Blogger SEO WordPress

Blog की Image SEO Friendly कैसे बनायें – Full Guide

seo friendly image

Hello Bloggers, आज इस Post में हम बात करेगे Blogger और WordPress की Post में Use कि गयी Image SEO Friendly कैसे बनाते है, क्योकि जब भी आप कोई New Article Write करते है तो जब Search Engines के Crawlers आपकी Site पर आते है तो वो सबसे पहले आपकी Post की Tags, Image, Internal Linking पर Focus करता है तो अगर ऐसे में आपकी Post में Use की गयी Image SEO Friendly नही है तो आपकी Post को Negative Point दे दिए जाते है जिससे वो Rank नही होती है।

अभी आपके पास Time नही है Post Read करने का तो इसे PDF में Download करें और जब दिल करे Read करें!

Download PDF

तो आज इस Post में मैं आपको Step By Step बताऊँगा कि कैसे आप Blogger या फिर WordPress किसी भी Plateform पर Blogging करते हो दोनों ही Plateform में आप अपनी Image SEO Friendly बना सकते है तो अगर आप जानना चाहते है इसके बारे में तो इस Post में Read करते रहिये Last तक।

Image को Blog में क्यों Use करें?

Image Website और Blog के लिये बहुत Helpful होते है क्योकि अगर आप कोई कितना भी Tuff Topic क्यो न Visitor को बता रहे हो पर अगर आपने Image का Use करके बताया है तो वो Easily समझ जाएगा और Next Time भी वो आपके Blog पर आएगा जिससे आपका Traffic Increase होगा।

इसके अलावा Search Engine भी आपकी Post में Use गयी Image को बहुत Like करता है But पहले Image को आपको SEO Friendly बनाना होता है जिससे कि search Engines के Crawlers आपकी Image को Easily Read कर सके Because Crawlers आपके Content को तो Read कर लेते है But Image को Read करने की Power उनके पास नही है तो ऐसे में आपको Image SEO Friendly बना कर अपने Article को एक Plus Point देना चाहिये।

Image SEO Friendly कैसे बनायें?

Visitor आपके Blog की Post में Use की गयी Image को तो बहुत Like करते है But इसका ये मतलब नही कि आप फिर Image का ही Use करने लगे आपको Image सिर्फ और सिर्फ वही लगानी है जहाँ पर Image कि Need है Otherwise आपकी Site Loading Speed कम हो जाएगी जो कि आपको काफी नुकसान दे सकती है।

जब भी आप कोई भी New Image Upload करें तो उसे आपको सिर्फ एक Image न रखकर Image SEO Friendly बनाना चाहिये जिसके Step मैं आपको नीचे बता रहा हूँ।

1 – Rename Image :

जब भी आप कोई Image Upload करें तो Upload करने से पहले उस Image को Rename करें आप जिस Type की Image Use कर रहे है उसका वैसा Name दे।

2 – Alt Tag & Title Tag :

जब आप Post में Image को Successfully Upload करदे तो इसके बाद आपको उस Image में Alt Tag और Title Tag का use करना चाहिये क्योकि Search Engines इसी से image को Read करते है और मैं आपको Suggest करुगा कि Alt में अपना focused Keyword Use करें।

इसके लिये आपको ( अगर आप WordPress User है तो ) Media Library में जाना होगा इसके बाद उस Image को select करे और अब Right Side में आपको Options दिख जायेंगे।

अगर आप Blogger User है तो आपको Image पर Click करना होगा अब आपको Image में ही कई सारे Option मिल जायेगे जिसमे आपको Properties पर Click करके Alt Tag और Title Text Fill कर देना है।

3 – Add Caption :

अब आप ने जहाँ से Alt Tag Add की है WordPress में वहाँ से Caption Add कर सकते है और Blogger में आपको Image पर Click करने पर अलग से Option मिल जायेगा।

4 – Description ( Only For WordPress Users ):

आपने अपनी WordPress की Image में जहाँ से Alt Tag को Fill किया है वही पर आपको Image Description का भी Option मिल जाता है आप उसे भी Fill करदें जिसमे आप अपनी Post से Related कुछ Popular Words Use करें।

5 – File Size :

ये भी बहुत Matter करता है कि आपकी Image का size कितना है अगर आप बहुत ज्यादा Big Image Size use कर रहे है तो आपकी Ste की Loading Speed Slow हो जायेगी तो मैं आपको Suggest करुगा की आप

Tiny PNG

का Use करके अपनी Image को Compress करें क्योकि इसमें आप अपनी Image की Quality को Loss किये बिना ही अपनी Image को Compress कर सकते है।

6 – Image Format :

Image Format से आपकी Image की SEO पर तो कोई फर्क नही पड़ता है But Image loading Time को बढ़ सकती है तो आपको JPG, PNG की Image कर वैसे मैं Mostly JPG Format Use करता हूं।

तो Friends इस तरह से आप अपने Blog की Image SEO Friendly बना सकते है अगर आपको इसमें कोई भी Doubt है तो आप Comment में जरूर Ask करें मुझे बहुत खुशी होगी आपको बताने में।

अगर आपको ये Post पसंद आयी तो इसे अपने दोस्तो के साथ Social Media पर Share जरूर करें और आप हमे Social Media पर Follow भी कर सकते है।

#Blog4Help #DilSeBlogging #BloggingKiMachine

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment

4 Comments