Blogger SEO WordPress

Blog Ko Google Webmaster Tool Me Submit Kaise Kare

google webmaster tool me blog kaise submit kare

Hello Bloggers, अगर आप एक Blogger है तो ये भी चाहते होंगे कि आपके Blog पर लिखी गयी सभी Post Google Search में दिखें और इसका Reason ये है की Google World का सबसे बड़ा Search Engine है.

और लगभग 95% लोग कुछ भी Search करने के लिये Google का ही Use लेते है इसलिये अगर आपका Blog Google में दिखता है और आपकी Post भी Google में दिखती है है आपको वहीं से काफी Traffic मिलेगा तो आज मैं आपको Google Search Engine के Google Webmaster Tool में Blog को Submit करने के बारे में बताऊँगा।

अगर आप Google Webmaster Tool में अपने Blog को Submit नही करते है तो आप बहुत बड़ी Mistake कर रहे है इसलिए आपको सबसे पहले Google Webmaster Tool में अपने Blog को Submit कर देना चाहिये क्योकि Google से आपको बहुत ज्यादा Traffic मिल सकता है।

Blog को Google Webmaster में कैसे Submit करें?

अपने Blog को Google Webmaster Tool मे Submit करने के लिये आपको मैं कुछ Steps बता रहा हूँ आप उन्हें Follow कीजिये;

Step – 1

सबसे पहले आपको Google Website Submission पर जाना होगा और यहाँ पर अपने Blog का address डालना होगा।

google search console

  1. यहाँ पर आपको अपने Blog का Address डालना होगा।
  2. यहाँ आपको अपना Human Verification करना होगा [ इसके लिये आप Box में Click कीजिये आपके सामने एक Popup Open होगा जिसमे आपको कुछ Action करने के लिये दिया जाएगा वो Complete करें। ]
  3. अब आपको Submit Request पर Click कर देना है।

Click करने के बाद आपको कुछ ऐसा Message दिखेगा जो आप नीचे Image में देख सकते है।

google search console

Step – 2

अब दूसरे Step में आपको Google Webmaster Tool में जाना होगा और अपनी Gmail ID से Login करना होगा। जब आप Login कर देगे तो आपको सामने Next Page Open होगा जिसमे आपको अपने Blog का Address [ URL ] डालना होगा और Add A Property पर Click करना होगा।

google webmaster tool me blog kaise submit kare

Step – 3

अब आपके सामने कुछ ऐसा Page Open होगा जिसमे आपको अपने Blog या Website को Verify करना होगा की वो Blog आपका ही है।

अब यहाँ पर आप Alternate Methods पर Click कीजिये और इसके बाद HTML Tag को Select कीजिये इसके बाद आपके सामने कुछ ऐसा Interface आ जाएगा जिसमे आपको एक Code दिखेगा आपको इस Code को Copy करना है।

google search engine

For BlogSpot Users :

और अब आपको अपने Blog के Dashboard में जाना है आप Blogger पर है तो आपको Theme पर Click करना होगा और इसके बाद Edit HTML पर Click कीजिये।

और उस Code को आपको <Head> के नीचे Paste करना है और इसके बाद Save Theme पर Click कर देना है। [ पर आपको याद रहे की ये काम आपको 1 मिनट में करना है नही तो Property Verify नही होगी इसलिये Edit HTML को पहले से दूसरे Tab में Open करलें। ]

अब इसके बाद आपको फिर से वापस जाना है Google WebMaster Tool Page में ( जहाँ से आपने Code Copy किया था ) और Verify पर Click कर देना।

Verify पर Click करने के बाद आपके सामने एक Message Show होगा “Congratulations, You Are A Verified Owner Of Example.com” पर अगर आपका Blog Verify नही हुआ है तो तो ये Message नही Show होगा।

SEO क्या है और क्यो करते है?

WordPress पर Website कैसे बनायें – Full Guide

For WordPress Users:

अगर आप WordPress User है तो आप दो तरह से अपने Blog को Verify कर सकते है;

1 – Theme Edit से

इसके लिये आपको Appearence पर Click करना होगा और फिर इसके बाद Editor को Select करना होगा और इसके बाद आपको अपने Blog पर Active Theme को Select करना होगा अगर आपने अपने Blog में एक ही Theme Upload की है तो आपको ये Step नही करना होगा [ आप अपने Blog पर Active Theme का Name देख लें ]

अब Next में आपको अपनी theme के Header { header.php } को Open करना होगा और जो Code आपने Copy किया है वो Code आपको <Head> के नीचे Paste कर देना है और File को Save कर देना है। [ यह काम एक मिनट में होना चाहिये इसलिये आप Header को पहले से Open करले दूसरी Tab में ]

इसके बाद आपको Google Webmaster Tool Page में वापस आकर Verify पर Click कर देना है।

2 – Yoast SEO Plugin के द्वारा

अगर आप Yoast SEO Plugin का Use करते है तो आप को Dashboard में जाकर Left Side Menu में नीचे SEO का जो Option मिलेगा उसमे आपको Click करना है General में को Select करना है इसके आपके सामने एक Page Open जिसमे आपको Webmaster Tool का Option दिखेगा उस पर Click करना होगा।

google search engine

इसके बाद आपके सामने Webmaster Tool का Page Open होगा जिसमे आपको Google Webmaster Tool का Box दिखेगा उस पर वो Code Paste कीजिये और Save Setting पर Click कर दीजिये।

इसके आपको फिर Google Webmaster Tool में वापस आना होगा और Verify Now पर Click करना होगा अब आपके सामने एक Message Show होगा।

Congratulations, You Are A Verified Owner Of Example.com” पर अगर आपका Blog Verify नही हुआ है तो तो ये Message नही Show होगा।

अब आप अपनी Email Check करें या फिर आपको Search Console में ही एक New Message आएगा उसे Open कीजिये और अपनी कुछ Basic Setting कीजिये आपको उस Message में सारी Links अलग अलग मिल जाएगी।

आप Message में दी गयी Link से क्या क्या Set कर सकते है।

1 – Add Website

इस Link पर Click करके आप अपनी website को www और Without WWW के दोनों तरह Add कर सकते है।

2 – Choose Preffered Version

यहाँ से आप ये निश्चित कर सकते है की Google आपकी Website के किस Version को Index करेगा Mean WWW के साथ या फिर बिना WWW वाली।

3 – Choose Country

यहाँ से आप किस Country को Target कर रहे है ये Set कर सकते है अगर आप Hindi में लिखते है तो India Select करें।

4 – Manage Site Co-Workers

यहाँ से आप अपनी Site में कितने User काम करते है ये Add कर सकते है।

5 – Submit A Sitemap

यहाँ से आप अपनी Website के लिये Sitemap Submit कर सकते है।

अब आपका Blog या Website Successfully Google Webmaster Tool में Submit हो चुकी है। और अब “आप 3 से 4 दिन का Wait करें आपका Blog Google में Show होने लगेगा”

I Hope की आपको समझ आ गया होगा की Google Webmaster Tool में Blog कैसे Submit करते है, अगर इससे Related आपका कोई भी सवाल है तो आप Comment में पूछ सकते है।

अगर आपको ये Post पसंद आयी तो इसे अपने दोस्तो के साथ Social Media पर Share जरूर करें, और हमे Social Media पर Follow भी करें।

#Blog4Help #DilSeBlogging

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment