Blogger SEO WordPress

Off Page SEO Kya Hai? Off Page SEO Ke Liye 16+ Tips

off page seo in hindi

Hello Bloggers, इस Post में मैं आपको बताऊँगा Off Page SEO क्या है और कैसे Off Page SEO को Follow करके आप अपनी Website का Traffic Increase कर सकते है जितना आप On Page SEO को Follow करके अपने Blog को Rank करवाते है और उससे Traffic Increase करने की सोचते है तो अगर आप उसके साथ Off Page SEO भी Follow करते है तो आप निश्चित रूप से Top पर होंगे।

Friends हर कोई जो कि एक Blogger है वो चाहते है कि उनके Blog पर भी अच्छा Traffic हो जिससे उनका Blog भी Rank करे और उनकी Post भी Google में Top में आये तो इसके लिये आप अपने Blog का On Page SEO करते है और उससे आपको Benefit भी मिलता है पर अगर आप On Page के साथ Off Page SEO को भी Follow करें तो आप निश्चित रूप से Success होंगे।

सभी Bloggers को अपने Blog का SEO ( Search Engine Optimization ) करना चाहिये जो की दो Parts में होता है On Page SEO और Off Page SEO अगर आपने अभी तक अपने Blog का On Page SEO नही किया है तो सबसे पहले वो करे और उसके लिये आप ये Post Read करें – On Page SEO Kya Hai? On Page SEO Ke Liye 10 Tips

जब आप अपने Blog का पूरी तरह से On Page SEO कर ले तब उसके बाद आपको फिर अपने Blog का Off Page SEO करना होता है जिसके बारे में मैं आज इस Post में बताने वाला हूँ, आप इस Post को पूरी तरह ध्यान से Read करें क्योकि अगर थोड़ा सा भी Miss हुआ तो आपके Blog पर Negative Effect पड़ सकता है। तो सबसे पहले बात करते है Off Page SEO क्या है।

Off Page SEO क्या है?

जब भी आप कोई New Post लिखते हो तो आपके मन में यही होता है की कैसे भी करके मुझे इस Post को Google Search में Top में लाना है तो इसके लिये आप अपने Post का Title, Description, Permalink, Image Optimization, करते है तो ये होता है On Page SEO लेकिन अपनी उसी Post को Rank करने या Google Search में Top पर लाने के लिये आप जो भी Work अपनी Website में न करके किसी और Website, Forum या और कही पर करते हो उसे Off Page SEO कहते है।

अपने Site का या किसी Post का Off Page SEO करने के लिये बहुत सी Strategy है जो कि आज हर कोई Follow करता है अगर आप भी चाहे तो आप उन्हें Follow कर सकते है जो कि मैं आपको इस Post में बताने वाला हूँ और मैं खुद भी उन्हें Follow करता हूँ।

Off Page SEO कैसे करते है – Full Guide

Off Page SEO को करने के लिये आपको मैं Step By Step बताऊँगा क्योकि जो Blogging में New होते है वो या तो SEO करते ही नही है या फिर सिर्फ On Page SEO करके ही Post को Publish कर देते है और उसका Result होता है की Post Rank नही होती है तो चलिये बात करते है Off Page SEO के बारे में –

Social Media Plateform :

Social Media को Off Page SEO के लिये बहुत ज्यादा Use किया जाता है क्योकि आज Social Media का चलन इतना ज्यादा है कि हर कोई Social Media से जुड़ा हुआ है और इसी वजह से अगर आप अपनी Site को Social Media पर Promote करते है तो आपको वहाँ से काफी सारा Traffic मिलता है और अगर आप अपनी Profile में अपनी Site की Link Add करते है तो उससे आपको काफी Benefit मिलता है साथ ही आप Facebook, Twitter, Google+ में अपने लिये Page बना सकते हो और उसके Through अपने Blog में Traffic Divert कर सकते हो।

इसके अलावा आपको मैं कुछ और Social Media Sites के नाम बता रहा हूँ जिन पर आपको Account बना कर अपनी Website की Link Add करनी होगी आने वाले Time में हम आपके लिये इन सभी Plateform पर Account बनाने से Related Information और उन में अपनी Website link Add करने के बारे में बतायेगे।

आप इन सभी Social Plateform पर Account बंनाये और एक Timing बना ले कि आपको Day में या Week में आपको अपनी Link को Share करना है और अगर आप ऐसा करेगे तो I’m Sure कि आपको अच्छा Traffic मिलेगा।

Search Engine SubMission :

अपने Blog को आपको Search Engine में भी Submit करना चाहिये क्योकि ये बहुत ही ज्यादा Important Part है अगर आप अपने Blog को Google WebMaster Tool, Bing Webmaster Tool में Submit करते है तो आपकी सभी Post Search Engine Database में चली जाती है और जब कोई User उससे Related कुछ Search करता है तो Search Engine आपकी Post को Search में दिखाता है और आपको वहाँ से Traffic मिलता है और आपके Blog Ranking Improve होती है।

आपको एक अपना View दे रहा हूँ अगर आप ये सोचते है की आप Search Engine में अपनी Website को Submit करके Verify कर देते है तो आपको Traffic मिलेगा तो ऐसा नही है आपको अपनी Post Quality पर भी ध्यान देना होता है अगर आप LOng Post लिखते है और Quality Post होती है मतलब आपने Copy न किया हो तो आपको Search Engine से अच्छा Traffic मिलने में 2 से 3 Month भी लग सकते है।

Forum Posting :

आपको अपने Blog के Niche से Related Forum को Search करके उसे Join करें और Forum में Active रहकर लोगो के Questions के Answer दे और जब कोई Detail में Information लेना चाहता है तो आप वहाँ पर अपने Blog Post जिसमे कि उस Question के बारे में बताया गया हो वो Link दे सकते है इससे आपके Blog को Backlinks भी मिलेगी और आपको Direct Traffic भी मिलेगा।

मैं आपको कुछ Forum के नाम बता रहा हूँ आप वहाँ Register करके अपने Blog के लिये Traffic Divert कर सकते है।

Submit Your Blog To Blog Directory :

आपका Next Step होता है की आप अपने Blog को Blog Directory में Submit करें और वहाँ पर आपको Active रहना होगा थोड़ा सा क्योकि वहाँ पर भी Question पुछे जाते है तो आप वहाँ पर अपने Blog का Link Mention कर सकते हो आपको मैं कुछ Blogger Directories के Link दे रहा हूँ आप वहाँ पर अपना Account जरूर बनाये और अपने Blog को Submit करें।

इनके अलावा भी बहुत से Blog Directory है जिनमे कुछ में आपसे पैसे मांगे जाते है पर आप उनसे दूर रहें आप हमेशा Free blogger Directory में ही अपने Blog को Submit करें।

Social Bookmarking Sites :

आपको ये Step जरूर करना चाहिये क्योकि ये बहुत ही Best Way है अपने Blog को Promote करने का और साथ ही Search Engine BookMarking Site को बहुत ही पसंद करता है अगर आप अपने Blog को इन Sites में Submit करते है तो आपको इसका बहुत Benefit मिलेगा।

मैं खुद भी ये Sites Use करता हूँ और मुझे इसका Benefit मिलता है तो मैं आपको Recommend करुगा की आप अपने Blog को नीचे बतायी गयी Social Bookmarking Sites में जरूर Submit करें।

आप चाहे तो मुझे Skill Infility पर Follow भी कर सकते है नीचे मैं Link दे रहा हूँ।

Free Stock Photo Website :

अब यहाँ पर मैं आपको कुछ ऐसा बताउगा जिससे आपको बहुत ही अच्छा Traffic मिलेगा इसमें आपको करना ये है कि आपको Free Photo Stock Website जैसे Pixabay, Pexels में जाना है और अपना Account बनाना है इसके बाद आप वहाँ पर दी गयी Photo को जिसे आप Use कर रहे है अपने Blog में उसके Comment में अपने उसी Blog Post का link Comment करें जिसमे आप वो Photo Use कर रहे है क्योकि User जब कोई Photo Download करने के लिये जाता है तो उसे Comment दिखाई देते है तो जिनमे Link होती है तो वहा से भी आपको Traffic मिलता है।

Photo Sharing Sites :

अगर आप Blogger है तो अपने Blog के लिये Featured Image जरूर बनाते होंगे तो क्या आपने सोचा है की आपकी Featured Image भी आपके लिये Traffic ला सकती है तो अब आपको करना ये है की आपको Photo Sharing Website जैसे की Flickr, Picasa, Photo Bucket आदि में अपना Account बनाये और वहाँ पर Photo Sharing करें और साथ में अपने Blog का Link भी Add करें जिसके Through User आपके Blog तक आ सकेगा और आपको अच्छा Traffic मिलेगा।

पर इसके लिये आपको जो भी Image आप बनाते है उनको आपको High Quality और Unique Image बनाये और Image को Attractive Look दे जिससे कोई भी आपकी फ़ोटो को देखकर उसको जी भर के देखने का दिल करें।

Video Promotion Strategy :

ये भी बहुत ही Best Off Page SEO Technique है क्योकि आज लोग Video देखना बहुत ही ज्यादा पसंद करते है और ऐसे में अगर आप खुद के Videos बना कर उनके Through अपने Blog का Promotion करते है तो आपको Traffic तो वह से मिलेगा ही तो अब आपको Videos Create करनी है उनमे अपने Blog का Link Add करना है और Video को Description में भी आप अपना Blog Link Add कर सकते है।

और आप तो जानते ही है Youtube कितना Popular Video Sharing Site है और इसके अलावा आपको अपने Video को Daily Motion, facebook पर भी Upload करना है जिससे आपको वहाँ से भी Traffic मिले।

आपको अब Video किस Type की बनानी है तो आप ऐसी Video बनाये जो लोगो को किसी Type की Information देती हो और अपने Blog के बारे में बताये की Visitor को इससे क्या Benefit होगा।

Search Engine Article SubMission :

जब भी आप कोई New Article लिखे उसे Search Engine में Submit करना न भूले अब आप सोच रहे होंगे कि आपका Article तो बिना Submit किये Search में आ जाता है तो आप Submit क्यों करेगे तो मैं आपको बता दु कि अगर आप Article Publish करते है तो उसे Crawl करने में Search Engine को 10 से 12 Hour लगते है कभी कभी तो और ज्यादा Time भी लग जाता है पर अगर आप अपने Article को खुद से Submit कर देते है तो आपका Article 1 Hour में ही Search में आ जाता है। इसके लिये आप ये Post Read करें –

Blog Post Ko Jaldi Search Me Kaise Laye – Full Guide

Classified Sites

ये वो Sites होती है जहाँ पर आप अपने Blog की Free में Advertise कर सकते हो अगर आप अपने Blog की Advertise India में करना चाहते है तो मैं आपको कुछ Classified Site के Name बता रहा हूँ, आप उस पर जाकर अपने Blog का Advertise कर सकते है।

Document Sharing Site :

ये भी अच्छी Site है अपने Blog में Traffic लाने का मैं आपको कुछ Document Sharing Site के नाम बता रहा हूँ जहाँ से आप अपने Post को PDF में Convert करके Share कर सकते है जिससे आपकी जो भी Internal Link Add होगी उनके Through आपको अच्छा Traffic मिलेगा।

Press Relies Promotion

ये एक बहुत ही अच्छा तरीका है अपने Blog को Promote करने का पर इसमें आपको पैसे देने पड़ते है पर अगर आपका Blog Insurance, Tech, Education से Related है तो आप कर सकते है और आप जितना Ad में खर्च करेगे उससे के गुना ज्यादा आप कमा लेगे।

Link Exchange :

ये तरीका है अपने Blog के लिये Backlinks बनाने का जिसमे Website के Owner अपने Website की Link किसी दूसरे के Website में Add करवाते है और उनके Blog या Website की Link अपने Blog में Add करते है इससे दोनों को Backlink मिलती है पर इसमें ध्यान देने वाली बात ये है की आपको Link Exchange अपने Category से Related Blog से करना है और उस Blog में Hacking, Adult जैसी कोई भी Post न होती हो Otherwise आपकी Website में Negative Effect पड़ेगा और आपकी Site Blcklisted भी हो सकती है।

Queries Site

कुछ ऐसी Popular Queries Site है जहाँ आप अपने Question के Answers भी पा सकते है और दुसरो के Question के Answer भी दे सकते है, इसमें आपको Answer देते Time उस Answer से Related अगर आपके Blog में Post है तो आप उसका Link Mention कर सकते है, जिससे आपको काफी Traffic मिलेगा और आपको वहाँ से Backlink भी जाती है।

Guest Post :

Off Page SEO के लिये सबसे Best यही है क्योकि इसमें आप खुद से एक High Quality और Unique Post लिखते है और उसे Popular Site में Publish करने के लिये देते है जिससे आपको उस Blog का Owner एक Dofollow Backlink देता है और साथ ही उस Post को जितने भी Visitor उस Blog में Read करेगे वो तो आपके Blog पर आएंगे ही तो आपका Traffic काफी ज्यादा Increase होगा।

Guest Post आपको बहुत सारी Website Allow करती है पर आपको उनमे से देखना है की जिस Blog की Domain Authority ( DA ) और Page Authority अच्छी हो आपको उसी blog पर अपनी Guest Post करनी है।

Offline Promotion :

आपको जितना ज्यादा से ज्यादा हो सके अपने Blog का Offline promtion करना है इसके लिये आप अपने Blog के Logo के Stickers बनवाये और उन्हें अपने Friends Circle में Devide करें और साथ ही आप T-Shirts भी बनवा सकते है क्योकि ये एक बहुत ही अच्छा और New Way है Offline Promotion यानी Off Page SEO का और आप अपने Blog को अपने Friends से Share करे।

तो Friends ये थी Off Page SEO की Techniques जिनका Use अगर आप करते है तो कुछ ही Time में आपके पास बहुत सारा Traffic होगा और आप भी Successful Bloggers की List में होंगे।

I Hope की आपको Off Page SEO ठीक तरह से समझ आ गया होगा पर अगर आपको कोई भी Problem आ रही है तो आप Comment के through पूछ सकते है, मैं आपके सारे Doubts को Clear करने की पूरी कोशिश करूँगा।

अगर आपको ये Post पसंद आयी तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर Share करना न भूले और हमे आप Social Media पर Follow भी कर सकते है।

#Blog4Help #DilSeBlogging

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment

2 Comments