Blogger WordPress

Top 5 Blogging Topic To Start A Blog In 2018 In Hindi

top 5 Blogging Topic

Top 5 Blogging Topic : Hello bloggers, आज से लगभग 12 साल पहले Blogging का जन्म हुआ था जब अमित अग्रवाल ने अपना blog बनाया था जिसका नाम Labnol.org है और अगर हम आज देखे तो आज इतना ज्यादा Blogging का चलन होता जा रहा है.

ऐसे में क्यों न आप भी एक blog शुरू करे, अगर आपको अपने blog के लिये टॉपिक (Niche) ढूढने में कुछ समस्या आ रही है तो आप परेशान न हो क्योकि आज इस पोस्ट में हम आपके लिये top 5 Blogging Topic लेकर आये है इनकी काफी Research करने के बाद ही मै आपको अपने कुछ Views share कर रहा हु.

अगर हम बात करे Blogging में Success और Money की तो इसके सबसे बेस्ट example Amit Agrawal और Harsh Agrawal जी है जिन्होंने Blogging से महीने में इतना कमाया है की आप सोचोगे भी नही और दिखा दिया लोगो को की ब्लॉगिंग क्या है और आप इससे क्या क्या कर सकते हो.

आज के समय में ब्लॉगिंग एक चैलेंज बन गया है अगर आपको अपने blog पर traffic लाना है तो उसके लिये आपको बहुत मेहनत करनी पडती है  पर अगर आप दिल से Blogging करते है तो सच में आप को सफल होने से कोई भी नही रोक सकता है.

Top 5 Blogging Topic :

एक बात आपसे बोलनी है मुझे अगर आप अपने blog के टॉपिक सेलेक्ट कर रहे है तो आप सबसे पहले अपने आप से ये Question Ask कीजिये की आपका Interest किसमें है  अगर आप अपना जवाब दे देते है तो उससे अच्छी कोई बात नही पर अगर आपको अपने जवाब में कुछ Doubt है.

तो आप इस पोस्ट को देख ले इसमें आपको मदद मिल जाएगी, इस सेक्शन में उन सभी Topics के बारे में जानेगे जो की मैंने आपके लिये सेलेक्ट किये है अगर आपको उनमे से कोई भी Topic पसंद आता है तो आप उस पर blog जरुर बनाये तो चलिए ज्यादा देर न करते हुए जानते है Top 5 Blogging Topic के बारे में.

1 – What Is ( क्या है ) :

अगर आपका इंटरेस्ट Tech में है तो इससे अच्छा Topic आपके लिये कुछ हो ही नही सकता है इस Topic में आपको कोई भी Limitation नही है की आपको सिर्फ कुछ ही टॉपिक के बारे में लिखना है,

क्योकि यहाँ पर आप हर चीज़ के बारे में बता सकते है की यह क्या है और आपको इसमें traffic भी अच्छा मिलेगा क्योकि लोग बहुत ज्यादा Search करते है इसके बारे में जैसे की आप निचे दिए हुए Examples को देख सकते है.

Ex: What is Google? , What is Affiliaate Marketing, What is CPA?

तो अगर आप इस तरह का blog लिखते है तो आप ही सोचे क्या आपको सफलता नही मिलेगी OfCourse मिलेगी यार Just Do It.

2 – Travel Blog :

आप ये बात तो जानते ही होगे की लोग आज कल Travel कितना करते है ऐसे में बहुत सी नयी जगहों पर भी जाते है या फिर जाना चाहते है तो आप सिर्फ इस बात से अंदाजा लगा सकते है की क्या हर किसी को हर जगह के बारे में पता होता है,

नही न बस आपको उनकी इसी बात का फायदा उठाना है और आपको करना ये है की आपको हर नयी से नयी जगहों की जानकारी को अपने blog में डालना है जैसे की आपने मनाली के लिये अपने blog पर लिखा तो आपको वहा पर इन सभी Points के बारे में बतना है.

  1. मनाली में सबसे बेस्ट place कौन कौन से है?
  2. मनाली में किस किस तरह के वाहनों से जा सकते है?
  3. मनाली घुमने के लिये किन वाहनों का उपयोग करना होगा?
  4. मनाली में Hotels कहा कहा पर है और उनके Rent कितना है?

इसी तरह की और भी कुछ पॉइंट्स जो की आपको लगते हो की ये किसी की मदद कर सकते है आप उन्हें वहा पर लिख सकते है यकीन मानिये आप बहुत ही जल्द सक्सेस पायेगे.

3 – Politics :

आप इस बात से तो पूरी तरह वाकिफ होगे की आज कल लोग Politics में कितना Interest रखते है और वो इससे जुडी सभी जानकारी को जल्द से जल्द पाना चाहते है ऐसे में अगर आप एक पॉलिटिक्स blog शुरू करते है तो आप खुद ही सोच सकते है,

की आपको उसमे Success कितनी fast मिलेगी, पर इसके लिये आपका पॉलिटिक्स में Interest होना चाहिए क्योकि अगर आप खुद ही उससे Interested नही रहेगे तो आप उसमे अपना best कभी भी नही दे सकते है.

अब अगर आप Politics से related blog बनाते है तो आप उसमे कुछ इस तरह से पोस्ट कर सकते है जैसे की कब किस राज्य का Election होने वाला है और इसके लिये आपको इसमें Interest रखना होगा.

और आप उसमे सभी पार्टियों की पूरी तरह से सच खबर दे सकते है उस पार्टी के सदस्यों के बारे में बता सकते है कुछ वेबसाइट है जिनकी मदद से आप लाइव Pole भी दिखा सकते है.और ये कोई कठिन काम नही है.

4 – Top List :

सबसे अच्छा ये Option आता है जिसमे आप अपना blog एयर Youtube Channel दोनों चला सकते है इसमें आपको कुछ ऐसा बनाना है जिसमे हर किसी चीज़ के बारे में top 5 या फिर top 10 या top 20 जो भी आप चाहे आप वो कर सकते है,

और आप ये बात तो जानते है की लोग आज रोचक चीजों के दीवाने है उन्हें हर एक काम में मज़ा आना चाहिए तो वो उसे करते रहेगे तो क्यों न आप  लोगो की इस कमजोरी का फायदा उठाये और top list का अपना blog और Channel बनाये अगर आप दिल से इसमें काम करेगे,

तो I’M Sure की आपको 3 Month से ज्यदा नही लगेगा और आपका blog पोपुलर हो जायेगा.

पर इसमें लिये आपका लिखने में काफी Interest होना चाहिए तभी आप इसमें सफल हो सकते है.

5 – Insurance :

ये बहुत ही अच्छा टॉपिक है क्योकि अभी इसमें कम्पटीशन कम है और Topics के मुकाबले ये अभी बहुत ही कम मिलेगा reason क्योकि लोगो को इसके बारे में ज्यादा Knowledge नही होती है अगर आपको Finance और Insurance की अच्छी Knowledge है तो आप बेशक इस टॉपिक को Select करे इसमें आप और सभी topics से बहुत पहले Success प् सकते है क्योकि लोगो को बहुत ज्यादा Need है इस चीज़ की क्योकि हर कोई अपना Insurance करवाना चाहता है ऐसे में पहले उसके बारे में Detail से जानना चाहता है पर उसे ज्यादा कुछ मिलता नही है.

तो अगर आपको Konwledge है और आप इसमें Intersted है तो Topic Highly Recommended है मेरी और से और आपके सफल होने की मेरी Guarantee है पर आपको पूरे दिल से काम करना होगा.

तो Friends, ये थे Top 5 Blogging Topic अगर आपको इसमें से कोई भी पसंद आये तो कमेंट में बताना न भूले और अगर आपका इनसे related कोई भी सवाल है तो आप कमेंट में ask कर सकते है.

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर share करे और आप हमें सोशल मीडिया पर Follow भी कर सकते है.

#Blog4Help #DilSeBlogging

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment

6 Comments