Make Money

Handsome Salary Job – इन 5 जॉब में मिलती है दुनिया की सबसे ज्यादा सैलरी

Handsome Salary Job

Handsome Salary Job : इन 5 जॉब में मिलती है दुनिया की सबसे ज्यादा सैलरी

अधिकतर लोगों को शिकायत रहती है कि उन्हें अपनी जॉब में कम सैलरी दी जा रही है. अगर आप भी उनमें से एक है जो अपनी सैलरी से खुश नही है तो आज हम आपको बताने जा रहे 5 Handsome Salary Job जॉब्स के बारे में जिनमें दुनिया की सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है. दरअसल लोगों के पास अच्छी डिग्री और नॉलेज होने के बाद भी उन्हें अच्छी सैलरी नही मिल पाती है.

जिसके कई कारण होते है लेकिन जो कारण हमने ढूंढ निकाले है उनके अनुसार लोग सही जॉब नही कर रहे होते है या सही जगह काम नही कर रहे होते है. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे है कि किन जॉब्स में दुनिया की सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है-

5 Handsome Salary Job

1 – डाटा साइंटिस्ट (Data Scientist) :

Handsome Salary Job में पहले number पर डाटा साइंटिस्ट आता है वैसे ये दुनिया का ऐसा जॉब है जिसमें काम करके आप कुछ ही सालों में अमीर बन सकते है. दरअसल आईटी सेक्टर में डाटा साइंटिस्ट की जॉब सबसे ज्यादा पॉपुलर है. आजकल सोशल मीडिया का हमारी जिंदगी में दखल बढ़ने से हर कंपनी चाहती है कि वह सोशल मिडिया पर अपनी पकड़ बनाए और इसके लिए उन लोगों को जरूरत होती है डाटा सांइटिस्ट की. बतौर डाटा साइंटिस्ट 5 सालों से ज्यादा का अनुभव रखने वालों को 75 लाख रूपये तक सालाना की सैलरी मिल सकती है. वहीं कुछ सालों का अनुभव रखने वाले इंजीनियर को 5 से 8 लाख रूपये सालाना आसानी में मिल जाते है.

2 – सॉल्यूशन आर्किटेक्ट (Solution Architect)

Handsome Salary Job में दुसरे number पर सलूशन आर्किटेक्ट आता है वैसे ये भी सबसे ज्यादा सैलरी मिलने वाली आईटी फिल्ड है. आईटी में सैलरी के मामले में सॉल्यूशन आर्किटेक्ट को डाटा सांइटिस्ट से ज्यादा सैलरी मिलती है. सॉल्यूशन आर्किटेक्ट किसी भी बिजनेस के हिसाब से प्रोजेक्ट की प्लानिंग करता है. हालाँकि इस नौकरी के लिए आपका इस फिल्ड में एक्सपर्ट होना जरूरी है साथ ही आपके पास बेहतर कंम्यूनिकेशन स्किल और रिपोर्ट्स बनाने का हुनर भी होना चाहिए.

3 – फाइनेंसियल राइटिंग (Financial Writing):

Handsome Salary Job में तीसरे number पर फाइनेंसियल राइटिंग आता है, फाइनेंस पर पकड़ रखने वालों के लिए भी इस फिल्ड में ढेर सारा पैसा है. हालाँकि फाइनेंस हर किसी के समझ में नही आता है लेकिन आपने एक बार इसमें पकड़ बना ली तो आप लाखों रूपये कमा सकते है. बिजनेस और फाइनेंस पर लिखने वालों को 4000 रूपये प्रति घंटे के हिसाब से मिल सकते है. इसके लिए भाषा और सबजेक्ट पर आपकी पकड़ मजबूत होनी चाहिए. एक बार आपकी विषय और लिखने की शैली पर कमांड हो गई तो आप इस फिल्ड में करोड़ों कमा सकते है.

ऐसे में अगर आप फाइनेंसियल राइटिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है तो आप बना सकते है क्योकि आने वाले समय में इसकी बहुत ज्यादा मांग होने वाली है पर इसमें आपके एक्सपीरियंस और आपके लिखने की कला के अनुसार आपको पैसा मिलता है.

4 – मोबाइल डेवलपर (Mobile Developer) :

Handsome Salary Job में चौथे number पर mobile डेवलपर आता है, जैसे-जैसे मोबाइल के क्षेत्र में क्रांति आती जा रही है वैसे-वैसे मोबाइल डेवलपर की भी मांग बढ़ती जा रही है. आईटी सेक्टर की इस जॉब में भी खूब सारा पैसा मिलता है. एक मोबाइल डेवलपर को औसतन सालाना 60 लाख रूपये तक मिलते है. हालाँकि शुरूआत में पैकेज थोड़ा कम रहता है लेकिन 5-6 साल के अनुभव के बाद 50-60 लाख रूपये सालाना तक आसानी से मिल जाते है.

ऐसे में अगर आप मोबाइल डेवलपर के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है तो आप बना सकते है क्योकि आने वाले समय में इसकी बहुत ज्यादा मांग होने वाली है पर इसमें आपके एक्सपीरियंस के अनुसार आपको पैसा मिलता है.

5 – सर्जन (Surgeon) :

Handsome Salary Job में पांचवे number पर सर्जन आता है वैसे तो डॉक्टरों की कमाई के बारे में हम सभी जानते है कि ये लोग लाखों में कमाते है लेकिन जटिल से जटिल ऑपरेशन को अंजाम देने वाले सर्जन की सैलरी लाखों में होती है. एक बड़ा सर्जन साल भर में औसतन 80 लाख से 1 करोड़ रूपये तक कमा लेता है. यहां पर उनकी सैलरी और प्राइवेट क्लिनिक से की गई उनका कमाई का डाटा बताया जा रहा है.

ये है कुछ Handsome Salary Job अगर आप इन क्षेत्रो में अपना करियर बनाते है तो आपको बहुत ही ज्यादा सैलरी मिलेगी तो दोस्तों अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share जरुर करे.

आप हमें सोशल मीडिया पर फॉलो भी कर सकते है जिससे आप हमारे blog पर होने वाले सभी अपडेट को जल्द से जल्द पा सकेगे.

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment

2 Comments