Festivals

Independence Day in Hindi ( 15 August in Hindi )

Independence Day in Hindi ( 15 August in Hindi )

Independence Day in Hindi ( 15 August in Hindi ) : 15 अगस्त 1947, भारतीय इतिहास में सर्वाधिक भाग्यशाली और महत्वपूर्ण दिन था क्योकि इस दिन हमारा देश अंग्रेजो से आजाद हुआ था, भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों के द्वारा उनकी अपने देश पर न्योछावर की गयी जान का फल उन्हें मिल चूका था तो दोस्तों आइये जानते है Independence Day in Hindi ( 15 August in Hindi ) के बारे और देश के उन वीर जवानों के बारे में जिनकी वजह से आज हम और आप चैन की नींद सो पा रहे है.

Independence Day in Hindi ( 15 August in Hindi )

15 अगस्त 1947, भारत की आज़ादी का दिन है और इसीलिए इस दिन को भारत में एक उत्सव मनाया जाता है जिसे स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) कहते है इस कार्यक्रम को नई दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है और इस दिन भारत के प्रधान मंत्री स्वयं लाल किले में आकर झंडा रोहण करते है और लाखो लोग इसमें शामिल होते है.

इस कार्यक्रम में लाल किले पर झंडा रोहण होता है इसके बाद फिर राष्ट्रगान होता फिर इसके बाद भारतीय प्रधान मंत्री इस पर अपना भाषण देते है इसके बाद भारत की तीनो सेनाये अपनी ताक़त का प्रदर्शन करती है और साथ ही यहाँ पर रंगारंग कार्यक्रम भी होता है जिसमे विभिन्न राज्यों के लोग और विद्यालयों के बच्चे आकर अपनी अपनी कला का प्रदर्शन करते है.

इस अवसर पर भारत की उन महान हस्तियों को याद करते है जिन्होंने भारत की की स्वतंत्रता के लिये महत्वपूर्ण योगदान दिया और हमे लगभग 200 सालो से चली आ रही ब्रिटिश हुकूमत से छुटकारा दिलाया जिसकी वजह से आज हम और आप चैन की साँस ले रहे है.

15 अगस्त का महत्व ( Importance Of 15 August )

भारतीयों के लिये 15 अगस्त का महत्व उनके जीवन से बढ़कर है क्योकि इसी दिन भारतीय क्रांतिकारियों की मेहनत रंग लायी थी और हमें ब्रिटिश शासन से आज़ादी मिली थी और तभी भारतीयों ने पंडित जवाहर लाल नेहरु को अपना पहला प्रधान मंत्री बनाया था जब पंडित जी ने लाल किले पर पहली बार तिरंगा फहराया और देशवासियों को संबोधित किया.

इस दिन देश वासियों को पहली बार ये महसूस हुआ था की अब भारत फिर से विश्व में अग्रसर हो पायेगा और आज भी जब हम उस दिन को याद करते है तो शहीदों और उन वीर और वीरांगनाओ के लिये हम श्रद्धा से झुक जाते है जिन्होंने देश के लिये अपनी जान तक न्योछावर करदी.

भारत में Independence Day मनाने का तरीका:

भारत में स्वंतंत्रता दिवस (Independence Day) पुरे देश में मनाया जाता है और इसका तरीका कुछ इस तरह है.

  • इस दिन सभी लोग अपने धर्म, जाति से परे होकर एक साथ तिरंगे के नीचे आते है और साथ ही नई दिल्ली में लाल किले में प्रधान मंत्री तिरंगा फहराते है.
  • झंडारोहण के बाद राष्ट्रगान होता है और नई दिल्ली में 21 तोपों से तिरंगे को सलामी दि जाती है.
  • इस दिन सरकारी और अर्ध सरकारी संस्थानों में तरह तरह के कार्यक्रम किये जाते है और उन्हें सुसज्जित किया जाता है.
  • इस दिन दिल्ली के राजमार्ग में कई तरह के कार्यक्रम किये जाते है और साथ ही तीनो सेनाओ के जवान अपने अपने करतब दिखाते है.
  • इस दिन सभी राज्यों में भी कुछ ऐसे कार्यक्रम किये जाते है जिन्हें मुख्यमंत्री के द्वारा होस्ट किया जाता है.

इस तरह से इस दिन पुरे देश भर में कार्यक्रम आयोजित किये जाते है तथा 15 अगस्त 2018 को भारत 72वा स्वतंत्रता दिवस मनायेगा.

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण – 15 August Independence Day Speech

[asg-content-box boxcolor=”green” boxtitle=”Independence Day Speech” boldtitle=”false” boxexpand=”false” showcontent=”false”]मेरे सभी आदरणीय अध्यापकगण, अभिभावकों और प्यारे मित्रो को सुबह का प्रणाम हम और आप इस पावन और महान राष्ट्रीय अवसर को मनाने के लिये यहाँ पर एक साथ एकत्रित हुए है, मेरी तरह से आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाये. जैसा की हम जानते है की स्वतंत्रता दिवस हम सभी के लिये एक पावन अवसर है हम सब इस अवसर को इसलिए मनाते है क्योकि 15 अगस्त 1947 को ही हमारा देश आजाद हुआ था और हमे ब्रिटिश शासन से मुक्ति मिली थी और आज यहा पर हम सब 72वें स्वतंत्रता दिवस को मनाने के लिये एकत्रित हुए है. आज का दिन सभी भारतीय नागरिको  के लिये महत्व पूर्ण है और यह इतिहास में सदा के लिये उल्लिखित हो चूका है नई दिल्ली में इस अवसर पर पहली बार पंडित जवाहर लाल नेहरू ने भाषण दिया था जब पूरी दुनिया सो रही थी तब कुछ वीर योध्या ब्रिटिश शासन से आज़ादी पाने के लिये संघर्ष कर रहे थे और आज उसी का फल हमे मिला है. आज़ादी के बाद भारत दुनिया में सबसे बड़ा लोकतान्त्रिक देश है हमारा देश विविधता में एकता के लिये जाना जाता है भारतीय हमेशा अपनी एकता से जवाब देने के लिये तैयार रहते है. आज़ादी के इतने साल के बाद भी आज हमारा देश विकास की बिलकुल सही राह पर है आज हमारा देश पूरी दुनिया में लोकतान्त्रिक देश के रूप जाना जाता है. महात्मा गाँधी जी एक महान नेता थे जिन्होंने अहिंषा और सत्याग्रह जैसे आज़ादी के असरदार तरीको के बारे में भारत वासिओ को बताया अहिंसा और स्वतंत्र भारत के सपने को गाँधी जी ने ही देखा था. भारत ही हमारी और आपकी मात्रभूमि है और हम भारत के आजाद नागरिक है और हमे अपने देश के लिये कुछ न कुछ करते रहना चाहिए और साथ ही बुरे लोगो से अपने देश की रक्षा तो हमेशा करनी चाहिए ये हम सबकी जिम्मेदारी है. हम अपने देश को उन्नति की राह पर ले जाये और भारत को दुनिया का सबसे अच्छा देश बनाये. आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाये हम आशा करते है की हमारा देश हर वर्ष हर वर्ष नए क्षेत्रो में सफलता प्राप्त करे ताकि हमे अपने देश और देश वासियों पर गर्व हो. जय हिन्द, जय भारत.[/asg-content-box]

Independence Day in Hindi ( 15 August in Hindi ) के रोचक तथ्य :

  • क्या आप जानते है पाकिस्तान 14 अगस्त को आजाद हुआ था और भारत 15 अगस्त को.
  • आज़ादी हमें वर्षो के संघर्ष के बाद मिली है इसके लिये पहला बलिदान 1857 में किया गया.
  • 14 अगस्त की रात 12 बजे पंडित जवाहर लाल नेहरू ने भाषण दिया था (ट्रस्ट विथ डेस्टिनी ) इसे पूरी दुनिया ने सुना पर महात्मा गाँधी ने नही क्योकि वो उस दिन 09 बजे सोने चले गये थे.
  • हमारा राष्ट्रगान 1911 में ही लिख गया था पर इसे मान्यता 1950 में मिली.
  • 15 अगस्त 1947 को पूरा देश आज़ादी का जश्न मना रहा था पर गाँधी जी नही क्योकि वो कलकत्ता में हिन्दू मुश्लिम दंगे को शांत करवा रहे थे.
  • भारत और पाकिस्तान के बीच की रेखा 17 अगस्त को खीची गयी जिसे रेडक्लिफ लाइन के नाम से जाना जाता है.
  • अमेरिका को आजाद हुए 243 साल हो चुके है पर भारत को 72 साल.
  • लाल किले में हर साल प्रधान मंत्री झंडा फहराते है पर पहली बार नेहरु जी 16 अगस्त को लाल किले में झंडा फहराया था.
  • 15 अगस्त 1947 को 1 रुपया 1 डॉलर के बराबर था और सोना 88 रूपये 62 पैसे का 10 ग्राम था.
  • 15 अगस्त को ही वीर चक्र को मान्यता दि गयी.
  • 15 अगस्त 1972 को भारत में डाक पिन ( पिन कोड ) की शुरुआत की गयी.
  • 15 अगस्त 1982 को इंदिरा गाँधी के भाषण के साथ टीवी पर रंगीन प्रसारण शुरू हुआ.
  • आपको क्या लगता है 15 अगस्त को सिर्फ भारत ही स्वतंत्रता दिवस मनाता है नही ऐसा नही भारत के आलावा 3 और भी देश है जो स्वतंत्रता दिवस मनाते है – दक्षिण कोरिया, बहरीन, कांगो.

तो दोस्तों ये था Independence Day in Hindi ( 15 August in Hindi ) के बारे में अगर आपको ये लेख अच्छा लगा तो इसे 15 अगस्त तक सभी जगह पर फैला दो और भारत वासियों को इसके बारे में जरुर जानना चाहिए और इसे आप सोशल मीडिया पर भी share कर सकते है अगर आप चाहे तो आप हमें सोशल मीडिया पर फॉलो भी कर सकते है.

 

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment