SEO WordPress

Top 25 WordPress Plugins − जो आपके पास जरुर होने चाहिए ?

top 25 wordpress plugins

Hello Bloggers, इस Post में मैं आपको Top 25 WordPress Plugins के बारे में बताउगा जो की अगर आप New है और आप WordPress Plateform का उपयोग कर रहे है तो ये Plugin आपके Blog में जरुर Install होने चाहिए, अगर आप भी WordPress का उपयोग करते है Blogging के लिये तो आपके लिये यह Post बहुत ही Important होने वाली है.

सबसे पहले मै आपकी सभी Plugins के नाम बता देता हूँ इसके बाद आपको उन सभी के उपयोग और उनके बारे में एक एक करके बताउगा.

  1. JetPack
  2. Contact Form 7
  3. Yoast SEO
  4. Updrafts Plus
  5. WP Optimize
  6. W3 Super Cache
  7. Quick AdSense
  8. AMP by  Google
  9. Thirsty Affiliate
  10. Table Press
  11. Google Analytics
  12. Invalid Click Protector
  13. WordFence Security
  14. Really Simple SSL
  15. Awesome ShortCode For Genesis
  16. OneSignal Push Notification
  17. 301 Redirect
  18. WP Smush
  19. Google XML Sitemap
  20. Akismet
  21. All In One Schema.org Rich Snippets
  22. BJ Lazy Load
  23. Broken Link Checker
  24. Easy Facebook Like Box
  25. Add this

Top 25 WordPress Plugin Review :

यहाँ पर मै आपको उपर बताये गये सभी Plugin के बारे में Detail में बताउगा, तो आप इसे ध्यान से Read करे.

1 – JetPack :

यह Plugin WordPress का Official Plugin है जिसकी मदद से आप बहुत कुछ कर सकते है जैसे की आप इसकी मदद से Contact form Add कर सकते है और अपना Traffic Monitor कर सकते है और साथ ही आप अगर इसका Premium Version लेते है तो आप इसकी मदद से आप अपने Blog का Backup ले सकते है. और साथ ही आप इसकी मदद से आप अपने WordPress Blog का Setup अपने Mobile App में कर सकते है.

2 – Contact Form 7 :

ये Plugin Mostly सभी Blogger उपयोग करते है इसकी मदद से आप अपने Blog में Contact Form बनाकर Page में add कर सकते है, अगर आप चाहे तो इसकी मदद से किसी भी Type का Form Create कर सकते है.

3 – Yoast SEO :

इस Plugin से तो आप परिचित ही होगे अगर नही जानते है तो आपको बता दू यह WordPress का बहुत ज्यदा उपयोग में आने वाला plugin है क्योकि इसकी मदद से आप अपने Blog और अपनी Post का SEO कर सकते है इसमें बहुत सारे Features Available  है ये Free और Premium दोनों तरह उपलब्ध है आपको Premium में कई सारे Extra Features मिलते है आप नीचे की लिंक से Buy कर सकते है.

4 – UpDrafts Plus :

यह Plugin आपके लिये बहुत ही Important है क्योकि ये आपके Blog का Automatically Backup करता है जिससे आपका Blog हमेशा Secure रहता है किसी भी तरह की Problem आने पर आप इससे Directly Backup अपने WordPress में Import कर सकते है.

5 – WP Optimize :

यह plugin आपकी Auto draft Post को डिलीट करता है और साथ ही Table को भी Manage करता है उन्हें Optimize करता है जिसकी वजह से आपके Website की Loading fast होती है इस Plugin का उपयोग जरुर करे.

6 – W3 Super Cache :

ये  Plugin आपकी Theme को Manage करता है और उसकी HTML और CSS को Minify करता है जिससे आपकी Site की Performance Improve है यानि आपकी Site Fast Load होती है.

7 – Quick AdSense :

अगर आप अपने Blog में Google adsense के Ads लगाना चाहते है या फिर लगा चुके है तो ये बहुत ही Best Plugin है अपने Ad को अपनी मनपसंद जगह पर लगाने का इसकी मदद से आप जहा चाहे वह पर Ad लगा सकते है.

8 – AMP by Google :

ये Plugin Google, WordPress और भी कई सारी कंपनियों ने मिल कर बनाया है जो काफी अच्छा Plugin है अगर आप Site को Extra Fast Loading बनाना चाहते है मै आपको यही Plugin Recommend करूगा.

9 – Thirsty Affiliate :

अगर आप अपने Blog पर affiliate Marketing करते है तो आपको ये Plugin जरुर Use करना चाहिए क्योकि Direct Affiliate देते है वो Google Like नही करता है तो आपको Link Cloacking करना चाहिए.

10 – Table Press :

इसकी मदद से आप अपने Blog पर Table Create कर सकते है अगर आपका Blog Job से Related है तो ये Plugin आपकी बहुत Help करेगा.

11 – Google Analytics:

इस Plugin की मदद से आप अपने Traffic को Monitor कर सकते है इसकी मदद से आप अपने Traffic की Report By Network भी देख सकते है अगर सीधे शब्दों में बोलू तो आप इसकी मदद से अपने पूरे Traffic को Monitor कर सकते है जैसे आप चाहे.

12 – AdSense Invalid Click Protector :

इस Plugin की मदद आप अपने Blog में अपने AdSense में होने वाली Invalid  Click को काफी हद तक रोक सकते है तो ऐसे में अगर आप AdSense का उपयोग करते है तो आप इस Plugin का Use जरुर करे.

13 – WordFence Security :

ये Plugin जैसा की नाम से ही पता चलता है की यह Security के लिये होगा तो सच में ये Plugin आपके Blog को Invalid Traffic से बचाता है इसकी मदद से आप जिस IP को चाहे उसे Block कर सकते है आपके Block करने के बाद वो IP आपके Blog पर विजिट नही कर पायेगी..

14 – Really Simple SSL :

ये Plugin आपके काम में तब आएगा जब की आप अपने Blog में SSl Certificate का उपयोग करते हो और उसमे कुछ Issues हो तो आप इसे Install करके Activate कर दीजिये बस आपके सारे Issues Solve हो जायेगे.

15 – Awesome ShortCode For Genesis :

अगर आप अपने Blog में HTML या फिर CSS या कोई भी Programming Language के Code देते है तो आपके लिये यह बहुत ही Best Plugin है क्योकि इसकी मदद से आप उस Code को Stylish Box में रख सकते है मै इसी का Use करता हूँ.

16 – OneSignal Push Notification :

इस Plugin की मदद से अपने Blog पर पब्लिश होने वाली पोस्ट के णोतिफ़िकतिओन अपने Visitors को Send कर सकते है जिससे आपके ट्रैफिक में काफी Boost आयेगा.

17 – 301 Redirect :

इस plugin की मदद से आप किसी भी Page को आपने Permanent किसी भी दुसरे Page पर Redirect कर सकते है ये Plugin आपकी Help तब करता है जब आप किसी Index हुए Page को Delete कर देते है तो उसमे 404 Error आती है तो इसकी मदद से आप उसे Fix कर सकते  है.

18 – WP Smush :

इस Plugin की मदद से आप अपने Blog की Image को Compress कर सकते है जिसकी वजह से आपका Blog Fast Load होगा जो सभी Blogger चाहते है आप जो भी Image अपने Blog में Upload करेगे वो अपने आप ही Compress हो जाएगी.

19 – Google XML Sitemap :

इस Plugin की मदद से आप अपने Blog का Sitemap Google Webmaster Tool में Submit कर सकते है जो की Blog के लिये बहुत ही जरुरी होता है क्योकि आपकी New Post को यही Index करता है.

20 – Akismet :

अगर आप Unwanted Comment से बचना चाहते है तो आप ये Plugin Use करे ये आपको सभी Spam Comment के बारे में Notify करता है.

21 – All In One Schema.org Rich Snippets :

अगर आप अपने Blog में Extra चीज़े जैसे की Ratings, Reviews, या फिर Blog की additional Information को दिखाना चाहते है तो आप इस Plugin के Through कर सकते है.

22 – BJ lazy Load :

ये Plugin आपकी Post में Use हुई Image को एक साथ Load न करके जैसे जैसे Visitor Scroll करता है वैसे वैसे Image Load होती है इससे आपकी Site की Loading Speed ज्यदा होती है जिससे आपको  Better User Experience मिलता है.

23 – Broken Link Checker :

अगर आप कोई Post लिखते है और उसकी Internal Linking किसी दूसरी Post में कर देते है फिर बाद में आप उस Post को delete कर देते है तो वही Link आपकी Broken Link बन जाती है जो की Google बिलकुल भी Like नही करता है. वो आप इस Plugin की मदद से check करके Fix कर सकते है.

24 – Easy Facebook Like Box :

अगर आप अपने Blog में अपने Facebook Page को लगाकर उसकी Reach को Increase करना चाहते है तो ये Plugin आपकी काफी Help कर सकता है.

25 – Add This :

अगर आप अपने के HomePage या फिर किसी भी Page में Social share Button लगाना चाहते है तो आप इस Plugin का Use करे ये आपको फ्री में सारा Setup करके देगा.

तो Friends, मुझे उम्मीद है की मैंने आपको जो भी Plugin  बताये है ये आपके लिये Helpful होगे तो यही थे Top 25  WordPress Plugins जो की आपके blog में जरुर Install होने चाहिए अगर आपका इससे related कोई भी सवाल है तो आप Comment में पूछ सकते है.

अगर आपको ये Post अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर Share करना न भूले और आप हमे Social Media पर Follow भी कर सकते है.

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment