Informational

Microsoft Office क्या है और इसके Components क्या है?

Microsoft Office क्या है

Microsoft Office क्या है — Hello Readers, आज हम 21वी सदी में अपना जीवन व्यतीत कर रहे है जिसमे टेक्नोलॉजी भी हमारे साथ कदम मिलाकर चल रही है जिसकी वजह से हमारे जीवन में कंप्यूटर, मोबाइल, टीवी आदि जैसे गैजेट आकर हमारे जीवन को सुखमय बना रहे है.

अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग करते है तो आपको उसमे MS Office (Microsoft Office) नाम का एक Software दिखा होगा जिसका उपयोग आप बहुत ही करते होगे पर क्या आप उसके बारे में जानते है तो आज हम आपको बतायेगे Microsoft Office क्या है तो चलिये जानते है.

Microsoft Office क्या है?

Microsoft Office एक Application Software है जो कि बहुत सारे प्रोग्राम का Collection होता है और इनका उपयोग यूजर के द्वारा किया जाता है अगर सरल भाषा में कहे तो ऐसे सॉफ्टवेयर जो की यूजर की जरुरतो को ध्यान में रखकर बनाये गये हो application software कहलाते है.

MS Office का उपयोग आपके ऑफिस के कार्यो के लिये किया जाता है जैसे की Letter लिखना, Data Entry करना, प्रेजेंटेशन तैयार करना आदि, और इसके इसी उपयोग के कारण इसका नाम Microsoft Office (MS Office) रखा गया है. और इसमें Microsoft इसलिए जोड़ा गया क्योकि यह प्रसिद्ध कंपनी Microsoft द्वारा बनाया गया.

Microsoft Office के Components

  • Microsoft Word (MS Word)
  • Microsoft Excel
  • Microsoft Power Point
  • Microsoft Access
  • Microsoft Outlook
  • Microsoft InfoPath Designer
  • Microsoft OneNote
  • Microsoft Publisher

Microsoft Word

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का सबसे ज्यादा लोकप्रिय कॉम्पोनेन्ट है जिसकी मदद से आप text editing, formatting, printing और table बनाने आदि जैसे option provide करता है ये सभी कंप्यूटर यूजर की जरुरत बन गया है क्योकि अगर आपको doc file बनानी है तो आपको इसका उपयोग करना होगा.

चलाने में M S Word बेहद ही आसान है बहुत ही साधारण इंटरफ़ेस के साथ इसमें आपको आपके file को सजाने के लिये font styles, colour और heading जैसे तमाम फीचर भी मिलते है जो की यूजर भी बहुत ही भाते है.

Microsoft Excel

यह Software ज्यादातर ऑफिस में काम आता है क्योकि इसकी मदद से आप Spread Sheet बना सकते है और इसकी मदद से आप तमाम रिकार्ड्स जैसे Salary, Account Number, Mobile Number, identify card number आदि और भी जो आप चाहे वो आप इसमें बड़ी ही आसानी से कर सकते है, क्योकि इसमें अलग अलग कॉलम और रो बने होते है जो की आपकी help करते है.

Microsoft Power Point

कहा जाता है की अगर आपको प्रेजेंटेशन बनाना है तो आपके लिये Microsoft Power Point से बेहतर सॉफ्टवेयर नहो हो सकता है अगर आप beginner है, और इसका उपयोग ज्यादातर स्कूल और कॉलेज में ज्यादा होता है क्योकि वहा पर प्रेजेंटेशन की ज्यादा need होती है.

यह सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के लिये आपको थोडा सा ध्यान देना होता है क्योकि यह Microsoft word जैसा आसन नही है पर अगर आप ध्यान देते है तो यह कठिन भी नही है इसके अलावा भी आपको MS Office में कई सारे सॉफ्टवेयर मिल जाते है.

Microsoft Access

यह डेटाबेस सॉफ्टवेयर है और इसके द्वारा आप कोई भी फॉर्म बना सकते है जैसे की एडमिशन फॉर्म, बायोडाटा फॉर्म आदि या फिर इसके द्वारा आप दुसरे सॉफ्टवेयर में उपयोग करने के लिए डेटाबेस बना सकते है.

तो दोस्तों ये था Microsoft Office क्या है अगर आपको ये लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर share जरुर करे और आप हमें सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते है.

Read More:

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment