Blogger SEO WordPress

Link Exchange करने से होने वाले Benefits और Loss

link exchange

Hello Bloggers, इस Post में हम बात करेंगे SEO लिए Link Exchange कैसे करते हैं, इस Post में मैं आपको Link Exchange करने की कुछ Benefit और कुछ Loss दोनों बताऊंगा क्योंकि क्या होता है जब आप Blogging Field में New होते हैं तो नहीं होते हैं तो फील्ड में नहीं होते हैं तो आपको SEO कि ज्यादा Knowledge नहीं होती है।

जिस वजह से आप पहले तो SEO करते नही हैं और जब करते हैं तो शायद उसमें कुछ गलतियां कर बैठते हैं जिस वजह से आपका Blog या फिर आपकी Post Google पर Rank नहीं करते है,

जिसका सबसे बड़ा Effect पड़ता है Organic Traffic पर और वो आपको नही मिल पता है जिससे आप Rank नही करते है और साथ ही अगर आप Google AdSense का Use करते है Earning के लिये तो आपकी CPC ( Cost Per Click ) Low रहती है और आपको ज्यादा पैसा नही मिल पाता है।

हमारी Hindi Blogger Community काफी बड़ी है जिसमें कि Bloggers की संख्या तो इतनी ज्यादा है कि अगर हम India की Population की बात करें तो उसमें कम से कम 30% लोग Blogging करते होंगे,

और Hindi Blogger अगर चाहे तो आपस में एक दूसरे के साथ Link Exchange कर सकते जिसमे की दोनों को फायदा होगा क्योंकि अगर आपके Blog की Backlinks नहीं है तो आपका Post Rank नहीं करेंगा।

Google सिर्फ उन्हीं Blog या Website को Rank करता है जिनकी Backlinks ज्यादा होती और आप कितनी SEO Optimized Post लिखे पर अगर आपके Blog की Backlinks नही है तो सब बेकार है आपकी Post Rank नही करेगी।

जिससे आपको Search Engine Traffic कभी नही मिलेगा, और आप कुछ दिनों में Blogging छोड़ देगे क्योकि अगर Traffic नही तो Blogging का कोई भी मतलब नही होता है।

तो आप यह समझ लीजिए कि आप को Google AdSense में जो भी CPC मिलेगी वह बिल्कुल कम मिलेगी क्योंकि AdSense आपको CPC Organic Traffic के Base पर ही देता है, अगर आप Hindi Blogger है.

और आपके Blog पर Total Social Media का Traffic आता तो लगभग जो आपकी CPC होगी वो 0.01 से लेकर 0.05 के बीच होगी और इसके साथ ही अगर आपके Blog पर Oragic Traffic आता है तो आपकी CPC लगभग 0.5 से 0.20 तक जा सकती है।

Link Exchange क्या है?

Link Exchange, Backlinks बनाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है जिसमे अगर आप इस Process को Limited रखते है तो आपको बहुत Benefit मिलता है इसमें आप अपने Blog पर किसी दूसरे के Blog की Link देते है और उसके Blog पर वो आपके Blog की Link देता है।

जिससे आप और आप जिसके साथ link Exchange करते है दोनों को Backlinks मिलती है जिससे आपकी Ranking Improve होती है।

Link Exchange कैसे करें?

Friends, अगर आप Link Exchange करना चाहते है तो इसके लिये आपको Bloggers से Contact करना होगा और उनमे से उन लोगो से बात करनी होगी जो लोग Link Exchange करते है, आपको काफी सारे Bloggers मिल जायेंगे जो लोग Link Exchange करने के लिये Interested होते है।

वो आपको एक HTML Code Provide करेगे आप उसे अपने Blog में widget लगाकर Add कीजिये और आप अपना HTML Code उनको दीजिये। जो कुछ इस तरह का होगा

<a href=”https://www.blog4help.com/”>Blog 4 Help</a>

इसमें आप अपना Blog URL डालिये और Provide कीजिये। इससे आपको backlink मिलेगी।

Must Know Before Do This :

हमेशा इस बात को ध्यान में रखे की आप उन्ही के साथ Link Exchange करे जिनकी Domain Authority ( DA ) और Page Authority ( PA ) High हो।

और उनसे ये भी कहे की आप उन्हें Do Follow Link दे रहे और वो भी आपको Do follow Link ही दे।

आप चाहते है आप HTML में अपनी एक Image Generate करके लगा सकते है जिससे वो Image Button जैसी दिखेगी और आपको वहाँ से ज्यादा Traffic मिलने की Chances होगी।

Benefits Of Link Exchange :

यहाँ पर में आपको Link Exchange करने से मिलने वाले Benefits के बारे में बताऊँगा;

  1. आपको एक High Quality Do Follow Backlink मिलेगी।
  2. आपकी Ranking में Improvement होगा क्योकि Google सिर्फ उन्ही Sites को Rank करता है जिनकी Number Of Backlinks ज्यादा होती है।
  3. लोग आपकी Website को जानेंगें क्योकि वो दूसरी Site पर भी आपकी Site को देखेगे।
  4. आपको उस Site से Direct Refferal Traffic मिलेगा।
  5. आपकी DA और PA Increase होगी।
  6. आपका दूसरे Bloggers के साथ Behavior अच्छा होगा।
  7. आपकी Earning ज्यादा होगी।

Loss Of Link Exchange :

यहाँ पर में आपको Link Exchange करने से होने वाले Loss के बारे में बताऊँगा;

  1. अगर आप ये Process बहुत ज्यादा करते है तो आप Website को google Penalize भी कर सकता है।
  2. Site Penalize हुई तो आपकी Ranking भी कम हो सकती है।
  3. अगर आपने अपने Content या Topic से Related Blog से Link Exchange किया है तो ठीक अगर Topic Defferent हुए तो आपकी Site पर बुरा Effect डाल सकता है Google।
  4. कुछ Blogger आपकी Link को rel=”nofollow” tag का Use कर देते है जिससे आपको कोई Benefit नही मिलेगा।
  5. अगर आपका Traffic कम है और आपने Link Exchange करके Backlink काफी ज्यादा बना ली तो भी Google आपको Penalize कर देगा।

So, Friends ये थी SEO के लिये Link Exchange कैसे करते है और उसके Benefits और loss आप इनके बाद अगर चाहते है Link Exchange करना तो आप कर सकते है। और अगर इस Topic से Related आपका कोई भी सवाल है तो आप Comment में पूछ सकते है।

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment