SEO

SEO क्या है और क्यो करते है?

seo

Hello Bloggers, आज हम बात करेगे SEO क्या है और क्यो करते हैं, अगर आपके Mind में भी ये Question आता है और आपको Disturb करता है Don’t Worry अब आप Disturb नही होंगे.

क्योकि इस Post को Read करने के बाद आपके Mind से वो सारे Questions Delete हो जायेगे जो अभी SEO को लेकर उठ रहे है, Friends यह इस Series की पहली Post है इसे ध्यान से Read करें.

क्योकि अगर आपको Search Engine Optimization की थोदी सी भी गलत Knowledge हुई और आपने उसे अपने Website या Blog में Use कर दिया तो हो सकता है Google आपकी Website को Penalize करदे या फिर Blacklist में डाल दे.

अगर आप Blogger है या बनना चाहते है तो आपको SEO की Knowledge होना बहुत जरूरी है क्योकि बिना इसके आप Blogging में Success नही हो सकते है.

SEO क्या है :

SEO का Full Form है Search Engine Optimization और SEO का Use हम Website की Ranking के लिये करते है क्योकि Website बनाने का मकसद ही यही होता है की लोग उसे देखें.

पर अगर आप उसका SEO नही करेगे तो वो Search Engine Index नही करेगा तो लोग जो आपको जानते तक नही वो आपकी Website को कैसे देखेंगे आपको यह जानकर हैरानी होगी की Website बनाना और उसे देखना दोनों में काफी फर्क है.

Website बनाने के लिये आपके पास Programming Language की Knowledge होनी चाहिये या फिर आप WordPress जैसे CMS का Use कर सकते है.

जबकि आप SEO इसलिये करते है की वो Search Engine में Index हो यानी Search Engine उसे लोगो को Search करने पर दिखाए और लोग उसे ज्यादा से ज्यादा देखे.

For Example : यह Website Blog4Help को बनाने के लिये WordPress का Use किया गया है. और इसे आप तक पहुचाने के लिये मैंने SEO Techniques का Use किया है.

SEO कैसे सीखें :

SEO एक ऐसी Technique है जिसका Use करके आप अपनी Website का Organic Traffic और Ranking Search Engine में Improve कर सकते हो.

सीधे Words में बोले तो SEO का Use करके आप अपनी Website को Search Engine में Top पर ला सकते हो जिससे उस Website को लोग ज्यादा देखे मतलब ज्यादा Traffic और जहाँ Traffic वही ज्यादा पैसा.

SEO की Popular English Website SearchEngineLand के अनुसार –

“It Is The Process Of Getting Traffic From The “Free,” “Organic,” “Editorial” or “Natural” Search Results On Search Engines.”

SEO अगर आपको समझ आ गया तो बहुत ही Interesting Field है, मैं 2017 से SEO Field में हूँ अगर आप मेरे साथ हिंदी में SEO Learn करना चाहते है तो आप Daily इस Website पर आये और आपको यहाँ कुछ नया हर दिन मिलेगा.

अगर आप मेरे साथ SEO सीखेंगे तो में आपको Recommend करूँगा की आप सबसे पहले SEO के Basics के बारे में जाने और समझें.

SEO Basics Knowledge :

अब इस Step में आपको Search Engine Optimization के Basics के बारे में बताऊँगा.

1 : Search Engine क्या हैं :

Search Engine एक Programming Software है जो सारे Webpages को ढूढ़कर उनके Data को अपने Server में Store करता है और जब कोई User अपना कोई सवाल Search करता है तो वो उससे Related Webpages को User के सामने लेकर रख देता है.

Search Engine Google, Yahoo, Bing ये Popular Search Engine है और भी बहुत से पर Mostly लोग इन्ही का Use कर रहे है. अब इन Search Engines के कुछ Terms यानी Algorithm होते है और वो Webpages यानी आपके Blog या Website को उसी के हिसाब से SERP में Ranking देते है.

2 : SERP क्या होता है :

SERP का मतलब होता है Search Engine Result Page जब आप किसी भी Search Engine में जाते है और Search Box में कुछ Query लिखते है तो जो Next Page आपके सामने आता है जिसमे उस Query से Related Information होती है SERP कहलाता है.

3 : Organic और Inorganic Results क्या हैं :

SERP में दो तरह से Listing होती है Organic जो की free होती है और Inorganic जो की Paid होती है.

आपने देखा होगा जब आप कुछ Search करते है तो आपके सामने सबसे ऊपर कुछ ऐसे Results आते है जिनमे Ad लिखा होता है ये Inorganic Listing होती है.

जबकि Organic Listing के लिये आपको अपने Content में ध्यान देना होता है और SEO करना होता है Website का.

4 : Keyword Research कैसे करें?

ये में आपको Next Post में बताऊँगा क्योकि Process Step By करने में Post काफी लम्बी हो जाएगी जो आप लोगो Read करने में Problem होगी.

5 : On Page SEO कैसे करें?

Upcoming Post….

6 : Off Page SEO कैसे करें?

Upcoming Post….

7 : Local SEO सीखें :

Upcoming Post……

8 : इन सभी को Practically कैसे Use करें?

Upcoming Post….

हम यहाँ कि पर कुछ Post में Upcoming लिख दिए है क्योकि अगर इसमें सभी को बताते तो ये Post काफी ज्यादा लंबी हो जाती और वो आप लोग ठीक से Read नही करते.

तो Bloggers, I Hope की SEO क्या है और कैसे करते है के बारे में हमने जो बताया है वो आपकी Help करेगा और अगर आपका कोई सवाल है तो आप Comment करें और इस Post को दोस्तो से जरूर Share करें.

#Blog4Help #DilSeBlogging

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment