Blogger SEO

Robots.txt File Ko Blog Me Kaise Add Kare – Full Guide

robots.txt file

Hello Bloggers. आज इस Post में मैं आपको बताउगा Blogger Blog में Robots.txt File कैसे Add करते हैं हो सकता है आपने पहले ये Try किया किया हो और आपको Error आयी हो तो आज मैं आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दूँगा और इसे Blog में Add करने के बारे में Step By Step बताऊँगा, अगर आप चाहते है की आपके Blog की Security बनी रहे आपके Strategy जो की आप Secret रखना चाहते है वो कोई न जान पाये तो आपको ये Add ही करना पड़ेगा।

अगर बात करे Robots.txt की तो ये एक File होती है जिसमे आप ये बता सकते है कि Search Engine आपके Blog कि क्या क्या चीज़े पढ़ सकते है और उन्हें Search Results में दिखा सकते है Blogger ने भी यही Security के लिये अपने BlogSpot पर ये Feature Add किया जिससे कि आप आसानी से Search Engine को ये बता सकते है कि आपके Blog का क्या Data Search में दिखेगा और क्या नही।

Robots.txt कैसे Blog को Secure रखता है?

Robots.txt के Work करने का Process कुछ इस तरह है जैसे की कोई User ने Google Search Engine में कुछ Search किया तो जब Search Bots आपके Blog पर आते है तो Robots.txt ही Search Engines को ये बताता है कि आपको इस Blog का क्या Search में दिखाना है और क्या Search में नही दिखाना है, इस तरह से आपकी Privacy का ये ख्याल रखता है और आपको Fully Secure रखता है।

Blog के लिये Robots.txt File कैसे बनाये?

आपको के सारी Websites मिल जाएगी Internet पर जो आपको Robots.txt File Create करके दे सकती है पर आपको इन Websites के चक्कर में नही पड़ना है मैं आपको यहाँ पर Google Support Forum में बताये गये Code दे रहा हूँ आप चाहे तो ये Article आप Read कर सकते है जिसके लिये आपको यहाँ Click करना होगा

1 – User Agent : Media Partners – Google :

अगर आपने अपने Blog में Google AdSense के Ad लगा रखे है तो आप ये Code Use कर सकते है जिससे आपके Ad Code search में नही आयेंगे क्योकि ये एक AdSense Robot है अगर आप AdSense Use नही करते है तो आप ये Use न करें।

2 – User – Agent

यह एक User robot है जिसके Through आप ये बता सकते है कि आपके User को क्या क्या देखना है और क्या नही आप इसे Dis Allow ही रहने दे अगर चाहते है कि आपका Blog Secure रहे।

3 – Disallow: /Search

यह Robot Blog में use किया गए keywords के लिये होता है, अगर आप अपने Keyword को किसी को नही दिखाना चाहते है तो आप उस Page का URL डालकर Disallow कर दीजिये जिससे की Search Engine उस Page में Use किये गए Keyword को Search में न दिख सके।

Ex :- https://www.blog4help.com/about-us/

4 – Allow

इस section में आप ये Set कर सकते है कि आपके Blog का क्या क्या Search Engine Show करे तो इसे आप Allow रहने दे।

5 – SiteMap

Robots.txt का सबसे Important Part है Sitemap क्योकि यही है जो आपके Blog पर Publish हुई New Post की जानकारी Search Engine को देता है अगर आपने अपने Blog का Sitemap नही बनाया है तो आप इसे दो तरीको से बना सकते है पहला आप CTRLQ.ORG/Blogger में जाकर अपने Blog का पूरा URL डालकर बना सकते है। या फिर आप XML Sitemap का Use करे जो अपने Blog का पूरा URL लिखकर उसके आगे sitemap.xml लिखकर बनाया जाता है।

Ex :- https://www.blog4help.com/sitemap.xml

अब आपको नीचे दिया हुआ Code Copy करना है और इसमें आपको https://www.blog4help.com/sitemap.xml की जगह अपने Blog का Site डालना है और इसके बाद आपको नीचे दिए गए Step को Follow करके Blog में Add करना है।

User-agent: Mediapartners-Google Disallow: User-agent: Disallow: /search Allow: / Sitemap: https://www.blog4help.com/sitemap.xml

Robots.txt File को blog में कैसे Add करें?

Step – 1

1 – सबसे पहले आपको Blogger.com में जाकर Login करना होगा।

  1. Blog की Setting में Click करें।
  2. अब आपको Search Preferences में Click करना होगा।
  3. अब आप Custom Robots.txt के सामने Edit पर Click कीजिये।

Step – 2

  1. अब आप Yes पर Click कीजिये।
  2. जो Code आपको मैंने ऊपर बताया है उसमे अपना Sitemap add करके यहाँ पर Paste कीजिये।
  3. Save Changes पर Click कीजिये।

अब आपने अपने Blog पर Successfully Robots.txt File Add करली है अब जो आपने Robots File में बताया है केवल उसी चीज़ को Search Engine Follow करेगा।

तो Friends ये था तरीका Blog में Robots.txt File Add करने का अगर आपको Robots.txt File से Related कोई भी सवाल पूछना है तो आप comment में पोछ सकते है।

अगर आपको ये Post पसन्द आयी तो इसे अपने दोस्तो के साथ Social Media पर शेयर करना न भूले और आप हमे social Media पर Followभी कर सकते है।

#Blog4Help #DilSeBlogging

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment