Health

How To Reduce Weight in Hindi – वजन कैसे घटायें?

How To Reduce Weight in Hindi

Weight Loss – 25 तरीके जिनसे आप तेजी से अपना वजन घटा सकते है? How To Reduce Weight in Hindi?

How To Lose Weight Fast In Hindi?

Weight Lose in Hindi?

Weight Lose या फिर वजन कम करना ये ऐसे टॉपिक है जिसमे आप जितने ज्यादा लोगो से बात करेगे आपको उतनी तरह की बाते सुनने को मिलेगी जैसे कोई आपको कहेगा की आप डाइट प्लान (Diet Plan ) कीजिये तो कुछ लोग आपको दवाये (Medicines) लेने की बात कहेगे.

तो आपको क्या लगता है की Weight Lose करना कोई बच्चो का खेल है पर सच में तो ये काफी कठिन काम है इसलिए आज मै आपके साथ How To Reduce Weight in Hindi की कुछ ऐसी टिप्स share करूगा जिन्हें अगर आप निरंतर फॉलो करते है तो  निश्चित ही आपका Weight कम हो जायेगा.

Weight ज्यादा होने का सीधा सा फंडा है की अगर आप खाने पीने में ध्यान नही देते तो आप का Weight निश्चित रूप से बढ़ जायेगा अगर इसे हम विज्ञान की भाषा में कहे तो आप एक दिन में जितनी Calory ले रहे है अगर उसे burn नही करेगे तो वो आपका वजन बढ़ा देगी.

अगर आप अपना वजन कम करने की सोच रहे है तो आपको मै एक सुझाव दुगा की आप सबसे पहले अपना Present Weight check करे की वो सही या नही अगर आपका Weight ज्यादा है तो ही आप उसे कम करने के बारे में सोचे.

अपना वजन जांचने के लिये आप BMI ( Body Mass Index ) का उपयोग करे, BMI बहुत ही साधारण सा tool है यह आपके Weight और लम्बाई के अनुसार आपकी body में कितना fat है ये बताता है अगर आप इससे चेक करेगे तो आपको ये पता चल जायेगा की आप किस Category में आते है.

और फिर इसके बाद अगर आप BMI में Overweight Category में आते है तो आप अपना वजन कम करने के बारे में सोच सकते है. मै यहाँ पर आपको BMI के कुछ मानक बता रहा हूँ जिनसे आपको आसानी होगी.

  • 5 से कम – आपको वजन बढाने की जरूरत है. (UnderWeight )
  • 5 से 25 – आप का वजन ठीक है. (Normal )
  • 25 से 29.9 – आपका वजन ज्यादा है. (Overweight)
  • ३० से ज्यादा – आपका वजन बहुत ज्यादा है.(Obese )

अब यदि आप Overweight या Obese की श्रेणी में आते है तो आपको अपना वजन कम करने की जरूरत है, और आपको हम बता  दे की आपको इस श्रेणी में पहुचाने में किसका हाथ है-

  • खान – पान : Weight बढने का सबसे मुख्य कारण यही होता है की आपका खान पान ठीक न न होना जैसे की अगर आप कैलोरी एक दिन में बहुत ज्यादा लेते है और उसे burn नही कर पाते है तो यही आपके शरीर में fat बनकर जमा होने लगती है. और आपका Weight बढना शुरू हो जाता है इसके लिये आपको कुछ चीज़े खाना कम करना होगा जैसे की तला या भुना हुआ , fast food , देशी घी , cold drink आदि अधिक लेने से आपका fat ब्द्झता है तो आप कोशिश करे की आप इन चीजों को छोड़ दे या फिर इन्हें बहुत ही कम करदे.
  • Active न रहना : अगर आपकी दिनचर्या कुछ इस प्रकार है की आपको ज्यदा हाथ पैर नही हिलाने होते है तो जाहिर सी बात है की आपका वजन जरुर बढ़ेगा, कुछ लोग जान बूझ कर सारा दिन चेयर में बैठ कर गुज़ार देते है और अपनी लाइफ को एक बोरिंग लाइफ बना लेते है, आपको ऐसा नही करना चाहिए क्योकि अगर आप inactive रहते है तो आपकी कैलोरी burn नही होगी और व्ही आपकी fat बढ़ाती है तो आप को कोई खेल खेलना चाहिए जो की आपको पसंद हो या फिर आपको Morning Walk में जाना चाहिए अगर आप जिम जा सकते है तो बहुत ही अच्छा Option है.

अब मुझे लगता है की आपको ये पता चल गया होगा की आप का Weight कैसे बढ़ता है तो अब ये आप पर निर्भर करता है की आप अपना Weight कम करना चाहते है या नही है अगर आप कम करना चाहते है तो आपके लिये कुछ How To Reduce Weight in Hindi टिप्स share कर रहा हूँ.

 How To Reduce Weight in Hindi :

1 – नाश्ते के बाद, पानी को अपना मुख्य drink बनाये :  नाश्ते के समय orange juice, चाय (tea ), दूध (milk ) पर उसके बाद आपको पूरे फिर पीने के लिये पानी का ही उपयोग करना चाहिए.

cold drink और चाय और काफी पर पूरा नियंत्रण बना कर रखे की आपको इनका उपयोग नही करना है खासकर आपको cold drink पर बहुत ज्यादा कण्ट्रोल रखना है.

2 – Pedometer का use करे :  ये एक ऐसी device है जो की आपके हर कदम को count करता है इसे आप अपने कमर में लगा ले और यह कोशिश करे की हर दिन 1000 Steps ज्यादा ही चला जाये.

क्योकि जिन लोगो का Weight ज्यादा होता है वो ज्यादा से ज्यादा एक दिन में 2 से 3 हज़ार कदम ही चलते है पर अगर आप इसकी मदद से count करने के बाद अपनी दिनचर्या में 1 या 2 हज़ार कदम और जोड़ दे तो यह बहुत ही अच्छा होगा.

3 – जाने आप कितनी calory लेते है और उसमे 10% और जोड़ दे : यदि आप अपनी एक दिन में ली जाने वाली कैलोरीज को जानना चाहते है तो आप अपने अनुमान में उसका 10% और जोड़ दे तो आपका अनुमान बिकुल accurate हो जायेगा.

जैसे : आप एक दिन में 1000 कैलोरी लेते है तो 1000 + 100 = 1100 कैलोरी

4 – अगर आप तीन बार खाते है तो सावधान हो जाये : RSA में हुई एक Research में पाया था की यदि कोई भी आदमी सुबह, दोपहर और शाम को यानि दिन में तीन बार खाने की बजाये वो उसी खाने को 5 से 6 बार खता है तो वह 30 % कम calory Consume करता है.

तो आपको ये कोशिश करनी चाहिए की आप दिन में 3 बार खाने के बजाय उसी खाने को 5 से 6 बार में खाए जिसे आपकी कैलोरी maintain रहेगी मतलब आपका weight भी maintain रहेगा.

5 – टहलना : आपको हर दिन कम से कम 45 मिनट से लेकर 1 घंटे तक टहलना चाहिए क्योकि ये आपका weight बढ़ने नही देगा अगर आप experts की माने तो अगर आप अपने खान पान में बदलाव किये बिना अगर हर दिन में 45 मिनट से ज्यादा की walk करते है तो आप एक साल में अपना 45 किलो वजन कम कर लेगे.

6 – नीले रंग का उपयोग करे : इसका माना जाता है की नीला रंग भूख को कम करता है यही वजह है अधिकतर hotels में इस रंग का उपयोग्क्म करते है आप अपने खाने में और अन्य रंगो का उपयोग कम करे और नीले का उपयोग बढाए.

7 – ज्यादा पानी वाले food खाये : Pennsylvania state university की रिसर्च में पाया गया था की water rich food जैसे की लौकी, टमाटर , खीरा … आदि खाने से कैलोरी कम consume होती है जो की आपके fat को maintain रखती है.

8 – Low fat milk का उपयोग करे : चाय , काफी बनाने या फिर दूध पीने के लिये skim milk का उपयोग करे जिसमे की calcium ज्यादा होता है और कैलोरी कम होती है.

9 – कोशिश करे घर में खाने की : आपको हमेशा ही ये कोशिश करनी चाहिए की आप खाना हमेशा घर पर ही खाए क्योकि बाहर के खाने में ज्यादा fat होता है जो की आपके लिये अच्छा नही है.

10 – धीरे – धीरे खाए : अगर आप धीरे धीरे खाते है तो पेट भर जाने का संकेत आपके mind से आता है न की पेट से जिससे की अपने लिये भोजन की सही मात्रा ले पायेगे.

11 – नीम्बू और शहद का उपयोग करे : हर सुबह हल्के से गर्म पानी में नीबू और शहद का सेवन करे क्योकि इससे आपका वजन कम होगा ये सबसे सरल घरेलू उपाय है.

तो दोस्तों ये थी How To Reduce Weight in Hindi के बारे में  कुछ टिप्स इसका दूसरा पार्ट हम अभी  तैयार कर रहे है पहले आप इन्हें फॉलो करे इसके बाद आपको हमारे blog पर ऐसे ही बहुत सारे weight lose और तमाम स्वास्थ्य से सम्बंधित जानकारिया मिलेगी इसके लिये आपको रेगुलरली blog पर आना होगा.

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ share जरुर करे और आप हमें सोशल मीडिया पर फॉलो भी कर सकते है जिससे आप हमारे सभी अपडेट को तुरंत पा सकेगे.

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment

2 Comments