Internet

Google Question Hub क्या है कैसे काम करता है?

Google Question Hub क्या है कैसे काम करता है
Author Ria

Google Question Hub क्या है?

हेलो रीडर्स, आज इस पोस्ट में मै आपको Google Question Hub के बारे में बताउगी की Google Question Hub क्यों बनाया गया और इससे publishers को क्या फायदे हो सकते है.

Google Question Hub क्या है?

Google Question Hub को गूगल ने हिंदी वेब इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिये बनाया है क्योंकी गूगल ऐसा अपने एक सर्वे में पाया की इंडिया में इंग्लिश से ज्यादा लोग हिंदी में सर्च करते है पर उन्हें उसके रिजल्ट्स नही मिल पाते है.

तो उन लोगो को क्वेरी को ध्यान में रखते हुए गूगल ने Google Question Hub नाम का tool क्रिएट किया और साथ ही गूगल सर्च इंजन पर पहले पेज पर सभी खोज परिणामों के बाद एक बॉक्स दिया जिसमे की आप अपने किसी भी क्वेरी (जिसका आपको solution न मिल रहा हो) को सबमिट कर सकते है पर उसमे आपने अपनी कोई भी पर्सनल इनफार्मेशन न दि हो.

फिर इसके बाद इस क्वेरी को Google Question Hub के द्वारा हिंदी कंटेंट publishers तक पहुचाया जाता है जो बहुत ही अच्छी तरह से केटेगरी वाइज सेट होती है, अगर उन क्वेरी में से किसी का जवाब कोई भी publisher लिखता है अपने blog पर तो वो वहा पर उसका लिंक सबमिट कर देता है इसे Google Question Hub की भाषा में answer देना कहते है और साथ ही अगर कोई सवाल आपको फालतू लगता है तो आप उसे रिजेक्ट कर सकते है.

इसका सबसे ज्यादा फायदा हिंदी वेब और हिंदी कंटेंट publishers को मिला है क्योकि इसके जरिये हिंदी वेब में बहुत से सवालो के जवाब स्टोर हो जायेगे और publishers को उनके लिखने के लिये क्वेरी मिल जाती है जिससे उन्हें लिखने में आसानी होती है पहले उन्हें ये सोचना होता था की आज किस पर लिखे पर इसके बाद यही से सारा काम हो जाता है.

“मैं यह पोस्ट Google Question Hub पर सबमिट करने के लिये ही लिख रही हूँ वहा पर किसी ने ask किया है”

अगर आपके पास Google Question Hub account है तो आप उसका इंटरफ़ेस देख ही चुके होगे पर अगर नही है तो आप निचे की image में देख सकते है हमने इन image के माध्यम से आपको पूरा प्रोसेस समझाने की कोशिश की है.

Google Question Hub की कुछ खास जानकारी

Google Question Hub का लॉग इन यूआरएल – questionhub-beta.appspot.com

एक दिन में कम से कम कितने सवालो के जवाब देंने है – कोई सीमा नही (आप कोई भी जवाब न दे तो भी कोई समस्या नही)

हर एक दिन में ज्यादा से ज्यादा सवालो के जवाब देने की संख्या – कोई सीमा नही (जितना आपका दिल करे)

एक दिन में ज्यादा से ज्यादा सवालों को रिजेक्ट करने की सीमा – लगभग 150 (अगर आप इससे ज्यादा सवाल एक दिन में रिजेक्ट करते है तो आपके account में एक notification show होगा जिसमे लिखा होगा “Unusual activity detected on your account please back tomarrow for more question”)

रीडर्स ये थी जानकारी Google Question Hub क्या है और कैसे काम करता है के बारे में अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो आप इसे share करे और आप हमारे blog को सोशल मीडिया पर फॉलो करे और हमारी फीड को भी सब्सक्राइब करे जिससे आप हमारे न्यू अपडेट जल्दी पा सके.

ये भी पढ़े :

A Little Introduction Of

Ria

रिया blog4help की लेखिका है ये हाल ही में इस साईट से जुडी है इनकी रूचि तकनीक और इन्टरनेट के विषय पर लिखने में है.

Leave a Comment