Internet

Hotspot क्या है और कैसे काम करता है?

what is hotspot in hindi
Author Ria

Hotspot क्या है (What is Hotspot in Hindi) : आपने Hotspot का नाम जरुर सुना होगा क्योकि ये feature आपके स्मार्टफ़ोन में उपलब्ध होता है, अगर आपको अपने स्मार्टफोन पर कोई भी website को access करना है तो आपको अपने फ़ोन के internet connection को on करना होगा पर कभी कभी ऐसा होता है की आप ऐसी जगहों पर जाते है जहा पर इन्टरनेट connection उपलब्ध नही होता है तब वहा पर आपको internet access करने के लिये Wi-Fi Hotspot की जरुरत पड़ती है जिसे आप अपने फ़ोन से connect करके बिना अपने फ़ोन का डाटा उपयोग किये आप internet access कर सकते है यानि आप किसी भी website को access कर सकते है. इसीलिए Hotspot को लगभग सभी public places जैसे की Railway Station, Shopping Mall, University, Historical Places आदि में स्थापित किया जा रहा है जिससे लोगो internet का नया experience प्राप्त हो.

आज के समय में न जाने कितने लोग पूरे दिन में public hotspots का उपयोग करते है इसका सबसे बड़ा कारण है की आपको हर जगह पर internet connection नही मिल पाता है या फिर मिलता भी है तो उतनी स्पीड नही मिलती है जितनी की आप चाहते है एक Survey के अनुसार पूरे विश्व में 2 लाख से भी ज्यादा hotspot मौजूद है.

तो ऐसे में public Wi-Fi access points इस hotspot के network को globally बढ़ाना चाहते है जिससे की सभी लोगो की इन्टरनेट की जरुरत को पूरा किया जा सके. आज इस लेख में हम आपको hotspot के बारे में ही बतायेगे की Hotspot क्या है और कैसे काम करता है? (What is Hotspot in Hindi).

Hotspot क्या है? (What is Hotspot in Hindi)

हॉटस्पॉट एक ऐसा Specific location होता है जो आपको wireless local area network (WLAN) के जरिये internet access देता है ये Wi-Fi connection के जरिये आप तक पहुचता है एक network होता है जिसे hotspot करने के लिये दो चीजों की जरुरत पड़ती है पहली Modem और दूसरी wireless router.

Radio frequency waves जिसे की wireless network के जरिये भेजा जाता है वो सभी अलग डायरेक्शन में extend होते है, किसी specific location से जैसे जैसे ये आगे बढ़ते है ये कमजोर (weak) होते जाते है कहने का मतलब आप hotspot point के जितने नज़दीक होगे आपको signal उतने ही strong मिलेगे पर आप जैसे जैसे दूर जायेगे signal weak होते जाते है.

Hotspot कैसे काम करता है?

Wi-Fi hotspot भी बिलकुल Wi-Fi जैसे ही काम करते है जिसे आप अपने घर में उपयोग करते है जिसमे एक wireless access point दुसरे computers और wi-fi device के साथ संचार करने के लिये radio signal का उपयोग करते है, ये wi-fi access point internet के साथ जुड़े होते है जो की सदैव router के साथ connect होकर सर्वर के wi-fi को एक्सेस कर सकता है इसमें signal को send या receive करने के लिये 802.11 standards का उपयोग किया जाता है जिसे Institute of Electrical and Electronic Engineers (IEEE) के द्वारा develope किया गया.

Hotspot के प्रकार (Types of hotspot)

मुख्यतः hotspot दो प्रकार के होते है, जो इस प्रकार है :-

1 – Free Wi-Fi Hotspot

Free Wi-Fi Hotspot के Wi-Fi router में password की requirement को बंद कर दिया जाता है जिसकी वजह से इस तरह के hotspot को कोई भी व्यक्ति उपयोग कर सकता है बिना किसी परेशानी के.

2 – Commercial Hotspot

इस तरह के hotspot में आपको payment करना होता है hotspot के जरिये internet करने के लिये जिसमे जब आप उस hotspot से connect होगे तो आपको किसी ऐसे वेब पेज पर redirect किया जाता है जहा पर आपसे लॉग इन detail या फिर payment करने के लिये कहा जाता है.

उदाहरण : अगर आपने कभी Railtail के hotspot को access किया है तो आप इसके बारे में अच्छी तरह से समझ जायेगे क्योकि जब आप वहा पर अपने wi fi के जरिये connect होते है तो आपको एक वेबसाइट पर जाकर कुछ बेसिक detail देनी होती है बस ऐसा ही कमर्शियल hotspot में किया जाता बशर्ते वहा पर आपको payment या फिर लॉग इन इनफार्मेशन देनी होती है.

आपको ट्रेवल करते समय बहुत सी जगहों पर wi-fi मिलेगे जिनमे की password भी नही लगा होता है पर इन्हें अगर आप connect करते है तो हो सकता है की उससे आपका जरुरी डाटा जैसे क्रेडिट कार्ड और debit कार्ड detail चोरी हो जाये क्योकि ऐसे काम कोई हैकर ही करता है तो सावधान रहे हर जगह पर मिल रहे free hotspot से connect न हो ये आपके लिये खतरनाक भी साबित हो सकता है.

तो दोस्तों ये था Hotspot क्या है और कैसे काम करता है? (what is hotspot in hindi) अगर आपको ये लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर share करना न भूले और आप हमें सोशल मीडिया पर फॉलो भी कर सकते है.

अगर Hotspot क्या है और कैसे काम करता है? (what is hotspot in hindi) से सम्बंधित आपके पास और जानकारी है या फिर इस लेख में आपको कोई त्रुटि मिलती है तो आप हमें सपर्क कर सकते है हम आपके आभारी रहेगे.

अन्य पढ़े :-

A Little Introduction Of

Ria

रिया blog4help की लेखिका है ये हाल ही में इस साईट से जुडी है इनकी रूचि तकनीक और इन्टरनेट के विषय पर लिखने में है.

Leave a Comment

2 Comments