Informational

Master Card क्या है और इसके फायदे क्या होते है?

master card kya hai

Master Card क्या है — आज हम जिस दौर से गुजर रहे है उसे टेक्नोलॉजी का दौर कहा जाता है और आप इस टेक्नोलॉजी से बिलकुल भी दूर नही है, हर कोई आज तकनीक के भरोसे ही बैठा है क्योकि उसके जरिये आपके सभी काम आसान बन जाते है.

क्या आप इस बात को स्वीकार करते है? अगर आपका जवाब नही है तो आप बताइए क्या आपके पास bank account है मेरा मानना है की जरुर होगा, तो आपके पास Debit Card भी होगा जिसे शायद आप ATM (एटीएम) के नाम से जानते होगे तो क्या यह तकनीक नही है.

अब अगर आप एटीएम या डेबिट कार्ड के बारे में जानते है तो आपको ये भी पता होगा की Debit Card कई तरह के होते है जैसे की – Rupay, VISA, Master Card और Maestro तो आज इस लेख में हम आपको बतायेगे की Master Card क्या है और आने वाली पोस्ट में हम बाकि के कार्ड्स के बारे में जानेगे.

Master Card क्या है? What is Master Card in Hindi

मास्टर कार्ड एक अमेरिकन बहुराष्ट्रीय वित्तीय निगम है जिसका मुख्यालय न्यूयॉर्क में स्थित है, इसे सन 1979 में इंटरबैंक transaction के लिये हुई थी, शुरुआत में यह सिर्फ अमेरिका तक ही सीमित थी पर बाद में यह बिकसित होती गयी और आज लगभग 160 देशो में अपनी सेवाये प्रदान कर रही है इसने Master Card के आलावा Maestro और Cirrus card भी जारी किये है.

Master Card के फायदे – Benefits Of Master Card In Hindi

Master Card रखने से आपको बहुत फायदे हो सकते है जो की नीचे बताये गये है.

  1. इससे आप दुनिया की किसी भी Retail Shop और Online Store में उपयोग कर सकते है.
  2. इसके जरिये आप विदेशों में भी शॉपिंग कर सकते है और एटीएम मशीन के द्वारा नकदी निकाल सकते है.
  3. यह एक भरोसेमंद कम्पनी है जिस पर आप यकीन कर सकते है.
  4. यह आपकी payment को एटीएम हो या फिर ऑनलाइन दोनों ही तरह से पूर्ण सुरक्षित ढंग से करती है.
  5. आज के समय में तो आप अगर अपने ही देश में लेन देन करना चाहते है तो आपको मास्टर card की जरुरत नही पडती है सभी card के जरिये यह संभव है.
  6. Master Card आपके लिये क्रेडिट कार्ड भी इशू करता है.

तो दोस्तों ये था Master Card क्या है और इसके फायदे के बारे में लेख अगर आपको यह पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर share क्लारे और आप हमे सोशल मीडिया पर फॉलो भी कर सकते है.

Read More Post :

Article Credit – DialFeed

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment