चाहिये।

38 – Hidden Content On Tab :

अगर आप अपने Content को किसी Tab में Hide करते है जैसे कि आपने कुछ special दिया है और आप उसे Tab में करके उस पर Share Button लगा देते है और उसे को Share करने के लिये बोलते है तभी वो Content Visible होता है तो ये Content Index नही होता है, ये भी एक Big Factor है Google Post Ranking Factor में।

39 – Number Of OutBound Links :

अगर आप अपने Post में के सारी OutBound जो कि Dofollow करके देते है तो आपकी Page Rank को Down कर सकता है इसलिये एक Post में 1 से 3 OutBoud Link से ज्यादा का Use न करें।

40 – Use Of Multimedia :

अगर आप अपने Post में Images, Videos का Use करते है तो ये आपके लिये Good Signal है इसलिये अपने Post में Multimedia का Use करें।

41 – Number Of Internal Link :

अगर आप अपने Post में Internal Linking करते है तो ये बहुत Big Factor है Google Post Ranking Factor में कि आप एक Page में कितने Internal Link रखते है कम से कम आप एक Page में 3 से 5 Internal Link जरूर कीजिये।

42 – Quality Of Internal Link Pages :

आप जिस भी Page या Post को Use कर रहे है Internal Linking के लिये उसकी Rank कितनी है आप अपने Blog की High Ranked Post और pages का ही Use करें Internal Linking के लिये।

43 – Broken Link :

अगर आपके Website में कोई भी Broken Link है तो आप उसे जल्दी से Remove करदे क्योकि Google इसे Like नही करता है इसके लिये आप BrokenLink Checker Tool की Help ले सकते है, ये भी एक Big Factor है Google Post Ranking Factor में।

44 – Readability Analysis :

आपका Post कितना User Friendly है ये भी एक Good Result है आपकी Post को Rank करवाने के लिये अगर आप WordPress पर है और Yoast SEO Plugin का Use लेते है तो वहाँ पर आपको इसका Score देखने को मिल जाता है तो हमेशा Content को छोटे छोटे Paragraph में लिखिये।

45 – Affiliate Link :

वैसे Affilite Link अगर आप एक page में एक या दो रखते है तो ठीक है पर अगर आप बहुत सी Link को एक ही Post में Use करते है तो ये आपकी Ranking को Down कर सकते है या फिर आप WordPress में Thirsty Affiliate Plugin use कर सकते है पर फिर भी आप जितना कम हो सके उतनी कम Affiliate Link दीजिये क्योकि आप एक Blogger है कोई Affiliate Company नही।

46 – HTML Errors / W3C Validation :

अगर आप किसी ऐसी Theme का Use कर रहे है जिसमे HTML Errors है या W3C Validate नही है तो ये negative Point है तो आप जल्द से जल्द इस error को Clear करे।

47 – Domain Authority :

अगर आपकी Domain Authority कम है तो ये भी एक Reason हो सकता है आपकी Post Rank न होने का इसलिये अगर आपकी Post Start में Rank नही हो रही है तो आप परेशान न हो और Work करते रहे आपकी Domain Authority Improve हो जाएगी।

48 – Page Authority :

आपकी Page Authority भी बहुत Big factor है आपकी Post को Rank करवाने के लिये इसके लिये आप दूसरे Pages के साथ अपनी Site को Link करते रहे ये Improve हो जाएगी।

49 – URL Lenght :

अगर आपका Domain Name बहुत Big तो तो आपका Negative Point है तो हमेशा याद रखे New Domain लेने से पहले की आपका Domain 8 से 12 Character में ही हो क्योकि Long URL को Google Like नही करता है।

50 – Page Category :

ये बहुत Matter करता है Google Post Ranking factor में कि आपका Blog जिस Category है आप सिर्फ उसी Category में ही Post डाले Mean अगर आपने Insurance Category का Blog बनाया है तो आप उसमे Insurance से Related Content अगर देते है तो आपके Content को Good Signal देते है पर अगर आप Other Post भी लिखते है तो ये Negative हो जाता है।

51 – WordPress Tags :

अगर आप अपने Post में Tag का Use करते है तो Use करना Start कर दीजिये क्योकि इससे आपको अच्छे Post के Signal मिलते है और अगर आप अपने Post title को Break करके Tag में के तरह से लिखते है तो ये उनमे भी Search में Top पर आती है।

52 – Keyword in Permalink :

अगर आप अपने Post की Permalink में Keyword का Use करते है तो ये बहुत Big Plus Point है आपके लिये क्योकि इससे आपका Post Search में आता है और ये Google Post Ranking Factor में भी काम आता है।

53 – URL String :

URL String को Google के द्वारा Read किया है अगर आप Multiple Niche का Blog Run करते है तो आप इसका Use कर सकते है।

Ex – amazon.com/laptops/hp-new-xx-xxx-xx/

54 – Numbers & Bullets List :

अगर आप अपनी Post में Number और Bullet List का Use करते है तो आपके Content को Break करके उसे User Friendly बनाता है तो इसका Use करते रहे Google इसे Like करता है और ऐसे Pages को Rank में Priority देता है।

55 – XML SiteMap :

अगर आप अपने Blog के लिये XML Sitemap बनाते है तो ये Good For You.

56 – Too Many OutBound Links :

बहुत सारी website को आप अपने किसी एक Page में न Use करें एक Post में ज्यादा से ज्यादा 3 Outbound Link का Use करें।

57 – Parked Domain :

2011 में हुए Google के एक Update ने Parked Domain की search Visibility को बढ़ा दिया था।

58 – Contact Us Page :

अगर आपके Blog में Contact Us का Page है तो आपका ये एक Plus Point है Google Post Ranking Factor के लिये।

59 – Site Uptime :

अगर आपकी Site ज्यादा Time तक Down रहती है Mean आपकी Hosting अच्छी नही है तो आप ये समझ लो की आपका ये Negative Point है आप जल्द से जल्द अपनी Hosting Change करें।

60 – SSL Certificate :

जैसा की Google ने Confirm कर दिया है की जिन Page में SSL नही होगा July 2018 के बाद से उन्हें Search में नही लाया जाएगा क्योकि Chrome के New Update में Without SSL वाली Site ही Open नही होगी

61 – T & C And Privacy Policy Page :

अगर आपके Site में Terms And Conditions और Privacy Policy Page नही है तो आप इन्हें Fastly Create कीजिये क्योकि ये Positive Point होते है Site Ranking में।

62 – ALT Tag :

अपने Site में Use की गयी Image में ALT Tag का Use करें।

63 – Keyword In Title :

आप अपनी Post के Title के Begin में Keyword का Use करें क्योकि ये आपके Content को Rank करने में बहुत Important Roll निभाता है।

64 – Bounce Rate :

अगर आपके Site का Bounce Rate ज्यादा रहता है तो आपका ये Negative Point है तो इसे जितना Fast हो सके उतना Fast आप कम करने के बारे में सोचिये।

65 – Number Of Comments :

अगर आपके Post में Comment ज्यादा है तो आपकी Post rank होगी क्योकि Comment आपको Quality Signal देती है।

66 – Social Signal :

आपकी Site को जितना ज्यादा Social Signal मिलेगा आपकी Post और Site दोनों उतना ज्यादा Rank होंगी तो आप अपने Social Accounts में अपनी Site का URL जरूर Link करें।

Friends आज इस Post में हमने सिर्फ 66 Point ही बताये है जो हमे अभी पता थे पर इस Topic में Research हो रही है जैसे जैसे हमे Factor के बारे पता चलता जाएगा हम इस Post में Update करते जायेंगे, तो आप इस Post को BookMark कर लीजिये और Regularly इस Post को Read करते रहिये आपको हम सभही Google Post Ranking Factor इस Post में बतायेगें।

I Hope की आपको ये ठीक से समझ आ गए होंगे और आप इन पर Work करेगे अगर आपको कोई Point में Problem है तो आप Comment में बता सकते है।

अगर आपको ये Post पसंद आयी तो इसे Social media पर अपने दोस्तो के साथ Share जरूर करे और आप हमे Social Media पर Follow भी कर सकते है \

#Blog4Help #DilSeBlogging

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment