SEO

On Page SEO Kya Hai? On Page SEO Ke Liye 10 Tips

on page seo kya hai

Hello Bloggers, क्या आपको पता है की आप On Page SEO करके अपने Blog को Search Engine में Top में ला सकते हो। ये SEO का बहुत ही Important Part है तो आज इस Post में हम आपको On Page SEO के बारे में बतायेगे कि On Page SEO क्या है इसे कैसे करते है इसके बारे में आपके साथ कुछ Tips भी Share करेंगे।

जब भी आप SEO करते है अपने Blog का तो वो दो Part में होता है On Page SEO और Off Page SEO इन दोनों के Work करने का तरीका अलग है अगर आप Search Engine के लिये SEO करते है तो आपको On Page SEO पर Focus करना होगा MOstly हर कोई यही चाहता है की उसकी Post या Blog Search Engine में Top पर आये तो आपको इसके लिये On Page SEO सीखना होगा और अपने Blog पर इसकी Strategy को Apply करना होगा।

On Page SEO क्या है??

On Page SEO अपने Blog और Blog Post को Search Ranking में Top पर लाने का सबसे Best तरीका है अगर आप चाहते है की आपको Google, Bing, Yandex जैसे Search Engine से Traffic मिले तो आपको अपने Blog के On Page Optimization पर ध्यान देना होगा।

और इसके लिये आपको थोड़ा से Hard Work करना पड़ेगा वो ये कि आपको अपने Blog में आप जो भी Optimization कर सकते है On Page के लिये उन सभी को करना होगा और अगर आप पूरी तरह से Optimization करते है तो आपको 1 से 2 महीने में Search Engine से Traffic मिलने लगेगा।

अब आपके मन में होगा की Search Engine Traffic मिलने में 1 से 2 महीने क्यो लगेगें तो आप ये जान ले की Google किसी भी New Website को उतनी Priority नही देता है वो दीर्फ़ उन्ही Website के Articles को Top में लाता है जिनकी Domain Authority [ DA ] और Page Authority [ PA ] ज्यादा होती है।

आप कितना भी SEO को Follow क्यों न करें पर जब तक आपकी DA और PA कुछ Improve नही होती इसे Improve करने के लिये आपका Domain थोड़ा से Old होना चाहिये मतलब जब आप Domain लेते है तो उससे 1 से 2 महीने बाद उसकी कुछ DA और PA बढ़ती है इसीलिये Google या बाकी और Search Engine उसे Rank करते है।

Website का On Page SEO करने के लिये मैं आपको कुछ Points बता रहा हूँ अगर आप इन्हें Follow करते है तो I’m Sure की आगे आपको इसका Benefit जरूर मिलेगा।

On Page SEO करने के लिये 10 Tips :

अब यहाँ पर मैं आपको कुछ Important Tips बताने जा रहा हूँ On Page Optimization के बारे में आप इनको ध्यान से Read करें और मैं Sure हूँ की अगर आप इनको अपने Blog पर Apply करते हो तो आपको ज्यादा से ज्यादा Search Engine Traffic मिलेगा।

1 – Post Title :

आपका सबसे पहला और Most Important Part होता है On Page Optimization का Post Title क्योकि अगर आपका Title अच्छा नही तो Users उस पर Click ही नही करेंगे आपकी Post भले ही Top 10 में क्यों न हो इसलिये Post Title में आपको ध्यान देना होगा इसके लिये आप नीचे दी Tips Follow कर सकते है।

  • Post Title ज्यादा लम्बा न करें Google सिर्फ 65 Character ही Show करता है इतने में ही आप एक Catchy Title लिखें यानि की आपको 65 से Character Use लें।
  • Title में High Ranking वाले Keyword Use करें।
  • Title में Word Repeat न करें।
  • अपना Focused KeyWord पहले 3 Words में ही लिखें।
  • Post में Numbering करें जैसे “Top 10 WordPress Plugins”

2 – Post Permalinks

आपको अपने Post की Permalinks पर भी ध्यान देना चाहिये कुछ Bloggers होते है जो Post लिख कर सीधे Publish कर देते है पर वो आपको बहुत हानि पहुचता है इसलिये थोड़ा से time Permalinks को दे इसे भी अपने Post Title की तरह Better करें।

  • अपनी Post का Focused Keyword Permalinks में Use करें।
  • Permalink को short रखे।
  • अगर आप मेरी तरह Hindi में Content लिखते है तो आप English Word का Use करें Permalink में।
  • Post से Related Popular Keyword Use करें।

Free Website Blog कैसे बनायें – Complete Guide

3 – Image Optimization

आपको अपनी Blog Post में Use की गयी Image Optimization पर भी ध्यान देना होगा इसके लिए आपको ALT Tag और Caption और Description का Use करना होगा इससे क्या हॉग कि Search Engine आपकी Post के साथ Image को Read कर लेगा और उसे Index करेगा जिससे आपकी Image Google Search Result में Show होगी और जब कोई User Image Search करेगा तो आपकी Image दिखेगी और वो वहाँ से आपके Blog पर भी जा सकता है।

  • इसके लिये आपको Image को अच्छे से Design करना होगा।
  • Image को Post में Upload में Upload करने से पहले उसका Size Reduce करदें इससे आपके Blog की Loading Speed में फर्क नही पड़ेगा।
  • Image के Title को Short रखे और Post से Related कोई Word रखें।
  • ALT Tag में अपना Focused Keyword Use करें।

4 – Content Quality

सबसे अहम Point यही है कि आपकी Content Quality कैसी है आप अगर High Quality Post लिखते है Mean कही से Copy नही करते है आपकी Post Unique रहती है जिससे Search Engine आपको ज्यादा Like करते है और आपको High Rank करते है।

इसके लिये आपको Average 1000 Word की Post लिखनी चाहिये और Post में आप High Ranked KeyWord Use करें और इस बात का ध्यान रखे की Post में Post Topic से Related Tags का Use करें।

5 – Post Meta Description

ये Search Engine Algorithm का बहुत Important Part होता है जो कि Search Engine में Post Permalink और Post Title के बाद Show होता है आपने देखा होगा जब भी आप Google पर कुछ भी Search करते है तो आपके सामने जो भी Results Show करता है उसमे आप[को Post से Related कुछ लिखा हुआ मिलता है यही होता है Post Meta Description इसको आप Automatically detect होने वाला न रखे इसे सभी Post में थोड़ा सा Time देकर Customize करें।

आप Blogspot के यूजर हो या फिर WordPress के आप दोनों में ही Custom Post Meta Description Add कर सकते है।

Blogger में जब आप Post लिखते है तो Side में जो Setting Menu होता है आपको वहाँ पर इसका Option मिल जाता है और WordPress के लिये अगर आप Yoast SEO Plugin Use करते है तो आपको Option मिल जाता है।

  • Search Engine में Post Description 160 से 170 Word ही Show होता है तो आप यही कोशिश करे की आपका Post Description 160 Word के लगभग ही Write करें।
  • Description में आप Post के Conclusion को दिखाने की कोशिश करे आपने क्या क्या बताया है वी लिख़े Short में।
  • आपकी Post से Related किन KeyWord को लोग ज्यादा Search करते है आप वो Description में use करें।

6 – SiteMap

SiteMap ये नाम आपने सुना होगा अगर नही सुना तो कोई बात नही मैं इसके बारे में बताता हूँ ये Search Engines को हमारे Blog तक लाने में Help करता है और इससे Search Engine हमारे Blog की Post को Detect करते है और Post जल्दी से Index होने लगती है तो अगर आपने SiteMap नही बनाया है तो अभी बनाये और उसे Google Webmaster Tool और Bing Webmaster Tool में Submit करें।

7 – Heading And Sub Heading

अगर आप अपनी Post में Heading और Subheading का Use नही करते है तो आप बहुत बड़ी Mistake कर रहे है क्योकि ये On Page SEO का बहुत ही Important Part होता है इसलिये अपने Post H1, H2, H3, H4, H5, H6 का Use कर सकते But मैं Suggest करुगा की आप H1, H2, H3 का ही Use करें क्योकि Google इन्ही को ज्यादा Priority देता है Ranking करते Time और अपनी Heading में अपने Focused Keyword का Use करें।

8 – Internal Linking

जब भी आप Post Write करते है तो उसमे अपने Blog की Other Post की Link को add कर देना ही Internal Linking कहलाता है, अगर आप Internal Linking नही कर रहे है तो आप बहुत बड़ी Mistake कर रहे है क्योकि अगर आप Internal Linking करते है तो आपको इसका 100% Positive Result ही मिलेगा पर Internal Linking करते Time आपको इस बात का ख्याल रखना है की आप जिस Post की Link Add कर रहे है आपको Title भी Same Usi Post का लिखना होगा Otherwise आपको Negative Result मिलेगा।

9 – External Linking

Internal Linking की तरह ही External Linking भी होती है बस इसमें फर्क ये होता है की आप Internal Linking में अपने Blog के Post की Link Add करते है External Linking में आप Other Website की Link Add करते है।

इसको Add कैसे करना है जैसे आपने Post लिखी की “Amazon Account कैसे बनाये” तो अब आपको यहाँ पर Amazon की Link Add करनी चाहिये इससे आपको बहुत Benefit मिलता है क्योकि आपकी Page Authority [PA] इसीतरह Increase होती है।

10 – Mobile Friendly

आप ये बात लिख कर रख सकते हो की अगर आपका Blog Mobile Friendly नही है तो आप अपने Blog को Top में कभी नही ला सकते है Google ने अपने Announcement में Clear कर दिया है कि हम केवल उन्ही Blog को Rank करेंगे जो Mobile Friendly होंगे अगर आपका Blog Mobile friendly नही है तो हम उसे Rank नही कर सकते है।

आपने Blog को Mobile Friendly बनाना चाहते है तो आप Responsive Theme या Templates का Use करें।

I hope की आपको On Page SEO के बारे में अच्छे से समझ आ गया होगा अगर आपको इससे Related कोई भी सवाल पूछना है तो आप Comment में पूछ सकते है।

अगर आपको ये Article पसंन्द आया तो आप इसे अपने दोस्तो के साथ Social Media पर Share करना न भूले और हमे Social Media पर भी Follow करें।

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment