Blogger SEO WordPress

Meta Tags Optimization In Hindi – Full Guide

meta tag optimization

Hello Bloggers, Meta Tags का नाम तो शायद आपने सुना ही होगा और ये भी जान्ते होंगे की Meta Tags Optimization SEO के लिये कितना Important है तो इस Post में हम इस Point पर बात करने वाले है कि कैसे आप Meta Tag को Search Engine Optimization Friendly बना सकते है, और अपने Blog की Ranking और Performance को 60% तक बड़ा सकते है तो इस Post में इस Point के ऊपर हम Detail में बात करेगें।

Meta Tag को आप Meta Title और Meta Description के नाम से भी जानते होंगे जो कि Blog के लिये बहुत Important होते है अगर आप Meta Title और Meta Description को ठीक तरह से अपने Blog में Use करते है तो आप विश्वास करो की आपके Blog में पहले से बहुत ज्यादा Organic Traffic आयेगा पर अगर आप इसका Use ठीक तरह से नही किये है तो हो सकता है कि आपके Blog पर Negative प्रभाव भी हो सकता है इसलिये इस Post को ठीक से Read करें।

Meta Tags क्या है और कैसे Add करें?

Meta वो Tags होती है जो किसी Page के Content के बारे में बताती है कि उस Page पर क्या है ये सिर्फ Search Engines के लिये होती है जो की HTML Code होते है और इन्हें Theme के Head Section में Add किया जाता है इन्हें Reader Read नही कर सकते है।

यह Search Engine को आपके Page के Content के बारे में बताती है और उसी के According Search Engine Page Results में आपकी Post Show होती है Example के लिये अगर आप Google पर Search करें Blog4Help.com तो आप नीचे Image में देखो जो Blue Line है वो Meta Title होती है और जो नीचे कुछ लिखा है वो Meta Description होता है।

Meta Tags Optimization

Meta Tags Optimization

यह बहुत ही Important होता है कि आप अपने Blog का Meta Description लिखे पर ये जरूरी नही जो आप Meta Description में लिखे वो Google Show करें वो Google ही तय करता है कि वो इस Blog के Meta Description में क्या दिखायेगा।

किसी भी Page या Blog का Meta Tags कैसे Find करें?

अगर आप चाहे तो आप किसी भी Blog के Meta Tags को देख सकते है पर इसके लिये आपको Blog का Source Code Read करना होगा इसके लिये आपके पास दो Method है जो मैं आपको बता रहा हूँ।

  1. उस Blog या Page पर जाकर Mouse से Right Click करें और View Source Code पर Click करके आप Read कर सकते है।
  2. उस Blog या Page की Permalink को Copy करें और Google Structed Data Testing Tool में Permalink को Paste करें और Run Test पर Click करके Read कर सकते है।

इतना करने के बाद आपको <Head> दिखेगा उसके नीचे आप देखते जाए और आपको Meta Tags मिल जाएगी और आप Read कर सकते है या फिर आप इसके लिये Google का यह Article Read कर सकते है।

Types Of Meta Tags :

Meta Tags जो कि SEO में Use किये जाते है 4 Type के होते है।

  1. Title Tag
  2. Meta Description
  3. Robots Tag
  4. Meta KeyWord

1 – Title Tag क्या है, और SEO Friendly कैसे बनाये?

Title Tag आप तो नाम से समझ गए होंगे की ये क्या होती है Mean ये आपके Post का Title होती है और यह Search Engine को यह बताती है की आपकी Post किस Topic पर है और इसी से Search Engine उसे SERP में दिखाता है जब कोई User Search करता है।

इसे SEO Friendly बनाने के लिये आपको कुछ Point पर ध्यान देना होता है अजय इस तरह है,

  • अपने Focus KeyWord को आपको Title में Use करना चाहिये और कोशिश करें कि First 5 Word में हो।
  • Title को थोड़ा Catchy रखे जिससे User Click ज्यादा करें।
  • Title को अपने Content के According ही रखे Title कुछ और Post में कुछ और मत करें।

2 – Meta Description क्या है और SEO के लिये Optimize कैसे करें?

Meta Description जैसे कि मैंने आपको Post के Start में बताया कि की Meta Description का Use कहाँ पर होता है तो अब आपको लगभग 150 से 160 Character में अपने Blog का Meta Description लिखना है पर ये जरूरी नही कि जो आप लिखे Google वही दिखाये ये Google ही Decide करता है कि वो क्या दिखाना चाहता है।

Meta Description को Optimize करने के लिये आपको कुछ Point Follow करने होंगे जो मैं आपको बता रहा हूँ,

  • अपने Focused Keyword को Add करें।
  • उस Keyword से Related Word भी आप Add करें।
  • Meta Description को ठीक से लिखे क्योकि ये आपके User को Attract करता है जिससे आपको Organic Traffic ज्यादा मिलने की Hope रहती है।
  • अपने Blog पर आप जिस तरह का Content ( Post ) डालते है उसी से Match करता हुआ Meta Description भी लिखे Otherwise आपको इसके Negative Results मिलेंगे।

3 – Meta Robots Tags

इस Tag की Help से आप Search Engine को ये बता सकते है कि आपके BLog पर मौजूद Post को Search Engine में दिखाना है या नही इसके लिये Index/Noindex का Use किया होता है।

4 – Meta keyword

यह Tag अब उतनी Important नही रही जितना कि आज से 3 साल पहले थी Search Engine अब इसको कोई भी Priority नही देता है क्योकि लोग इसे Keyword Stuffing के लिये Use करने लगे थे, BlogSpot Blogger के लिये अभी ये Available है।

तो Friends अब मुझे लगता है कि आपको ये समझ आ गया होगा कि कैसे Meta Tags Optimization करते है SEO के लिये अगर आपका कोई भी सवाल है तो आप Comment में पूछे।

अगर आपको ये Post पसंद आयी तो इसे अपने दोस्तो के साथ Share Media पर Share करना न भूले और हमे Social Media पर Follow करें।

#Blog4Help #DilSeBlogging

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment