WordPress

WordPress पर Website कैसे बनायें – Full Guide

wordpress

Hello Bloggers, अगर मैं कहूँ, क्या आप WordPress पर सही तरीके से अपना Blog बनाना चाहते है तो आपका जवाब होगा “Yes” क्योकि हर कोई चाहता है कि उसके काम में किसी भी Type की कोई Mistake न हो तो आज में आपको यहाँ पर WordPress के Free Website से लेकर Self Hosted Website बनाने के बारे में Step By Step बताऊँगा.

मेरे पास के Email आयी जिसमे मुझसे ये पूछा गया की WordPress को Install करने का Right Method क्या है तो मैंने सोचा क्यो न मैं इस पर Article लिख दू आप अगर Blogger है या बनना चाहते है या फिर Blogger का Use करते थे अब WordPress में आना चाहते है तो इस Post को Read करने के बाद आप बिना किसी तरह की परेशानी के आप WordPress को Successfully Install कर लेंगे.

Newbie को लोग यही बताते है की WordPress बहुत कठिन होता है आप Blogger Use करो Easy है Use करने में तो मैं आपको बता दू की आप चाहे Blogger का Use करें Blogging के लिये या फिर WordPress का आपको इसके लिये किसी भी Type की Technical Skill की जरूरत नही होती है अगर आपमे करने हौसला है की मैं ये कर सकता हूँ तो आप वो कर सकते है.

WordPress सबसे Best Plateform है Blogging के लिये इसलिये इसे Internet पर उपलब्ध 27% Website को बनाने में Use लिया गया है WordPress पर हर दिन लाखों लोग Blog बनाते है और अपने Views Share करते है अगर आप भी उनमे से एक बनना चाहते है तो यहाँ पर मैं आपको बिलकुल ही Simple और Easy Way बताऊँगा WordPress पर Website बनाने के लिये जिससे आप एक Newbie होकर भी एक Professional Blogger के Website जैसा Look अपनी Website को दे सकते है.

Blogging का जोश लोगो में Day By Day आता जा रहा है और इसका सबसे बड़ा कारण हुआ है Mukesh Ambani का Jio Infocom जिसकी वजह से जहाँ पर लोग Call करने के लिये Network तलाशते थे आज वहाँ लोग Live Match देख रहे है इसके अलावा अब लोग Internet पर Famous होना चाहते है इसलिए Blogging करते है या फिर पैसे ( Money ) कमाने के लिये Blogging करते है सबसे अलग अलग Motive होते है इन सबको देखते हुए अब आपको भी अपना Blog Start कर लेना चाहिये जिससे आप भी पैसे Earn कर सको Internet से.

WordPress Website बनाने के लिये क्या क्या होना चाहिये?

अगर आप WordPress में Blog बनाना चाहते है तो यहाँ पर आपको दो तरह की Service मिलती है पहली जिसमे आपको एक भी पैसा नही लगाना है और दूसरा आपको Domain और Hosting लेना होगा.

1 – Start A Free WordPress Blog.

2 – Start A Self Hosted WordPress Blog.

अब अगर आप चाहते है की आप Free में Blog बनायेंगे तो आप WordPress.com पर जाकर बना सकते हैं ये मैं Detail में आपको अगली Post में बताऊँगा पर मैं आपको Recommend करुगा की आप Free Blog न बनाये क्योकि यहाँ पर आपको ज्यादा Features नही मिलते है जिससे Blogging करने में मज़ा कम आता है मैं आपको Suggest करूँगा कि आप एक Self Hosted Blog Create करें जिसमे आपको WordPress के सारे Features मिलते है जिससे Blogging में चार चाँद लग जाते है.

1 – Start A Free WordPress Blog :

WordPress में Free Blog बनाने के लिये आपको न तो Domain Buy करना पड़ता है और न ही Hosting क्योकि यहाँ पर आपको wordpress.com के Subdomain के साथ Blog का मौका दिया जाता है इसके लिये आपको wordpress.com पर Login करना होगा.

2 – Start A Self Hosted Blog :

आप Self Hosted Blog बनाना चाहते है इसके लिये आपके 2 चीज़े होनी चाहिये

1 – Domain :
Self Hosted Blog बनाने के लिये आपके पास Domain होना चाहिये Like : Blog4Help.com

और दूसरी जो चीज़ आपके पास होनी चाहिये वो है;

2 – Web Hosting :

आपके पास Web Hosting Account और उस पर आपके Domain के लिये Hosting होनी चाहिये Hosting के द्वारा ही आपकी Website Internet पर Live रहेगी.

अगर आपके पास ये दो चीज़े है और साथ में आपके पास 20 से 30 मिनट का Time है तो आप इतने में ही खुद का WordPress Blog Start कर सकते हो अब आपको Exactly कितना Time लगेगा ये तो आप पर Depend करेगा By The Way अगर आपके पास ये दोनो Item है तो बहुत ही अच्छा But नही है तो No Problem में आपको इसी Post में बताऊँगा की आप कैसे Domain और Hosting ले सकते हो.

WordPress Blog कैसे बनायें :

जैसा की मैंने आपको बताया की WordPress बहुत ही Popular और Blogging के लिये Best Plateform है तो इसमें मैं अपना Experience बता रहा हूँ में WordPress को पिछले 6 Month से Use कर रहा हूँ और मेरा Experience इस पर जो है उसके According मैं कहूंगा “Fantastic“.

क्योकि यहाँ पर आप अपने Blog को जैसा चाहो वैसा Look दे सकते हो Customize कर सकते हो, अपने Product Sell कर सकते हो इसके अलावा भी इतने सारे Feature है कि मैं आपको यहाँ पर बता नही सकता हूँ.

1 – How To Register A Domain Name :

आपको अपनी Website के लिये एक Domain Name की Need होगी जिससे कोई भी User उस Domain को अपने Browser में Enter करके आपकी Website तक आ सकता है For Example आप मेरी Website में आने के लिये www.Blog4Help.com का Use करते होंगे.

अब तो आपको अलग कही जाकर Domain Register करने की कोई जरूरत ही नही पड़ती है क्योकि लगभग सभो Hosting कंपनियां आपको Free में Domain देती है अगर आप उनकी Hosting का Use करते है तो वो आपको एक Free Domain भी देती है.

पर अगर आप चाहते है की आप Hosting दूसरी Company की और Domain दूसरी Company करेंगे तो मैं आपको Domain के लिये Recommend करुगा कि आप BigRock, Godaddy से ले क्योकि इन पर आपको User Friendly Dashboard मिलता है जिससे किसी भी तरह की Problem को face नही करना पड़ता है.

2 – Buy A Best Web Hosting :

अब आपका Second Step होता है की आप एक Best Web Hosting Buy करें इसके लिये आप को मैं Recommend करूँगा कि आप Starting में Shared Hosting ही Buy करें और जब आपका Tarffic 10k+ हो जाए तो आप Hosting को Upgrade करले आप Hosting के लिये Bigrock, BlueHost, GoDaddy से ले सकते है क्योकि यहाँ आपको बहुत ही अच्छी Service दी जाती है आप नीचे की Images पर Click करके सीधे Hosting Site के लिये जा सकते है.

अब आप जब Hosting Buy कर चुके हो तो आपका तीसरा Step होता है Domain के Nameservers Update करने का तो वो मैं आपको Step By Step बता रहा हूँ.

3 – How To Update Name Servers :

NameServers Update करने के लिये आपको सबसे पहले Login करना होगा जहाँ से आपने Domain लिया है मैं यहाँ आपको BigRock से करने के बारे में बता रहा हूँ.

सबसे पहले आप Bigrock.in पर जाइये और Login कीजिये इसके बाद आपको My Account में जाना है जहाँ पर आपको अपना Register किया हुआ Domain दिखेगा उस पर Click कीजिये और फिर आपके सामने कुछ इस तरह का Page Open होगा.
nameserver

इसमें आपको NameServer पर Click करना है और अपनी Hosting Company के जो भी Nameserver है उन्हें यहाँ Fill कीजिये और Update पर Click कीजिये आपका काम हो चुका है 24 Hour में आपके NameServer update हो जायेगे.
nameservers

Finally, अब हम चलते है WordPress Installation की ओर कैसे अब आप अपने Hosting पर WordPress Install कर सकते है और एक Stunning Blog या Website बना सकते है.

4 – Install WordPress On Hosting :

Step – 1

First अब आपको अपने cPanel में Login करना होगा Login Detail जब आप Hosting Buy करेंगे तो आपको Hosting Company से Email के Through Provide किया जायेगा और cPanel के लिये आपको अपने Domain Name के आगे ( / ) cPanel लगाना होगा और फिर उसे Browse करना होगा.

Example : example.com/cpanel

अब आपको User ID और Password डालकर Login करना होगा जब आप Successfully Login हो जायेंगे तो आपके सामने कुछ ऐसा Interface आयेगा.
wordpress

Step – 2

अब यहाँ से आपको Scroll Down करना है और जाना होगा Softaculous App Installer Option में और यहाँ पर आपको WordPress पर Click करना होगा.
wp

Step – 3

अब आपको WordPress Installation की कुछ Basic Setting करनी होगी

1 – सबसे पहले आप Blue Button जिस पर Install लिखा है उस पर Click कीजिये.

2 – Choose Protocol : अब यहाँ से आपको Decide करना है की आपका Blog बिना WWW के Open होगा या WWW के साथ और http या फिर https आप जिस Format में Blog को Open करना चाहते है वो Select करें [ पर याद रहे कि आप https का Use तभी करें जब आपने SSL Install किया हो अपने Domain में ]

3 – Choose Domain : अब आपको यहाँ पर अपना Domain Select करना है अगर आपने अपनी Hosting पर एक ही Domain Host कर रखा है तो वहाँ कोई और Domain नही दिखेगा.

4 – In Directory : इस Box को आपको Clean ही रखना है अगर कुछ लिखा है तो उसे Clear करदें.

5 – Site Name : यहाँ पर आपको अपने Blog का Name लिखना है.

6 – Site Description : यहाँ पर आपको अपनी Site के लिये 4 या 5 Word का कोई Tagline लिखना है.
wp

Admin Account Setting

यहाँ पर आपको Admin यानि Login Credential को Set करना है.

1 – Admin UserName : यहाँ पर आपको अपना UserName डालना है जो आपको WordPress में Login करते Time Use होगा.

2 – Admin PassWord : यहाँ पर आपको अपना Password डालना है और यहाँ कोशिश करें की Password को Strong रखें.

3 – Admin Email : यहाँ पर आपको अपनी Email डालनी है आपकी सारी Details इसी Email पर Send की जाएगी.
wp

Advance Option :

1 – DataBase Name : आप इसे Default ही रहने दें.

2 – Table Prefix : इसे भी Default ही रहने दें.

3 – Disable Update Notification : आपको Blog के Update होने की Notification मिलती रहे इसलिये इसे Select न करें.

4 – Auto Upgrade : इसे भी Select न करें.

5 – Auto Upgrade WordPress Plugins : Plugins को आप खुद Manually Update करें इसलिये इसे भी Select न करें.

6 – Auto Upgrade WordPress Theme : Theme को भी manually Update करना चाहिये इसलिये इसे भी Select न करें.

7 – Automated Backups : यहाँ पर आपको Once A Day या फिर Once A Week Select करें जिससे Blog का Backup बनाता रहता है.

8 – Backup Rotation : इसमें 1 Select करें.
wordpress

9 – Email Installation Details To : यहाँ पर अपनी कोई भी Email Fill करें.

10 – Finally, Install Button पर Click करें.
wordpress

Install Button पर Click करते ही आपके Blog में WordPress Install हो जाएगा इसे Install होने में कुछ Time लग सकता है और ये Depend करेगा आपके Internet Connection पर जब आपके Blog पर Successfully WordPress Install हो जायेगा तो आपको इसकी Detail एक Email के द्वारा Send कर दी जायेगी.

अब आप अपने Blog को Open करके देख सकते हो इसके लिये आपको अपना Domain Browser में डालकर Browse करना होगा और अब आप अपने WordPress Admin Panel में Login करके अपने Blog को Customize कर सकते हो इसके लिये आपको अपने Domain Name के आगे [ / ] wp-admin लिख कर Browse करना होगा और Installation के Time Fill की गयी Admin UserName और Password डालकर आप Login कर सकते हो.

Ex. yourdomain.com/wp-admin

5 – Choose Your WordPress Theme :

Step – 1

  1. सबसे पहले आपको Example.com/wp-admin पर जाकर अपनी Login ID से Login करना होगा.
  2. अब आपको Left Side में Appearance >> Themes में जाकर अपनी Theme Select करनी है.
  3. अब आपको Top में एक Add New Button दिखेगा उस पर Click करें.

wp

Step – 2

अब अगर आपके पास कोई Theme है तो आप उसे Upload Theme पर Click करके Upload कर सकते है या फिर नही है तो आप WordPress.org की Free theme भी Use कर सकते है इसके लिए आपको नीचे बहुत सारी Theme दिखेगी जो आपको पसंद आये आप उसे Install करें और Activate करले.

WordPress.Org आपको बहुत सारी Free Theme Provide करता है आप जिसे चाहे उसे Use कर सकते है आप यहाँ पर दिये गया Filter Option का Use करके Letest, Popular Theme को देख कर Use कर सकते है Theme Activate होने के बाद आपका काम है की उसे आप अपने तरीके से Customize करें इसके लिये मैं Next Post में बताऊँगा.
wordpress

6 – Publish Your First Post :

अब आपका Blog लगभग Ready हो चुका है तो क्यों न आप अब अपनी First Post Publish करें इसके लिये आपको क्या करना है मैं नीचे Step बता रहा हूँ आप उन्हें Follow कीजिये.

  1. WordPress Dashboard में Login करें.
  2. Post > > Add New पर Click करें या फिर Image में देखें.
  3. यहाँ पर आप अपनी Post का Title डाले. [ See Image ]
  4. यहाँ पर आप अपनी Post में जो भी लिखना चाहते है वो Content लिखें.
  5. यहाँ Click करके आप अपनी Post को Publish कर सकते है.

wp

7 – Install Important Plugins :

अब आपने अपनी First Post Publish कर दी है तो अब आपको कुछ Important Plugins अपने Blog में install कर लेने चाहिये जिससे आपका Blog Best बन सके और आप अपने Blog Post का SEO [ Search Engine Optimization ] कर सके और अपने Blog में Contact Us Form बना सके और Social Share Button के साथ NewsLetter Subscribe Widget भी लगा सके.

तो यहाँ मैं आपको कुछ Important Plugin बता रहा हूँ आप वो Install करले;

  1. JetPack By WordPress.com : यह बहुत ही Important Plugin है इसकी मदद से आप Contact Form, Social Share Button, Newsletter, Related Post, Site Stats जैसे और भी के सारे Features Use कर सकते हो.
  2. Yoast SEO : यह सबसे Best SEO Plugin है मैं भी इसे ही Use करता हूँ आप इससे अपने Blog के साथ अपनी सभी Post का अलग अलग SEO कर सकते हो ये आपको Free और Paid दोनों मिलेगा जिसमे Paid Plugin Use करने पर आपको बहुत सारे Extra Features मिलते है.
  3. WP Optimize : यह Plugin भी बहुत जरूरी है WordPress Blog के लिये क्योकि यह आपके Blog की Loading Speed को कम करता है.
  4. UpDrafts Plus : यह Plugin भी आपको install करके Setup कर लेना चाहिये क्योकि यह आपके Blog का Backup करता है आप एक बार इसकी Setting जहाँ के लिये कर देगे Like. Google Drive ये वहाँ Automatically आपके Blog के BackUp को वहाँ Send करता रहता है.
  5. WP SubsCribe : यह Plugin भी आपकी बहुत Help करता है इसकी मदद से आप अपने Blog पर NewsLetter Subscribe Widget लगा सकते हो.

इसके अलावा आप चाहे तो और भी Plugin Use कर सकते है पर मैं आपको Suggest करूँगा की कम से कम Plugin का Use करें इससे आपके Blog की Loading Speed अच्छी रहती है.

8 – Submit Blog To Google And Other Search Engine :

अब जो मैंने आपको बताया ये करने के बाद आपका अगला step होता है अपने Blog को Search Engines में Submit करना इसके लिये आप अगली Post में जानेंगें कि कैसे आप Google, bing, Yandex, Pinterest में अपने Blog को Submit कर सकते है.

Final Words :

तो Finally, आप इस तरह से अपना खुद का WordPress Blog Start कर सकते है WordPress की Important Settings और Customization से Related जानकारी के लिये आप हमारे साथ जुड़े रहिये हम आपको प्रतिदिन एक से दो Post देने की कोशिश करेंगे.

I Hope की अब मैंने यहाँ पर सारे Steps Detail में बता दिए है और आपको कोई भी Problem नही होगी By The Way अगर आपको कोई भी Problem होती है तो आप Comment के Through पूछ सकते है या फिर आप हमें Mail कर सकते है इसके लिये आपको Contact Us Page पर जाना होगा.

अगर आपको ये Article पसंद आया तो Please इसे अपने दोस्तो के साथ और Social Media पर share कीजिये और हमें आप Social Media पर follow भी कर सकते है क्योकि हम वहाँ पर Themes और Viral Script के GiveAway करते है.

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment

2 Comments