Informational Internet

Linux क्या है? Linux की पूरी जानकारी हिंदी में

Linux क्या है

Linux क्या है? Linux की पूरी जानकारी हिंदी में — दुनिया आज बहुत ही स्पीड में आगे जा रही है और अगर आप इसमें थोडा सा पीछे हुए तो आप ये समझ लीजिये आपको फिर से उस स्टेज पर पहुचने में काफी देर हो लग सकती है इसलिए बेहतर यही होगा की आप भी आज के ज़माने से अपने कदम मिलकर चलते रहे जिससे ऐसा कोई दौर ही न आये जब आपको पीछे होना पड़े.

आज आपको आपके जीवन को सुखमय बनाने के लिये मार्किट में बहुत से प्रोडक्ट available है और आप उन्हें उपयोग भी करते है पर क्या आप उनके बारे में जानते है की ये कैसे चलता है और क्यों चलता है इसके पीछे क्या कारण हो सकता है तो आज हम उन्ही चीजों में से एक के बारे में जानेगे.

जैसे आपके घर में Mobile, television, Computer, AC, Fan आदि में से कुछ न कुछ तो जरुर होगा और हो सकता है की आपके पास यहाँ दिए हुए सभी Gadgets उपलब्ध हो तो क्या आपको पता है Computer या mobile क्यों चलते है क्योकि इनमे एक system होता है जो की कई प्रकार के होते है आज हम उन्ही में से एक system के बारे में जानेगे जिसका नाम है Linux. तो आज हम आपको बतायेगे Linux क्या है और इससे सम्बंधित कुछ बातें.

Linux क्या है – What is Linux in Hindi

Linux एक operating system है जो Unix OS का बहुत ही इम्पोर्टेन्ट पार्ट है यह पूरी तरह से free और Open Source Operating System है जिसका Source Code आपको Internet पर आसानी से मिल जाता है और वह पूरी तरह से free होता हैं और यही कारण है की हर Gadgets में Linux होता है पर ये अलग अलग Gadget में अलग अलग तरह से Develope किया गया होता है.

यह Operating System GPL V2 Licence के साथ हर किसी के लिये मौजूद है इसे Unix का ही एक रूप माना जाता है और Unix एक Open Source Operating System है और काफी लोकप्रिय भी है इस Operating System को इसके Source Code के साथ ही इसे कॉलेजों में और आईटी कंपनियों को दे दिया जाता है और वो लोग इसके साथ अपने मनचाहे प्रयोग करते है.

Unix को 1960 के दशक में बनाया गया था और अगले 20 सालो में यानि 1980 तक यह काफी ज्यादा पोपुलर हो गया था पर कहते है की Unix को चलाना और समझना काफी मुश्किल था तब एक Computer Science के प्रोफेसर ने Unix को मॉडिफाइड करके इसे Minix नाम देकर इसको सरल और समझने योग्य बनाया.

कुछ दिनों बाद Minix में भी कुछ कमी लगी जिसके चलते उसे ठीक करने के लिये हेनसिकी विश्वविद्यालय के एक छात्र ने इसकी सहायता से एक प्रोग्राम बनाया और इसमें रही कमियों को दूर करके इसे “लिनस या यूनिक्स” नाम दिया और अब उसे Linux नाम से जाना जाता है.

Linux का सबसे पहला Kernel 1991 में Internet पर डाला गया था और यह बहुत ही जोरो से वायरल हुआ लोग इसे बहुत पसंद करने लगे और इसकी लोकप्रियता आज भी कम नही हुई.

Linux के बारे में कुछ और जानकारी – Some More About Linux in Hindi

वैसे तो Linux के कई सारे डेवलपर है पर सबसे Important है ये Linux के जन्मदाता है जिनका नाम लिनस फ़िनलैंड यह उनिक्स का ही एक हिस्सा है यह पूरी तरह से free और Open Source OS है इसकी शुरुआत लगभग 27 साल पहले लिनस नाम के स्टूडेंट ने 17 सितम्बर 1991 में की थी.

ये मुख्यतः PC, Mobile, Servers, Super Computer आदि में होता है और इसे कई भाषाओ में लिखा गया है और इसके Components मुख्यतः Kernel, System Library, System Utility हैं इसे काफी अच्छा OS माना जाता है क्योकि इसे Portable, Multi User, Multi Programming, Hierarchical File System, Shell के साथ शानदार security फीचर भी होते है.

Linux में कई प्रकार की Command होती है जिनकी list आपको Internet पर आसानी से मिल जाएगी वैसे तो लिनक्स काफी ज्यादा developed है पर इसे विंडो से बेहतर नही माना जाता है Linux के बारे में जानने के लिये आप Linux.com और Linux.org पर जा सकते है.

तो दोस्तों ये था Linux क्या है? Linux की पूरी जानकारी हिंदी में अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर share जरुर करे और आप हमें सोशल मीडिया पर फॉलो भी कर सकते है.

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment